जिलेभर में दीपदान से स्वीप गतिविधियों का आगाज

73af7fd9-2f2c-40cc-91d3-1d1bf4fa29c8अजमेर, 8 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। हमारे युवा और मतदान हमारी सबसे बड़ी ताकत है। सभी जिम्मेदार नागरिक लोकतंत्र के इस महापर्व में वोट डालकर अपनी भागीदारी निभाएं।

अजमेर संसदीय उपचुनाव में मतदाताओं को अधिकतम मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियां आज जिलेभर में दीपदान के साथ शुरू कर दी गई। आगामी 29 जनवरी को मतदान के दिन तक रोजाना विभिन्न क्षेत्रों में आमजन को जागरूक करने संबंधी गतिविधियां चलती रहेंगी।

स्वीप का जिला स्तरीय कार्यक्रम आज शाम बजरंगगढ़ चौराहे पर दीपदान के साथ प्रारम्भ हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल सहित जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारियों एवं आमजन ने दीपदान कर अधिक से अधिक मतदान का संकल्प लिया। इस अवसर पर सैल्फी विद एपिक प्रतियोगिता का भी शुभारम्भ हुआ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सबसे बड़ी शक्ति है। अजमेर संसदीय क्षेत्र का प्रत्येक मतदाता आगामी 29 जनवरी को मतदान कर महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं। इस अवसर पर नगर निगम के सीईओ श्री हिमांशु गुप्ता, जिला परिषद के सीईओ श्री अरूण गर्ग, नगर निगम की उपायुक्त सुश्री ज्योति ककवानी सहित अधिकारी, युवा एवं आमजन उपस्थित थे।

स्वीप के प्रभारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग एवं सहायक प्रभारी अधिकारी सुश्री ज्योति ककवानी ने मतदान दिवस तक आयोजित की जाने वाली स्वीप गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस के पूर्व तक पूरे जिले के कॉलेजों में नुक्कड़ नाटक, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं मतदान शपथ का आयोजन किया जाएगा। इसी तरह 10 जनवरी को सूचना केन्द्र में व्यापारियों के साथ चुनाव जागरूकता बैठक, 13 जनवरी को माण्डना क्रिएशन, 15 से 21 जनवरी तक ईवीएम एवं वीवीपेट का प्रचार-प्रसार, 18 जनवरी को पुष्कर में कैमल वॉक, 22 जनवरी को शहरवासियों द्वारा मतदान शपथ व राष्ट्रगान, 25 जनवरी को आनासागर झील के चारो ओर मानव श्रृंखला बनाकर अधिक से अधिक मतदान का आह्वान किया जाएगा।

प्रोप के माध्यम से होगा ईवीएम एवं वीवीपेट का डेमो

जिले में विभिन्न स्थानों पर नागरिकों को ईवीएम तथा वीवीपेट मशीन का डेमो के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इसके लिए प्रोप एवं कैनोपी का उपयोग लिया जाएगा। प्रोप के साथ सैल्फी लेने का भी सुअवसर प्राप्त होगा।

24 जनवरी को प्रदर्शनी एवं रैली का आयोजन

अजमेर, 8 जनवरी। जिला निर्वाचन विभाग द्वारा आगामी 25 जनवरी को जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर मतदाता दिवस मनाया जाएगा। आयोजन के तहत 24 जनवरी को सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी एवं रैली का आयोजन होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि मतदाता दिवस पर मतदान केन्द्रों पर नए मतदाताओं का स्वागत किया जाएगा। साथ ही नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्रों का भी बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा वितरण किया जाएगा। उन्होंने मतदाताओं से आग्रह किया कि वे अपने मतदान केन्द्र पर 25 जनवरी 2018 को प्रातः 10 बजे अवश्य पहुंचे।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को आनासागर के चारो और मानव श्रृंखला बनाकर अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही विभिन्न श्रेणियों में आयोजित प्रतियोगिताओं का पुरस्कार वितरण समारोह भी आयोजित होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोयल 24 जनवरी को सूचना केन्द्र में फोटो प्रदर्शनी एवं रैली का भी शुभारम्भ करेंगे।

लोकसभा उपचुनाव-2018

कलेक्ट्रेट में नियंत्रण कक्ष की स्थापना

अजमेर, 8 जनवरी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने अजमेर लोकसभा उपचुनाव से संबंधित गतिविधियों के सफल संचालन के लिए कलेक्ट्रेट में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष का फोन नम्बर 0145-2620152 है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि लोकसभा उप चुनाव- 2018 को अजमेर जिले में सुचारू रूप से सम्पादन कराने हेतु नियंत्रण कक्ष की स्थापना जिला मुख्यालय अजमेर पर अभय कमाण्ड सेन्टर में की गई है। नियंत्रण कक्ष चुलाव घोषणा की तिथि से अग्रिम आदेश तक 24 घंटे के लिए तीन पारियों में चालू रहेगा। इसके प्रभारी अधिकारी, आबकारी अधिकारी अजमेर होगें।

जिला निर्वाचन नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 0145-2620152 हैं तथा नियंत्रण कक्ष में निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों की सूचना इस नियंत्रण कक्ष में रखी जाएगी तथा इस संबंध में आने वाली सभी कठिनाईयों का निवारण प्रभारी अधिकारी (आबकारी अधिकारी, कार्यालय आबकारी अधिकारी अजमेर) एवं सहायक प्रभारी अधिकारी (सी.डी.पी.ओ. महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रीनगर) तत्परता से करेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!