विज्ञान मेला दिनांक 30 नवम्बर और 1 दिसंबर को

vigyan bhartiअजमेर,25 नवम्बर। विज्ञानभारती अजयमेरु का दो दिवसीय द्वितीय अजयमेरु विज्ञान मेला दिनांक 30 नवम्बर और 1 दिसंबर को सूचना केंद्र अजमेर में आयोजित किया जाएगा।
विज्ञान मेले के संयोजक डॉ. अतुल कुमार अग्रवाल ने बताया कि इस मेले में अजमेर जिले के लगभग सभी निजी और राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थी भाग लेंगे।मेले में विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें विद्यार्थी स्वनिर्मित क्रियाशील और अक्रियाशील मॉडल प्रदर्शित करेंगे।प्रथम स्थान पर आने वाले तीन मॉडल पुरस्कृत किये जाएँगे। दोनों दिन प्रदर्शनी विद्यार्थियों एवं आम नागरिकों के दर्शनार्थ प्रातः 10.30 से सायं 5.00 बजे तक खुली रहेगी।
विज्ञान भारती अजयमेरु के अध्यक्ष पीराराम सोनी ने बताया कि इस विज्ञान मेले के आयोजन का उद्देश्य विज्ञान को विद्यार्थियों के बीच लोकप्रिय बनाते हुए स्वदेशी विज्ञान प्रसार के कार्य को गति देना है जिससे भारतीय सांस्कृतिक विरासत में सामंजस्य रखते हुए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेज़ी से प्रगति हो।पिछले वर्ष आयोजित विज्ञान मेले में 70 विद्यालयों के 1000 से भी अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया था ।इस वर्ष भी अजमेर जिले के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों को विज्ञान मेले में आमंत्रित किया गया है।
विज्ञान भारती अजयमेरु चित्तौड़ प्रांत के प्रांतीय सचिव गोविंद पारीक ने बताया कि इस विज्ञान मेले में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा जिनमें भारत में विज्ञान विषय पर विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता ,भारत का विज्ञान में योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता,भारतीय वैज्ञानिक की जीवनी एवं उनके योगदान पर पावर पॉइन्ट प्रस्तुतिकरण प्रतियोगिता प्रमुख हैं । विजयी प्रतियोगियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। मेले में विज्ञान प्रदर्शनी एवं पुस्तक प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है जहाँ से विद्यार्थी विज्ञान विषयक पुस्तकें भी क्रय कर सकेंगे। मेले में अजमेर नगर के गणमान्य नागरिक और विद्वतजनों को भी आमंत्रित किया गया है।

डॉ. अतुल कुमार अग्रवाल
विज्ञानभारती अजयमेरु
संयोजक
द्वितीय अजयमेरु विज्ञान मेला
9414007751

error: Content is protected !!