पृथ्वीराज चौहान की 851वीं जयन्ती पर एकल गायन प्रतियोगिता सम्पन्न

रंगभरो चित्रकला प्रतियोगिता कल 3 मई को

020520173अजमेर 02 मई 2017। सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति द्वारा देश की एकता एवं अखण्ड़ता की रक्षार्थ अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीर शीरोमणी सम्राट पृथ्वीराज चौहान की 851वीं जयन्ती के अवसर पर प्रथम चरण में विद्यालयी छात्र-छात्राओं में देशभक्ति की भावना को ओर अधिक जाग्रत करने के लिये आज मोईनिया इस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में एकल गान प्रतियेागिता में कनिष्ठ और वरिष्ठ दो वर्गो में आयोजित हुई।
प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा ‘‘जहां डाल-डाल पर सोने की चिडिया करती है बसेरा…………., मेरे देश की धरती…………, उच्च मस्तक है हिमालय जिसका………, हर करम अपना करेगें ए वतन तेरे लिये……….., ए मेने वतन के लोगों…….. आदि कई देशभक्ति गानें गाकर सुनाये।
कनिष्ठ वर्ग में प्रथम तारामणी स्कूल के राजनक्षत्र त्यागी, द्वितीय लोहाखान स्कूल की कोमल बिजावत और तृतीय स्थान पर सर्वानन्द स्कूल की हर्षा डालानी रही। वहीं वरिष्ठ वर्ग में प्रथम राजकीय केन्द्रीय विद्यालय की योगिता शर्मा, द्वितीय मथुरा प्रसाद गुलाब देवी स्कूल की कोमल साहू और तृतीय स्थान पर संत फ्रांसेंस स्कूल का कुणाल शर्मा रहा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथी निरंजन शर्मा व अध्यक्षता मोईनिया इस्लामिया स्कूल के प्रधानाध्यापक श्री शिवप्रसाद गौतम ने की। इस अवसर पर निर्णायक मण्डल में सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय में संगीत की सहआचार्य मधु माथुर और प्रहलाद शर्मा ने की। प्रतियोगिता में प्रथम आये विद्यार्थीयों को तानसेन संगीत महाविद्यालय द्वारा निःशुल्क गायन शिक्षा की घोषणा की गयी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मां सरस्वती व सम्राट पृथ्वीराज चौहान की चित्र पर माल्यपर्ण और दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
प्रतियोगिता में विजयी रही प्रतिभागियों को 23 मई बुधवार को सांय 6 बजे भव्य एवं गरिमापूर्ण समारोह तारागढ़ पहाड़ी पर स्थित पृथ्वीराज चौहान स्मारक पर सम्मानित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, पर्यटन विभाग, शोद्ध केन्द्र, अजमेर डेयरी का सहयोग रहता है।
कल 03 मई 2017 को प्रातः 9 बजे सम्राट पृथ्वीराज चौहान के चित्र में रंग भरो प्रतियोगिता मोईनिया ईस्लामिया उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिता में अधिकतम प्रतिभागी विद्यालयों से कनिष्ठ वर्ग कक्षा 6 से 8 तथा वरिष्ठ वर्ग कक्षा 9 से 12 प्रतिभागी ही भाग ले सकेंगे। रंग एवं बु्रश प्रतिभागी स्वयं लाएंगे। रंग भरने के लिए चित्र उपरोक्त समिति द्वारा उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
द्वितीय चरण में होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में कल 3 मई 2017 को सांय 6 बजे स्वामी कॉम्पलेक्स पर बैठक रखी गयी है।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान समारोह समिति
9829070059

error: Content is protected !!