ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को तराशने की सराहनीय पहल-रघु शर्मा

सरकारी मुख्य सचेतक डा.रघु शर्मा अजमेर के पटेल मैदान में राज्य स्तरीय पायका महिला खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हुए।

अजमेर। राज्य के सरकारी मुख्य सचेतक डा. रघु शर्मा ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी खेल प्रतिभाओं को तराशने एवं उन्हें आगे लाने में आयोजित पायका महिला खेलकूद प्रतियोगिता सराहनीय पहल है।
डा. शर्मा अजमेर के पटेल स्टेडियम में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय महिला पायका खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर खिलाडियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की यह पहल काफी सराहनीय है इससे न केवल प्रतिभाओं को तराशने का अवसर मिलेगा बल्कि उन्हें गांवों से बाहर आकर शहरों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।
उन्होंने कहा कि खेल में हार-जीत का उतना महत्व नही है जितना की खेल नियमों का पालन करते हुए अनुशासन के साथ अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करना है। उन्होने यह भी कहा कि पूरे राज्य से आये इन खिलाडियों का आपसी भाई चारा एवं एक दूसरे जिलों की संस्कृति एवं रहन सहन के बारे भी अच्छे अनुभव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। यह अजमेर जिले का गौरव है जिसे इस राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन का जिम्मा सांैपा है। उन्होंने इस प्रतियोगिता से जुडे सभी अधिकारियों और कोच केा धन्यवाद दिया जिन्होंने बहुत कम समय में इस प्रतियोगिता की तैयारियों को समय पर अंजाम दिया और आशा व्यक्त की कि जिन उदेश्यों को लेकर इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया है उसमें पूरी कामयाबी मिलेगी।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार राज्य स्तरीय महिला पायका खेल प्रतियोगिता के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतियोगिता के लिए खेल मैदान का निर्माण एवं उसका विस्तार कर रही है वहीं खिलाडियों का खेलों का बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए अंशकालीन कोच भी नियुक्त कर रही है जिससे अच्छे खिलाडियों को आगे आने का अवसर मिलेगा वहीं इन खिलाडियों को राज्य एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी खेल प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलगा।
जिला कलक्टर ने इस राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता के लिये मेयो गल्र्स, नगर सुधार न्यास तथा अन्य विभागों का आभार जताया जिन्होंने इसकी जिम्म्ेदारी ली है ।
नगर सुधार न्यास अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में सभी देश अपने खिलाडियों को अच्छा प्रशिक्षण देते हैं उसी तरह हमें भी खेलों में दूसरे देशों से मुकाबला करने के लिए खिलाडियों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियिोगिताओं से ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को आगे आने का अच्छा मौका मिलेगा। उन्हेंाने कहा कि यह अजमेर का सौभाग्य है जिसे इस राज्य स्तरीय महिला पायक खेल प्रतियोगिता का जिम्म राज्य सरकार ने सौपा है। ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से खिलाडियों को राज्य एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर खेलने आ अवसर मिलेगा और यही खिलाडी खेल जगत में अपने देश का नाम रोशन करेंगे।
आयोजन समिति के सदस्य सौरभ बजाड ने बताया कि इस राज्य स्तरीय महिला पायका खेल प्रतियोगिता में राज्य के 28 जिलों से लगभग साढे सात सौ खिलाडी भाग ले रहे है। उन्हाने इन प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए गठित विभिन्न समितियों का आभार जताया जिन्होंने अपना पूरा सहयोग दिया।
इससे पूर्व मुख्य अतिथि डा. रघु शर्मा ने ध्वजा रोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली और गुब्बारे छोडकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने प्रतियोगिता में आई सभी खिलाडियों को खेल को खेल भावना से खेलने तथा खेल नियमों की पालना करने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक के पूरन सिंह जेतावत ,जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी.आर. मीना, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सिंधी, नगर निगम अयुक्त बजरंग सिंह, खेल अधिकारी बलदेव सिंह, लेखा अधिकारी श्रीमती आनन्द आशुतोष,महिपाल सिंह शेखावत, महेश सैनी, ओम बारिया सहित अनेक कोच एवं खेल प्रेमी मौजूद थे। आयोजन समिति कके संयोजक सुरेश सिंधी ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर सभी अतिथयों को स्मृति चिन्हे भेंट किये।

 

error: Content is protected !!