कथक की थाप पर चहक उठा ब्लॉसम स्कूल का प्रांगण

_MG_1830 copyअजमेर, 22 सितम्बर। तबले की थाप और घुॅघरूआंे की झनकार पर पैरों व हाथों की भाव भंगिमाओें से लबरेज कथक नृत्य से शुक्रवार को ब्लॉसम स्कूल का प्रांगण चहक उठा। शुक्रवार को कथक नृत्य के महान् कलाकार पंडित बिरजू महाराज के पुत्र दीपक महाराज का कथक शो हुआ, जिमसें दर्शकों की तालियों से खूब दाद मिली।
सांस्कृतिक परम्पराओं को संजों कर रखने वाली स्पिक मैक संस्थान के बैनर तले विरासत श्रृंखला के अन्तर्गत हुऐ इस कार्यक्रम में दीपक महाराज ने कथक का आगाज शिव स्तुति से किया। इसके बाद तीन ताल, 16 मात्राओं पर कथक, तोड़े, टूकड़े, तत्कार, लय, छंद, तिहाई जैसी कई प्रस्तुतियॉं दी। दादरा, डांसिग पिकॉक – मयूरगद, रेलगाड़ी, राधा कृष्ण आदि पात्रों के माध्यम से एक गुन से चौगुन स्पीड में कई मनोरंजक प्रस्तुतियॉं देकर दर्शकों को खिलखिलाने पर मजबूर कर दिया। उन्होंनें बच्चों को कथक की बारीकियों से बच्चों को अवगत कराया और भारतीय सांस्कृतिक व शास्त्रीय नृत्य और परम्पराओं से जुड़े रहने की सीख दी। इस अवसर पर उन्होंने बच्चों के सवालों के भी जवाब दिये। दो दिवसीय राजस्थान दौरे में चितौड़ के बाद 21 की शाम को सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी और 22 की सुबह माहेश्वरी इंटरनेशनल स्कूल, किशनगढ़ में प्रस्तुतियों दी।
इससे पूर्व स्पिक मैक कॉडिनेटर डा. अनुपम भटनागर, ब्लॉसम स्कूल के डायरेक्टर राजेश कश्यप, अशोक कश्यप, पूनम कश्यप ने दीपक महाराज व टीम का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार डा. पूनम पांडे ने किया। कार्यक्रम में निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी, अनिल जैन, दीपक शर्मा, संजय सेठी, मनोज सोनी, सुनिल जोशी, शैफाली जैन, हरि कश्यप, स्मिता भार्गव, गोपेश दूबे, पीयूष कश्यप, मुग्धा पांडे, आदि भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!