केकड़ी को जिला बनाने के लिये मुख्यमंत्री को ज्ञापन

केकड़ी, केकड़ी शहर को जिला बनाने की मांग को लेकर कांग्रेसजनों ने गुरूवार नगर कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल चौधरी के नेतृत्व में उपखण्ड अधिकारी भरत कुमार शर्मा को मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन दिया। ज्ञापन में लिखा गया हैं कि अजमेर जिले में केकड़ी उपखण्ड भोगोलिक दृष्टि से सबसे अधिक दूरी पर बसा उपखण्ड हैं,यहां के अन्तिम छोर पर स्थित गांवों की दूरी अजमेर से लगभग 115 किलोमीटर हैं। साथ ही शहर की जनसंख्या 50 हजार के पार हो चुकी हैं,क्षेत्र में कई औद्योगिक ईकाइयां संचालित हो रही हैं,क्षेत्र की अधिकतर आबादी कृषि आधारित कार्यों से जुड़ी हुई हैं तथा केकड़ी की कृषि उपज मण्डी पूरे राजस्थान में अपनी एक अलग ही पहचान रखती हैं। साथ ही ज्ञापन में यह भी लिखा गया हैं कि केकड़ी को जिला बनाने के लिये आवश्यक सभी सुविधाऐं भी यहां उपलब्ध हैं। वर्तमान में उपखण्ड कार्यालय,तहसील कार्यालय,सार्वजनिक निर्माण विभाग,अजमेर विद्युत निगम लिमिटेड सहित अन्य विभागों के अधिशाषी अभियंता स्तर के कार्यालय यहां चल रहे है। साथ ही केकड़ी नगर पालिका की गिनती राजस्थान की उन नगरपालिकाओं की गिनती में हैं जिनका 142 वर्ष पूर्व का इतिहास आज भी उपलब्ध हैं। इस सभी से केकड़ी काफी बड़ा क्षेत्र हैं जो जिला बनने का हक रखता हैं इसलिये केकड़ी को शीघ्र जिला बनाने की घोषणा करने की मांग ज्ञापन में की गई हैं।
इस अवसर पर नगर कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल चौधरी,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छोटूलाल कुमावत,प्रवक्ता रतन पंवार,मुकेश जैन,धनेश जैन,चैतन धाबाई,मदनगोपाल चौधरी,शिखरचन्द्र जैन,श्याम लाल बैरवा,हेमन्त जैन,चैतन रैगर,मोहम्मद सईद नकवी,कंवर अली शोरगर सहित अनेक कांग्रेसजन उपस्थित थे।

अफीम रखने का आरोपी जमानत पर रिहा
केकड़ी, अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार शर्मा ने गैरकानून रूप से अफीम रखने के आरोपी भेरूलाल रेबारी को जमानत पर रिहा करने के आदेश सुनाये। प्रकरण के अनुसार 7 अगस्त 2012 को भिनाय थाना पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही करते हुए ग्राम माहमी जिला भीलवाड़ा निवासी भैरू लाल रेबारी को 1 किलो 700 ग्राम अफीम के साथ गिरफ्तार किया था। भिनाय थाना पुलिस ने आरोपी को एसीजेएम प्रथम प्रेमलता सैनी के समक्ष पेश किया था जहां से उसे न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया। आरोपीगणों की पेरवी कर रहे एडवोकेट एस.एस.राठौड़ व मोहिन्द्र पाल जोशी ने न्यायालय में तर्क दिया कि गिरफ्तारी के 63 दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस थाना भिनाय द्वारा चालान पेश नहीं किया गया जबकि संहिता 1973 के प्रावधानों के अनुसार गिरफ्तारी के 60 दिन के भीतर पुलिस को चालान पेश करना होता हैं। न्यायाधीश ने तर्कों से सहमत होते हुए आरोपी को जमानत पर रिहा करने के आदेश पारित किये।

चुनाव कार्यक्रम घोषित
केकड़ी, राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्ीय की उपशाखाओं के आगामि चुनावों का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया हैं। संगठन के जिला निर्वाचन अधिकारी रामावतार शर्मा के अनुसार 4,21,28 अक्टूबर तथा 4 नवंबर को आयोजित किये जायेगें।
जिलाध्यक्ष बिरदी चन्द वैष्णव ने बताया कि निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार 14 अक्टूबर को अराई व भिनाय में चुनाव आयोजित होगें जिसमें अराई में चुनाव अधिकारी महेन्द्र लखारा तथा पर्यवेक्षक अरविद्र पारीक होगें,भिनाय में चुनाव अधिकारी महेश शर्मा व पर्यवेक्षक घनश्याम नागोरिया होगें। 21 अक्टूबर को केकड़ी में शिवप्रकाश पारीक चुनाव अधिकारी व मोजेन्द्र सिंह पर्यवेक्षक,नसीराबाद में रोहत टेलर चुनाव अधिकारी व बजरंग शर्मा पर्यवेक्षक,28 अक्टूबर को सरवाड़ में श्याम सुन्दर शर्मा चुनाव अधिकारी व किशन चौधरी पर्यवेक्षक,4 नवंबर को पीसांगन में महेन्द्र लखारा चुनाव अधिकारी व अरविन्द पारीक पर्यवेक्षक तथा 4 नवंबर को ही अजमेर में भंवर सिंह राठौड़ चुनाव अधिकारी तथा नारायण लाल चौधरी पर्यवेक्षक,अजमेयरू उपशाखा में विश्राम जाखड़ चुनाव अधिकारी तथा मनोज शर्मा पर्यवेक्षक,11 नवंबर को किशनगढ़ में बिरदीचन्द्र वैष्णव चुनाव अधिकारी व रामसिंह धाबाई पर्यवेक्षक होगें।
जिला मंत्री रामसिंह धाबाई ने बताया कि निर्धारित तिथि में चुनाव नहीं होने पर स्थाई समिति का निर्णय मान्य होगा,यदि किसी सदस्य के पास शिक्षक संघ की किसी प्रकार की राशि,खाली भरी रसीदबुक या अन्य कोई बकाया होना पाया गया तो वह चुनाव में भाग नहीं ले सकेगा।

-पीयूष राठी

error: Content is protected !!