बैंक, बीएसएनएल और बीमा सहित सार्वजनिक उद्यम रहे बन्द

श्रम कानूनों में बदलाव सहित 12 सूत्री माँगों के समर्थन में एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल
zzअजमेर। श्रम अधिनियमों में बदलाव करके श्रमिकों के अधिकारों में कटौति एवं उद्योगपतियों को लाभ पहँुचाने की नीति, न्यूनतम वेतन व पेंषन में बढ़ोतरी, बोनस भुगतान, सार्वजनिक उद्योगों को निजी हाथों में सौंपने, पीपीपी-एफडीआई के माध्यम से सरकारी उपक्रमों को बेचने, महंगाई, बेरोजगारी व भ्रष्टाचार के विरोध में सभी श्रम संगठनों (बीएमएस को छोड़कर) के आव्हान पर अजमेर में बैंक व बीमा क्षेत्र के कार्यालय बन्द रहे। बीएसएनएल मैडीकल रिप्रजेन्टेटिव, भवन निर्माण व लघु उद्योग के दैनिक मजदूरी वाले श्रमिकों ने भी इड़ताल में भाग लिया।

संयुक्त श्रमिक समन्वय समिति, अजमेर के तत्वावधान में भारतीय जीवन बीमा निगम के कचहरी रोड़ स्थिति कार्यालय पर आयोजित विषाल सभा को सम्बोधित करते हुए समिति के अध्यक्ष मोहन चेलानी व संयोजक सुनीत पुट्टी ने कहा कि श्रम अधिनियमों के तहत् श्रमिकों को मिले अधिकारों का हनन करने के लिए सरकार श्रम कानूनों में परिवर्तन कर रही है। उन्होंने कहा कि नये श्रम कानूनों से श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा एवं ट्रेड यूनियन अधिकार समाप्त हो जायेंगें।
बैंक एम्पलॉईज यूनियन के रवि वर्मा, नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉईज यूनियन के अरूण गुप्ता एवे विपुल सक्सैना, जीवन बीमा निगम के विरेन्द्र यादव, उमेष उपाध्याय, बीएसएनएल के बी.पी.शर्मा, भवन निर्माण यूनियन के गणपत लाल गोरा, मैडीकल रिप्रजैन्टेटिव एसोसिएषन के विजय सिंह, आषीष माथुर, इन्टक के प्रदेष उपाध्यक्ष दिनेष शर्मा, जिला अध्यक्ष अषोक शर्मा, पोस्टल यूनियन के साथी के.कुमार, रोडवेज यूनियन बनवारी लाल, लघु उद्योग के साथी राधा वल्लभ शर्मा, एस.एस.सिन्हा ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि देष के मजदूर वर्ग की न्यूनतम मजदूरी रू. 18000, न्यूनतम पेंषन रू. 3000, पुरानी गारन्टीड पेंषन स्कीम की माँग पर सरकार का रूख नकारात्मक है।
एफडीआई-पीपीपी के माध्यम से देष के सरकारी व सार्वजनिक उद्योगों को विदेषियों को बेचा जा रहा है। रक्षा क्षेत्र में एफडीआई की शुरूआत करना गम्भीर बात है। महंगाई बाजार में बढ़ रही है और आंकड़ों में घट रही है। युवा वर्ग रोजगार की तलाष में है, ऐसी परिस्थितियों में देष का 20 करोड़ मजदूर और अजमेर जिले के 20 हजार श्रमिक एक दिन की सांकेतिक हड़ताल पर रहे।
इससे पूर्व संयुक्त श्रमिक समन्वय समिति के बैनर तले रैली एलआईसी अलवर गेट से माटिंन्डेल ब्रिज, स्टेषन रोड़, मदारगेट, गांधीभवन होते हुए एलआईसी ऑफिस कचहरी रोड़ तक पहँुची। रैली में कर्मचारी माँगों की तख्तियों के साथ सरकार के विरूद्ध नारे लगाते हुए जा रहे थे जिसमें 200 से अधिक महिलाओं ने भी भाग लिया।

रोडवेज एम्पलाईज यूनियन ने प्रदेष स्तर पर ’’प्राईवेट बसों को रोड़वेज बस स्टैण्ड के अन्दर प्रवेष रोकने का निर्णय लेते हुए’’ हड़ताल को बाहरी समर्थन देने का निर्णय लिया।
सभा का संचालन सुनीत पुट्टी एवं अध्यक्षता मोहन चेलानी ने की।

( मोहन चेलानी )
अध्यक्ष
संयुक्त श्रमिक समन्वय समिति
अजमेर

error: Content is protected !!