स्कूली खेलों में बढ़ेगा खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता – प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्य मंत्राी ने राज्य स्तरीय स्कूली साॅफ्टबाॅल प्रतियोगिता में की घोषणा
proajm18-9-16p1अजमेर 18 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान को खेलों के क्षेत्रा में आगे बढ़ाने के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास शुरू कर दिए हैं। खेलों को मजबूती प्रदान करने की शुरूआत राज्य के स्कूलों से की जा रही है। प्रत्येक सरकारी स्कूल में खेल मैदान तैयार कराया जाएगा। राज्य सरकार आगामी शैक्षणिक सत्रा में खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता बढ़ाएंगी ताकि उन्हें प्रोत्साहन मिले । साथ ही खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए बजट भी बढ़ाया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज पटेल मैदान में चल रही राज्य स्तरीय स्कूली साॅफ्टबाॅल प्रतियोगिता में यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान मंे स्कूली स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए अभिनव प्रयास शुरू कर दिए गए है। इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में सरकारी स्कूलों में खेल मैदान महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से तैयार करवाए जाएंगे। स्कूलों में खेलों के उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। ताकि ग्रामीण स्तर पर भी खेल प्रतिभाएं निखरकर सामने आए। सरकार प्रदेश में स्कूली खेलों के लिए बजट में भी वृद्धि करेगी।
प्रो. देवनानी ने कहा कि वर्तमान मंे स्कूली स्तर पर खिलाड़ियों को मिलने वाला दैनिक भत्ता बहुत कम है । हम आगामी शैक्षणिक सत्रा में इस भत्ते में और बढ़ोतरी करेगे। पिछले वर्ष भी हमने भत्ते में बढोतरी की थी। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि राजस्थान शिक्षा की तरह खेलों के क्षेत्रों में भी आगे बढ़े । इसके लिए स्कूली स्तर से खेलों को बढ़ावा देने का कार्य शुरू किया जा रहा है।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में कार्यरत शारीरिक शिक्षक भी अपने अपने स्कूलों सहित अपने गांव और आसपास के विद्यार्थियों को खेलों के प्रति सजग करने तथा उनकी प्रतिभा को निखारने के महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग करें। शारीरिक शिक्षक अपनी विशेषज्ञता वाले खेलों में खिलाड़ी तैयार करें। कार्यक्रम को राज्य स्तरीय पुरस्कार प्राप्त शारीरिक शिक्षक श्री शक्ति सिंह गौड़ ने भी सम्बोधित कर शिक्षा मंत्राी का आभार जताया कि उन्होंने खेल के क्षेत्रा में महत्वपूर्ण घोषणा की।
इस अवसर पर राज्य के विभिन्न जिलों से आयी खिलाड़ी एवं शारीरिक शिक्षक उपस्थित थे।

जल स्वावलम्बन से बढ़ेगी खुशहाली – प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्राी ने किया जल स्वावलम्बन के तहत कुआं सुदृढ़ीकरण कार्य का शुभारम्भ
अजमेर 18 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो.वासुदेव देवनानी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की अभिनव पहल के रूप में शुरू किया गया जल स्वावलम्बन अभियान पूरे देश में मिसाल बन चुका है। राज्य के हजारों गांवों में अभियान के तहत भूमिगत जलस्तर बढ़ा है और कुएं, तालाब लबालब हो रहे हैं। जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भरता बढ़ने से प्रदेश में खुशहाली भी बढ़ेगी । आगामी महीनों में जल स्वावलम्बन अभियान शहरों मंे भी शुरू किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज अम्बे विहार काॅलोनी में जल स्वावलम्बन अभियान के तहत कुओं के सुदृढ़ीकरण एवं सफाई कार्य का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे ने पहली बार प्रदेश को जल के क्षेत्रा में आत्म निर्भर बनाने का जो महान कार्य शुरू किया । अब उसके शानदार परिणाम दिखायी देने लगे है। पिछले दिनों राजस्थान के गांव-ढाणियों में शुरू किए गए जल स्वावलम्बन अभियान के तहत कराए गए विभिन्न कार्यों से भूमिगत जलस्तर बढ़ा है। जलस्त्रोतों, कुओं, तालाबों, पोखर, नाड़ी एवं जल संग्रहण के अन्य स्त्रोतों में लबालब पानी भर रहा है। इस वर्ष प्रदेश में शानदार बारिश हुई जिससे सरकार के प्रयासों को और बल मिला है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि पहले चरण की सफलता के पश्चात आगामी नवम्बर माह में जल स्वावलम्बन अभियान शहरों में भी शुरू किया जाएगा। हमारा प्रयास रहेगा कि शहरों में छोटे तालाबों, कुओं आदि का सुदृढ़ीकरण एवं सफाई कराकर इनके पानी को जलापूर्ति से जोड़ा जाए। सरकार अपने स्तर पर तो पूरे प्रयास कर ही रही है। आमजन भी इसमें पूरी भागीदारी निभाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने जिस तरह अभियान के तहत अपने गांव के जल स्त्रोतों के सुदृढ़ीकरण में सक्रिय भूमिका निभायी उसी तरह शहरों में भी आमजन को अभियान से जोड़ा जाएगा। प्रो. देवनानी ने अम्बे विहार काॅलोनी में शुरू किए इस कार्य में हरसभंव मदद का भरोसा दिलाया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्थानीय पार्षद श्री ज्ञान सारस्वत ने कहा कि जल स्वावलम्बन क्षेत्रा के पांच कुओं का सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा ताकि स्थानीय पार्क एवं अन्य जल आवश्यकताएं पूरी हो सके। उन्होंने क्षेत्रा में कराएं गए कार्यो की जानकारी दी। शिक्षा राज्य मंत्राी ने कुएं से कचरा निकालकर सफाई कार्य की शुरूआत की । उन्होंने पार्क में वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय निवासी उपस्थित थे।

शिक्षा राज्य मंत्राी ने लिया जैन संत प्रमाण सागर से आशीर्वाद
अजमेर 18 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जैन संत श्री प्रमाण सागर महाराज से आशीर्वाद लिया। उन्होंने कहा कि जैन संतों द्वारा समाज को जो राह दिखायी जा रही है वह सभी के लिए अनुकरणीय है।
प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज आंतेड़ छतरी योजना स्थित विद्यासागर तपोवन में चल रहे जैन संत श्री प्रमाण महाराज सागर के सानिघ्य में चल रहे श्रावक संस्कार शिविर में जाकर उनके प्रवचन सुने। उन्होंने महाराज से आशीर्वाद लेकर कार्यक्रम में आए लोगों को सम्बोधित भी किया। प्रो. देवनानी ने कहा कि जैन संत आज समाज को सही राह पर चलने की सीख दे रहे है। वर्तमान सामाजिक परिस्थियों में जैन संतों द्वारा दिखाए जा रहे मार्ग का अनुसरण हम सभी को करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं भी मुनि प्रमाण सागर द्वारा दिखाए मार्ग पर चलने का प्रयास करूंगा। राजनीति एवं सेवा के क्षेत्रा में इस तरह के विचारों की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!