अजमेर में 49 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

हर शहर होगा विकसित और स्मार्ट
1400 करोड़ के विकास कार्य बदलेगें अजमेर की तस्वीर – मुख्यमंत्री

a4a6a7a8a9a10अजमेर, 14 अगस्त। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि आज पूरा अजमेर जिला स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व विकास पर्व मना रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश का हर शहर विकसित और स्मार्ट हो, इसी कड़ी में आज अजमेर की फिज़ा बदलने जा रही है। उन्होंने कहा कि अजमेर के विकास पर 1400 करोड़ रूपए से अधिक की राशि खर्च हो रही है, जिसमें आज 714 करोड़ की लागत से 49 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। इसके अलावा अजमेर में करीब 688 करोड़ रूपए के कार्य हो चुके हैं। ये सब कार्य अजमेर की तस्वीर बदल देंगे और शीघ्र ही अजमेर विकसित एवं स्मार्ट जिले के रूप में अपनी पहचान बनायेगा।
श्रीमती राजे रविवार को अजमेर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद रीजनल काॅलेज में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले, हर गांव और हर ढाणी में खुशहाली लाकर 36 की 36 कौमों के उत्थान के जिस संकल्प के साथ हम सत्ता में आए थे, आज वह संकल्प पूरा होता नजर आ रहा है। हमारी योजनाएं अब साकार होने लगी हैं और आमजन के जीवन में बदलाव दिखाई देने लगा है। हमारी इस कामयाबी का श्रेय आपके साथ और आपके विश्वास को जाता है। उन्होंने कहा कि आप विकास के इस सफर में यूं ही हमसफर बनें रहें और निश्चत रूप से राजस्थान विकसित प्रदेशों की श्रेणी में बहुत जल्द खड़ा होगा।

सीएम ने मनुहार कर बच्चों को परोसा भोजन
a5मुख्यमंत्री ने तोपदड़ा स्थित शिक्षा संकुल में 3 करोड़ की लागत से केन्द्रीयकृत रसोईघर का शुभारम्भ करने के बाद स्कूली बच्चों को खाना परोसा। उन्होंने हर बच्चे की मनुहार कर उन्हें खाना खिलाया। मुख्यमंत्री की मनुहार से बच्चे अभिभूत हो उठे। श्रीमती राजे ने भी यहां तैयार किया गया भोजन चखा और उसकी गुणवत्ता की सराहना की। उन्होंने यहां अजमेर नगर निगम और पुष्कर नगर पालिका के लिए अक्षय कलेवा योजना का भी शुभारम्भ किया। केन्द्रीयकृत रसोईघर से अजमेर व पुष्कर के 106 स्कूलों के हजारों बच्चों को गरम और पौष्टिक भोजन मिल सकेगा। साथ ही, अक्षय कलेवा योजना शुरू होने से अस्पताल में आने वाले मरीजों सहित बड़ी संख्या में अन्य लोगों को सस्ता दरों पर भोजन मिल सकेगा।

संवरेगा आनासागर और फाॅयसागर
उन्होंने अजमेर के लोगों का आह्वान किया कि वे कुदरत की नेमत के रूप में मिली आनासागर और फाॅयसागर की खूबसूरत झीलों को संवारने का संकल्प लें। जिस तरह से उदयपुर के लोगों ने फतहसागर और पिछोला को स्वच्छ, सुन्दर और निर्मल बनाया है। उसी तर्ज पर अजमेर की झीलों का कायाकल्प करें। मुख्यमंत्री ने शहर की सफाई व्यवस्था में सकारात्मक पहल के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की सराहना की और उम्मीद जताई कि यह बदलाव स्थाई रहेगा और अजमेर हमेशा चमचमाता नजर आयेगा।
पोस मशीनों से मिला लाखों लोगों को लाभ
श्रीमती राजे ने कहा कि पोस मशीनों के जरिए राशन वितरण की व्यवस्था से सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता आई है और इसका लाभ लाखों लोगों को मिला है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि यदि कहीं किसी को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा तथा पेंशन सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा हो तो संबंधित अधिकारियों को सूचित करें ताकि उनकी समस्या का शीघ्र निराकरण हो। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी नई योजना की शुरूआत में उसमें कुछ कमियां हो सकती हैं, लेकिन सरकार का पूरा प्रयास है कि इन कमियों को शीघ्र दूर किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि किसी ई-मित्र द्वारा सेवाएं प्रदान करने में अनियमितता सामने आती है तो उसे तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया जाएगा।
जेएलएफ की तर्ज पर पुष्कर में भक्ति संगीत कार्यक्रम
मुख्यमंत्री ने पुष्कर में एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल की तर्ज पर पुष्कर में दिसम्बर माह में भक्ति संगीत का भव्य कार्यक्रम आयोजित करने, अजमेर में एक विश्व स्तरीय म्यूजियम विकसित करने की संभावना तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन कार्यों के होने से अजमेर को पर्यटन की दृष्टि से एक नई ऊंचाई मिलेगी।

जर्जर हालातों के बावजूद विकास में कोई कसर नहीं
मुख्यमंत्री ने महिलाओं के वित्तीय सशक्तीकरण के लिए भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राशन की दुकानों के कायाकल्प के लिए लागू की गई अन्नपूर्णा जैसी अनूठी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि आने वाले समय में प्रदेशवासियों को विकास के कई बड़े काम देखने को मिलेंगे, जो यहां के लोगों की तकदीर बदल देंगे। उन्होंने कहा कि विरासत में मिले जर्जर हालातों के बावजूद हमने प्रदेश के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी।
पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रो. सांवरलाल जाट तथा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने भी सभा को सम्बोधित किया। अंत में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री हेमसिंह भड़ाना, शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ओंकार सिंह लखावत, संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत, जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, विधायक श्री शत्रुध्न गौतम, श्री भागीरथ चैधरी, श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा, श्री शंकरसिंह रावत, संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीणा, पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने ली बच्चांें की स्मार्ट क्लास
श्रीमती राजे ने तोपदड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में उत्कर्ष प्रोजेक्ट के तहत स्मार्ट क्लास परियोजना का शुभारम्भ किया। इस प्रोजेक्ट के तहत जिले के 220 सरकारी विद्यालयों में 99 लाख रूपये से स्मार्ट क्लास रूम तैयार किए गए हैं, जिनमें हर साल 16 हजार विद्यार्थी स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगे। श्रीमती राजे ने यहां कक्षा 9 व 10 के बच्चों से कहा कि उन्हें इस क्लास के जरिए ई-लर्निंग और टीचिंग के वैज्ञानिक तरीकों से अपने ज्ञान को और अधिक निखारने का अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री ने सभी आदर्श विद्यालयों में स्मार्ट क्लास शुरू करने के निर्देश दिए।
हृदय योजना से संवरेगा अजमेर
श्रीमती राजे ने आनासागर चैपाटी पर हृदय योजना के तहत करीब 30 करोड़ की लागत से अजमेर शहर के सौन्दर्यीकरण कार्यों की नींव रखी। उन्होंने यहां सुभाष उद्यान के सौंदर्यकरण, जयपुर रोड विकास कार्य, पुष्कर हैरिटेज वाॅक-वे तथा आनासागर झील के सौंदर्यकरण कार्यों का शुभारम्भ किया।

आईने सा चमकेगा आनासागर
मुख्यमंत्री ने रीजनल काॅलेज तिराहे पर 14.48 करोड़ की लागत से तैयार 13 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया। इससे आनासागर में जाने वाले जल का परिशोधन होगा।

दिव्यांग व्यक्तियों को दिए जयपुर फुट
श्रीमती राजे ने महाराज अग्रसेन विद्यालय में आयोजित शिविर में दिव्यांग व्यक्तियों को जयपुर फुट, कैलीपर एवं अन्य सहायता सामग्री प्रदान की। भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति की ओर से आयोजित इस शिविर में 225 दिव्यांगों के चेहरे ये उपकरण पाकर खिल उठे।

बढ़ेगा हैप्पीनेस इन्डेक्स
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अजमेर में कपड़ा बैंक, बुक बैंक, मोबाइल लाइब्रेरी तथा ब्लड डोनर मोबाइल एप का शुभारम्भ किया। श्रीमती राजे ने लोगों का आह्वान किया कि वे बुक बैंक, कपड़ा बैंक और मोबाइल लाइब्रेरी के लिए किताबें, कपड़े और खिलौने मुक्त हस्त से दान करें।

भामाशाह योजना एक दूरगामी सोच
मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में भामाशाह योजना एक दूरगामी सोच का परिणाम है जिसके तहत तकनीक व प्रौद्योगिकी के माध्यम से जन-जन को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खाते के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी कारण प्रदेश को राष्ट्रीय ई-गर्वनेंस के क्षेत्रा में स्वर्ण पदक मिला है, साथ ही इससे भामाशाह स्वास्थ्य योजना को भी जोड़ा गया है जिससे आमजन को निःशुल्क के साथ बीमा की सुविधा भी मिल रही है।

अन्नपूर्णा योजना
श्रीमती राजे ने बताया कि प्रदेश के राशन के दुकानों के माध्यम से अन्नपूर्णा भण्डार खोले गए है जिससे आमजन को घर के सभी उचित दाम पर खाद्य पदार्थ एवं वस्तुएं उपलब्ध हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 3 हजार 261 अन्नपूर्णा भण्डार खोले गए वहीं अजमेर में 165 अन्नपूर्णा भण्डार के माध्यम से आमजन को सेवाएं दी जा रही है।

पर्यटन का होगा विकास
मुख्यमंत्री श्रीमती राजे ने बताया कि अजमेर में शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग की फिल्म लाइब्रेरी के जीर्णेाद्वार व संवर्द्धन के लिए सरकार ने राशि मुहैया कराई है जिससे यहां पर्यटकों के आकर्षण का नवीन केन्द्र विकसित होगा। पुष्कर में भक्ति संगीत कार्यक्रम दिसम्बर में आयोजित किया जाएगा इससे पर्यटन विकास होगा। पुष्कर मेले को भी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाएंगे।

error: Content is protected !!