संभागीय आयुक्त ने पुष्कर में कला शिविर का शुभारंभ किया

संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता पुष्कर में प्रारम्भ हुए राज्य स्तरीय कला शिविर में सभी चित्रकारों के साथ।

श्रीमती किरण सोनी गुप्ता कला शिविर का उद्घाटन कर सम्बोधन करते हुए

श्रीमती किरण सोनी गुप्ता शिविर में चित्र बनाते हुए ।

अजमेर। संभागीय आयुक्त श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने आज टूरिस्ट विलेज पुष्कर में राजस्थान ललित कला अकादमी की ओर से आयोजित 5 दिवसीय राज्यस्तरीय कला शिविर का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
संभागीय आयुक्त ने समारोह में कहा कि ललित कलाओं में चित्रकला का अपना महत्व है । यह कला मानवीय संवेदनाओं और भावनाओं के प्रदर्शन का महत्वपूर्ण माध्यम है। प्रत्येक कला की अपनी विशिष्ठता होती है। चित्रकला में रंगों का संयोजन और विधा प्रदर्शन समाज को नई दिशा देता है।
उन्होंने शिविर में भाग ले रहे चित्रकारों से अपनी प्रतिभा को तराशने के लिए नये अनुभव खोजने और आयामों का प्रदर्शन करने की बात कही। समारोह की अध्यक्षता करते हुए ब्रजभाषा अकादमी के अध्यक्ष प्रोफेसर सुरेन्द्र उपाध्याय ने अकादमी में कलाकारों को प्रोत्साहित करने पर जोर देते हुए कहा कि ललित कलाओं में चित्रकला एक सम्पूर्ण कला है जिसमें संवेदनशील कलाकार अपने रंगों और कला के प्रदर्शन से समाज को संवारता है।
ललित कला अकादमी के अध्यक्ष प्रोफेसर भवानी शंकर ने सभी का स्वागत किया और चित्रकार को समाज में संवेदनशीलता का परिचायक बताया इस परम्परा को आगे बढ़ाने के लिए इसके मर्म को समझने की बात कही।
समारोह में राजस्व मण्डल के सदस्य बी.एल. गुप्ता आटिस्ट प्रहलाद शर्मा, लक्ष्पाल सिंह राठौड़, बिदरीचंद गहलोत, निरंजन, देवेन्द्र खारोल, पुष्पा मिश्रा, अमित राजवंशी आदि मौजूद थे। राजस्थान ललित कला अकादमी के विनय शर्मा ने आभार व्यक्त किया।
अकादमी के सचिव एवं प्रदर्शनी अधिकारी विनय शर्मा ने बताया कि इस शिविर में 15 चित्रकार अध्यापक भाग ले रहे हंै। शिविर 9 नवम्बर प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से सायं 6 बजे तक संचालित रहेगा।

error: Content is protected !!