650 एकड़ में रीको द्वारा नये औद्योगिक क्षेत्र-महाजन

अजमेर। रीको के प्रबन्ध निदेशक नवीन महाजन ने बताया कि अजमेर जिले में औद्योगिक विकास की प्रबल संभावना है और इसी को ध्यान में रखकर रीको द्वारा जिले के विभिन्न भागों में 650 एकड़ जमीन पर 6 नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे।
महाजन ने अजमेर में मीडिया कर्मियों से चर्चा करते हुए बताया कि रीको के प्रबन्ध निदेशक के रूप में उनकी पहली यात्रा अजमेर की है और वे आगामी 25 अक्टूबर को अपनी पहली बैठक आयोजित कर यहां के उद्यमियों की समस्याओं का तत्काल निदान करने का प्रयास करेंगे। बैठक में उद्योग रीको के अधिकारी एवं उद्यमी होगें।
महाजन ने बताया कि किशनगढ़ के पास 212 एकड़, खोड़ा गणेश जी के पास 121 एकड़ तथा बैवन्जा में 170 एकड़ भूमि पर नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के कार्य तेजी से चल रहा है। खोड़ा गणेशजी के पास जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है तथा अन्य स्थानों पर जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में 80 एकड़, रूपनगढ़ में 40 तथा सावर में 35 एकड़ क्षेत्र पर भी रीको द्वारा नये औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेंगे।
रीको के प्रबन्ध निदेशक ने बताया कि नये औद्योगिक क्षेत्रों के विकसित होने से उद्यमियों व अन्य व्यक्तियों की मानसिकता में बदलाव आता है और उनको औद्योगिकीकरण एवं तकनीकी क्षेत्रों में दिशा मिलती है।
महाजन ने बताया कि नये क्षेत्रों के विकसित होने से विनियोजन तो बढ़ता ही है साथ ही बेरोजगार युवकों को रोजगार भी मिलता है। उन्होंने बताया कि उनका अजमेर जिले से विशेष लगाव है वे अजमेर में 2 साल तक जिला कलक्टर रहे है इससे पूर्व अतिरिक्त कलक्टर विकास के पद पर भी कार्य किया और आई.ए.एस.की टे्रनिंग के दौरान भी वे यही पर थे।

error: Content is protected !!