निःशुल्क फेफड़ों की जांच व परामर्श शिविर 19 व 20 को

शहर में 11 जगह एक साथ होगी ‘पीक फ्लो मीटर’ से फेफड़ों की जांच
mittal hospitalअजमेर, 15 नवम्बर। वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के दृष्टिगत आमजन में स्वास्थ्य एवं शुद्ध श्वास के प्रति जागरुकता पैदा करने के उद्देश्य से विश्व सीओपीडी दिवस (16 नवम्बर 2016) के अवसर पर पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर की ओर से 19 व 20 नवम्बर को निःशुल्क फेफड़ों की जांच व परामर्श शिविर आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में 19 नवम्बर को प्रातः 9 से 1 बजे तक अजमेर शहर के विभिन्न 11 स्थानों पर समाजसेवी व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में ‘पीक फ्लो मीटर’ से लोगों के फेफड़ों की निःशुल्क जांच की जाएगी। दूसरे चरण में 20 नवम्बर को मित्तल हॉस्पिटल में प्रातः 10 से 1 बजे तक पिछले दिन विभिन्न स्थलों पर आयोजित शिविरों में कमजोर अथवा संक्रमित फेफड़ों के लक्षण पाए जाने वाले व्यक्तियों को निःशुल्क अन्य जांच व परामर्श दिए जाने के साथ शिविर सम्पन्न होगा।
जानकारी के अनुसार इस शिविर का लाभ वे सभी लोग उठा सकेंगे जो कई हफ्तों से खांसी व बलगम से पीड़ित हैं, बलगम आता है या बलगम में खून आता है, छाती में जकड़न महसूस करते हैं, सांस लेने पर सीटी सी आवाज आती है, मौसम बदलने पर सांस लेने में तकलीफ होती है, शरीर हर समय थका हुआ रहता है तथा बीड़ी व सिगरेट का विगत कई वर्षों से सेवन कर रहे हैं; ऐसे लोग भी इस शिविर में अपने फेफड़ों की जांच करा कर लाभ पा सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि पहले चरण में जांच के दौरान पहचाने गए फेफड़ों के रोगियों की 20 नवम्बर को मित्तल हॉस्पिटल में आयोजित शिविर में कम्प्यूटर से स्पायरोमिट्री जांच, स्मोक चेक मीटर से फेफड़ों की जांच तथा मधुमेह (ब्लड शुगर) जांच निःशुल्क की जाएंगी। इसके अलावा उन्हें मित्तल हॉस्पिटल के पल्मोनोलोजिस्ट डॉ. प्रमोद दाधीच का परामर्श निःशुल्क प्रदान किया जाएगा। जिन रोगियों को आवश्यक हुआ उन्हें फिजियोथेरेपिस्ट व डायटीशियन की सलाह भी निःशुल्क ही प्रदान कराई जाएगी। शिविर में आए रोगियों को प्रोजक्टर द्वारा श्वास रोगों की व फेफड़े के कैंसर की जानकारी भी दी जाएगी।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर के दौरान चिकित्सक द्वारा निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट भी रोगियों को विशेष रूप से प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि शिविर का अधिक से अधिक लोग लाभ उठा सके इस दृष्टि से शिविर स्थलों का चयन जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया गया है। यह शिविर मित्तल हॉस्पिटल के अलावा नया बाजार चौपड़, स्टेशन रोड पर थाना क्लाक टावर के बाहर, प्लाजा सिनेमा पड़ाव, हताई अंदरकोट दरगाह, मदस विश्वविद्यालय के आरोग्य भवन में, सत्र न्यायालय परिसर में, नाका मदार मधुवन कॉलोनी शॉपिंग सेंटर पर, संत कंवरराम कॉलोनी गेट के बाहर फॉयसागर रोड पर तथा लौंगिया सामुदायिक भवन में आयोजित किए जाएंगे।

शिविर में इन संस्थाओं का मिलेगा सहयोग——
जय अम्बे नवयुवक मंडल बजरंगगढ़, नयाबाजार व्यापारिक संघ, मोहिनी देवी राधेश्याम नारनोलिया चौरिटेबल ट्रस्ट, थाना क्लाक टावर पुलिस, ऑटो रिक्शा यूनियन, सिटी बस यूनियन, टेम्पो यूनियन, लोडिंग टेम्पो यूनियन, अजमेर होलसेल मर्चेंट एसोसिएशन, द सोसायटी पंचायत अंदरकोटियान, मदस विश्वविद्यालय कर्मचारी कल्याण परिषद, अजमेर जिला बार एसोसिएशन, नाका मदार वेलफेयर सोसायटी, वार्ड नम्बर तीन , तथा डॉ हेडगेवार स्मृति सेवा प्रन्यास अजमेर शामिल हैं।

संतोष गुप्ता/ प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!