मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेजों से डाल सकेंगे मत

निर्वाचन विभाग ने जारी की वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची

ajmer parliyament byelectionअजमेर, 23 जनवरी। आगामी 29 जनवरी को अजमेर में होने वाले लोकसभा में अगर किसी मतदाता के पास निर्वाचक फोटो पहचान पत्र यानि वोटर कार्ड नहीं है या वह भूल गया है तो वैकल्पिक दस्तावेजों के आधार पर मत डाला जा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग ने इसके लिए वैकल्पिक दस्तावेजों की सूची जारी की है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि ऎसे मतदाता जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नहीं कर पाते हैं, उन्हें अपनी पहचान स्थापित करने के लिए विभिन्न वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने बताया कि वैकल्पिक दस्तावेजों के रूप में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान-पत्र, बैंको, डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, पैन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची, सांसदों, विधायकों, विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान-पत्र एवं आधार कार्ड आदि दस्तावेजों के आधार पर वोट डाला जा सकता है।

उन्होंने बताया कि ईपीआईसी के संबंध में, लेखन अशुि़द्ध, वर्तनी की अशुद्धि इत्यादि को नजरअंदाज किया जाएगा बशर्ते मतदाता की पहचान ईपीआईसी से सुनिश्चित की जा सके। यदि कोई मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रदर्शित करता है, जो कि किसी अन्य सभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण ऑफिसर द्वारा जारी किया गया है, ऎसे ईपीआईसी भी पहचान स्थापित करने के लिए स्वीकृत किए जाएंगे बशर्ते निर्वाचक का नाम जहां वह मतदान करने आया हैं उस मतदान स्थल से संबंधित निर्वाचक नामावली में उपलब्ध होना चाहिए। यदि फोटोग्राफ इत्यादि के बेमेल होने के कारण मतदाता की पहचान सुनिश्चित करना संभव न हो तब मतदाता को उपर्युक्त पैरा 8 में वर्णित किसी एक वैकल्पिक फोटो दस्तावेज को प्रस्तुत करना होगा।

मीडियाकर्मियों की कार्यशाला आयोजित

अजमेर, 23 जनवरी। चुनाव संबंधी प्रक्रियाओं की जानकारी तथा ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए मीडियाकर्मियों की कार्यशाला मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई।

लोकसभा उपचुनाव के लिए गठित प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी श्री भगवत सिंह राठौड़ ने बताया कि ईवीएम तथा वीवीपैट की जानकारी मीडियाकर्मियों को प्रदान की गई। अजमेर संसदीय क्षेत्र के लिए वीवीपैट मशीन एक नई व्यवस्था है। इसके अन्तर्गत मतदाता को मतदान की जानकारी मिलेगी। मतदाता ने जिस उम्मीदवार को मत किया है उस उम्मीदवार का क्रमांक, हिन्दी एवं अग्रेंजी में नाम एवं चुनाव चिन्ह 7 सैकण्ड के लिए पर्ची पर दिखाई देगा। निर्धारित समयावधि के पश्चात वीवीपैट मशीन की लाईट स्वतः बंद हो जाएगी। पर्ची कटकर वीवीपैट मशीन के बॉक्स में एकत्रित होगी।

टेस्ट वोट का भी है प्रावधान

मतदान के दौरान यदि कोई मतदाता यह शिकायत करें कि उसने जिस उम्मीदवार को मत दिया है वीवीपैट में आया प्रिंट उस उम्मीदवार को प्रदर्शित नहीं हुआ है तो पीठासीन अधिकारी उस मतदाता से निर्धारित प्रपत्र में घोषण लेंगे। घोषण प्राप्त होने के पश्चात 17 क रजिस्टर में संबंधित मतदाता की पुनः प्रविष्टि की जाकर पीठासीन अधिकारी, उम्मीदवार अथवा पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में टेस्ट वोट दिलवाया जाएगा। शिकायत सही पाए जाने पर निर्वाचन विभाग के नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। शिकायत गलत पाए जाने की स्थिति में 17 क रजिस्टर में मतदाता की दूसरी एंट्री के सामने रिमार्क कॉलम में इस संबंध में सूचना अंकित की जाएगी। इसके साथ ही आईपीसी की धारा 177 के अन्तर्गत 6 माह की सजा, एक हजार रूपए जुर्माना अथवा दोनो का भी प्रावधान है। इसके अन्तर्गत मतदाता ने नियम 49 एमए (डी) के तहत टेस्ट वोट अमुक क्रम संख्या के अमुक अभ्यार्थी के पक्ष में मतदान किया है। संबंधित मतदाता के हस्ताक्षर अथवा अंगूटा निशानी ली जाएगी। टेस्ट वोट की संख्या उस बूथ पर संबंधित उम्मीदवार को मिलें कुल मतों में से कम की जाएगी।

इस अवसर पर स्वीप प्रभारी श्री अरूण गर्ग, सहप्रभारी सुश्री ज्योति ककवानी और भिनाय उपखण्ड अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह शेखावत तथा बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

मतदान केन्द्रों पर मनाया जाएगा मतदाता दिवस

अजमेर, 23 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इसमें नए मतदाताओं का स्वागत कर फोटो पहचान पत्रों का वितरण बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने दी।

मतदाता दिवस पर लगेगी प्रदर्शनी

अजमेर, 23 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सूचना केन्द्र में दो दिवसीय प्रदर्शनी लगायी जाएगी।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन बुधवार 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा किया जाएगा। सूचना केन्द्र स्थित प्रदर्शनी दीर्घा में यह प्रदर्शनी 25 जनवरी को भी अवलोकन के लिए खुली रहेगी।

मतदान दिवस पर रहेगा नरेगा श्रमिकों का अवकाश

अजमेर, 23 जनवरी। लोकसभा उपचुनाव के अन्तर्गत मतदान दिवस 29 जनवरी को महात्मा गांधी नरेगा योजना में कार्यरत श्रमिकों का साप्ताहिक अवकाया रहेगा। इस अवैतनिक अवकाश के स्थान पर आगामी गुरूवार को कार्य दिवस रखा जाएगा। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

प्रजातंत्र में भागीदारी की लेंगे शपथ

अजमेर, 23 जनवरी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को जिले के समस्त राजकीय विभागों एवं कार्यालयों में प्रातः 11 बजे प्रजातंत्र में सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलायी जाएगी। इसमे लोकतंत्र में पूर्ण आस्था, लोक तांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन निर्भिकता एवं प्रलोभन रहित तरीके से करने की शपथ दिलायी जाएगी।

जमा करा सकेंगे यात्रा भत्ता बिल

अजमेर, 23 जनवरी। लोकसभा उपचुनाव 2018 के दौरान चुनाव कार्य के लिए गठित मतदान दलों में नियुक्त मतदान अधिकारी पीओ-तृतीय एवं पीओ-चतुर्थ के यात्रा भत्ता बिल नियुक्ति आदेश के साथ भिजवाएं गए है। यात्रा भत्ता बिल प्रभारी चुनाव लेखा भुगतान प्रकोष्ठ जिला परिषद प्रथम तल पर स्थित सभागार में 24 जनवरी से 27 जनवरी तक जमा करा सकते है। चुनाव लेखा भुगतान प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि प्रकोष्ठ राजपत्रित अवकाश को भी खुला रहेगा।

error: Content is protected !!