आजम हुसैन की पुण्यतिथि पर हुई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

विजेता सेंट स्टीवंज स्कूल ने जीती चल वैजन्ती, वृन्दावन स्कूल रही उप विजेता
001राजकीय संग्रहालय के दिवंगत अधीक्षक सैयद आजम हुसैन की पुण्यतिथि पर पृथ्वीराज फाउंडेशन की और से राम नगर स्थित ब्लोसम स्कूल में तृतीय अंतर विद्यालयी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे सेंट स्टीफंस स्कूल की टीम विजेता रही जबकि वृन्दावन स्कूल की टीम उप विजेता रही। प्रतियोगिता में शहर की प्रमुख पब्लिक स्कूल्स के साथ सरकारी विद्यालयों की 21 टीमो ने बढ़चढ़ कर भाग लिया जिनसे क़्विज मास्टर डॉ. हरीश बेरी के साथ डॉ. पूनम पांडे ने अजमेर के ऐतिहासिक, भोगोलिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक एवं समसामयिक विषयों पर आधारित प्रश्नों में लॉन्ग राउंड, विजुअल राउंड व रैपिड फायर राउंड के विभिन्न चक्रो में अजमेर के 1000 वर्षो के इतिहास से रूबरू करवाया और अधिकाधिक प्रश्नों के उत्तर देकर प्रतिभागियों ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया। वहा मौजूद कई लोगो ने पहली बार अजमेर के इतिहास को इतना गहराई से जाना।
इस दौरान ब्लोसम स्कूल व संस्कृति स्कूल के विद्यार्थियों ने गीत एवं भजनो की मनमोहक प्रस्तुति दी वही प्रसिद्ध गायक डॉ. रजनीश चारण ने आज़म हुसैन को श्रद्धांजलि स्वरुप संत कबीर द्वारा लिखित चदरिया झीनी रे झीनी व प्रसिद्ध ठुमरी याद पिया की आये, ये दुःख सहयो ना जाए आदि की सुमधुर स्वर में प्रस्तुति दी।
आई.ए.एस अधिकारी स्नेहलता पंवार, इतिहासविद ओम प्रकाश शर्मा, कबीर अहमद व राजकीय संग्रहालय की कस्टोडियन रूमा आज़म, राजेश कश्यप ने विजेता टीमों को पुरस्कृत कर चल वैजन्ती प्रदान की।
स्नेहलता पंवार ने पृथ्वीराज फाउंडेशन के इस आयोजन को आज़म हुसैन को सच्ची श्रद्धांजलि बताते हुए कहा की आज़म ने अपने कार्यकाल में संग्रहालय का जीर्णोद्धार ही नहीं करवाया अपितु वहा फोटोग्राफी, कला, नाट्य, संगीत आदि गतिविधियों को प्रारम्भ कर अकबरी किले को जीवंत कर दिया था। उन्होंने कहा की अजमेर के युवाओ को अजमेर का गौरवमयी इतिहास समझना चाहिए और अपने शहर से प्रेम कर इसे अपने कार्यो से गौरवान्वित करना चाहिए।
पृथ्वीराज फाउंडेशन के सयोजक दीपक शर्मा ने बताया की प्रतियोगिता में लोक कला संस्थान के निदेशक संजय सेठी, अमित बजाज, अनिल जैन, ऋषि राज सिंह, नदीम खान, शैली जैन बजाज, कुसुम शर्मा का सहयोग रहा। ब्लोसम स्कूल के निदेशक राजेश कश्यप ने आभार प्रदर्शन किया।

Deepak Sharma
9828549049

error: Content is protected !!