राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष ने की विभागीय योजनाओं की समीक्षा

सांसद आदर्श ग्राम योजना के काम समय पर पूरा करने के निर्देश
ग्रामीण क्षेत्रों में पानी व बिजली की आपूर्ति सुचारू रखेंगे विभाग

sanwar lal jat 7अजमेर, 13 जून। राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि गर्मी और बारिश के दिनों में कई तरह की बीमारियां और परेशानियां उभरती है। सभी विभाग इनके निराकरण के लिए सतर्क रहकर काम करें। गांवों में पानी और बिजली की आपूर्ति पूरी तरह सुचारू रहे। सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांवों में सभी काम समय पर पूरे किए जाएं।
राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. जाट ने आज कलेक्ट्रेट के सभागार में जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन को तत्काल राहत पहुंचाने की मंशा से काम करती है। अधिकारी भी संवेदनशील होकर इन योजनाओं में अपना पूरा सहयोग दें। आमजन की समस्याओं के निराकरण के लिए यथाशीघ्र निर्णय लें।
उन्होंने कहा कि गर्मी और बारिश के मौसम में मौसमी बीमारियों, जलापूर्ति और विद्युत आपूर्ति से संबंधित परेशानियां सामने आती है। संबंधित विभाग सतर्क रहकर इनके निराकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करें। सरकारी अस्पतालों में दवाओं का पर्याप्त स्टाॅक रखा जाए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लाभान्वित किया जाए। प्रसूताओं को राजश्री योजना के लाभ प्रदान किए जाएं।
प्रो. जाट ने सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा करते हुए कालेसरा ग्राम पंचायत के कामों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से कालेसरा ग्राम पंचायत नेशनल रैकिंग में स्थान बना पायी है। इसी तरह सलेमाबाद, भांवता आदि आदर्श ग्राम पंचायतों में भी अच्छा काम हुआ है। सभी विभाग आदर्श गांवों में अपने से संबंधित काम समय पर पूरा करें। कामों की नियमित माॅनिटरिंग हो।
उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण गौरव पथ के कार्याें में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जहां -जहां भी कार्य प्रस्तावित हैं, अधिकारी वहां नियमित निरीक्षण करें। ग्रामीण गौरव पथ, महानरेगा एवं पैचवर्क के कार्यों में जनप्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर प्राथमिकता के आधार पर कार्य किया जाए। जलदाय विभाग बीसलपुर योजना से जुड़े गांवों में निर्धारित समय पर जलापूर्ति करे। जिन गांवों में बीसलपुर का पानी नहीं आता है उन गांवों को योजना से जोड़ने के लिए प्रस्ताव तैयार किए जाएं। पेयजल सभी ग्रामीण क्षेत्रों की प्रथम आवश्यकता है। इसके निराकरण के लिए संवेदनशील होकर कार्य करे।
प्रो. जाट ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि जिले में सभी जगह आपूर्ति सुचारू रखी जाए। ट्रिपिंग की समस्या नहीं आनी चाहिए। आगामी वर्षों में करीब 35 करोड़ रूपए के काम होने हंै। इन्हें पूरी तरह योजनाबद्ध ढंग से किया जाए ताकि ग्रामीणों को इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। शिक्षा सहित अन्य सभी विभाग आदर्श गांवों में यह सुनिश्चित करे की वहां पर कोई भी पद रिक्त ना रहे।
किसान आयोग अध्यक्ष ने वन, महात्मा गांधी नरेगा, पंचायतीराज, सिंचाई, महिला एवं बाल विकास, रसद, श्रम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान सहित अन्य विभागों के कामकाज की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सभी विभाग संवेदनशील होकर आमजन को राहत प्रदान करें।
बैठक में पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, जिला रसद अधिकारी श्रीमती दिप्ती शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी, कृषि विभाग के उप निदेशक श्री वी.के.शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक 21 को
अजमेर, 13 जून। जिला परिषद की विशेष साधारण सभा की बैठक आगामी 21 जून बुधवार को प्रातः 11 बजे जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्राी ग्राम सड़क योजना द्वितीय के प्रस्तावों का अनुमोदन किया जाएगा।

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017
बुधवार को 4 ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर
अजमेर, 13 जून। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान – न्याय आपके द्वार 2017 के तहत बुधवार 14 जून को 4 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 14 जून बुधवार को चाचियावास, मकरेड़ा, हरराजपुरा एवं राताकोट में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।

error: Content is protected !!