स्वछ अभियान से कोसो दूर यह ग्राम लक्ष्मीपुरा

IMG_20170125_124606भिनाय:-[अजमेर] पंचायत समिति के अधीन ग्राम लक्ष्मीपुरा स्वच्छ अभियान से कोसों दूर है ग्राम लक्ष्मीपुरा मैं जो यह कीचड़ दिखाई दे रहा है यह किसी बारिस का पानी नही बल्कि सीमेंटेड रोड पर घरो का पानी इक्कठा हो जाने से है। गांव के बीचो बीच बने सीमेंट ब्लॉक रोड के दोनों ओर नालियां नहीं होने से गंदगी ने अपना घर बना लिया।
आज से नहीं कई वर्षों से ग्रामणो को इसी गंदगी में से होकर गुजरना पड़ता है। ग्रामीणों का कहना है कि हम इस गंदगी के साथ-साथ मच्छरों बदबूदार अशुद्ध वातावरण के साथ कई वर्षों से जीवन यापन कर रहे हैं। बार बार गंदगी की शिकायत करने पर सरपंच नही दे रहा कोई ध्यान। मोदी सरकार स्वच्छ भारत अभियान करोड़ों रुपए के विज्ञापन में खर्च कर रही है।
लोगो को कहना है शहर में कई प्रकार का प्रदूषण हो रहा है। जिसकी सरकार रोकथाम में लगी है। गावो की जीवन शैली को शुद्ध वातावरण में जीने वाला जीवन कहलाता है। शुद्ध वातावरण के लिए छोटे ग्राम सराहे जाते है। लेकिन इस गांव में गन्दगी का यह आलम है और बारिश के समय इससे भी बहत्तर होता हैं। जिसके कारण घरो से बहार निकलना बड़ा मुश्किल हो जाता हैं। समूचे ग्राम की यही हालात है। ग्रामीणों का कहना है स्वछ भारत अभियान सिर्फ शहरों के लिए बना है। छोटे ग्राम इस अभियान से कोसो दूर है।

इक़बाल खान
अजमेर

error: Content is protected !!