80 प्रतिशत से अधिक मतदान कर्मियों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग

ajmer parliyament byelectionअजमेर 29 जनवरी। अजमेर संसदीय उप चुनाव में सोमवार को हुए मतदान में लगे 80 प्रतिशत से अधिक मतदान कर्मियों ने ई.डी.सी./डाक मतपत्र के जरिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि जिले में मतदान के लिए कुल 1659 मतदान केन्द्र तथा 61 रिजर्व मतदान केन्द्र बनाए थे इन 1720 मतदान केन्द्रों पर प्रत्येक में पांच-पांच कार्मिक लगाए गए थे। उन्होंने बताया कि लगाए गए इन 8 हजार 600 कार्मिकों में 1 हजार 90 ब्यावर क्षेत्र के, 941 अन्य जिलों के तथा 6 हजार 569 अजमेर जिले के कार्मिकों को लगाया गया था। इसके साथ ही 2 हजार 300 सेवा नियोजित कार्मिकों को भी लगाया गया। इनमें से 4 हजार 634 कार्मिकों ने ई.डी.सी. के लिए आवेदन किया था। उनमें से 4 हजार 32 को ई.डी.सी. तथा 2 हजार 300 सर्विस वोटर को डाक मतपत्र जारी किए गए थे। इस प्रकार कुल लगाए गए कार्मिकों में से 80 प्रतिशत से अधिक कार्मिकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

उन्होंने बताया कि 1935 कार्मिकों ने आवेदन नही किए जाने के कारण उन्हें ई.डी.सी. जारी नही हुए। मताधिकार का उपयोग करने के लिए कार्मिकों को गत 11 एवं 17 जनवरी के समाचार पत्रों के माध्यम से विज्ञिप्त जारी कर मतदान में लगे कार्मिकों को ई.डी.सी. आवेदन करने हेतु कहा गया था। जिसे वह अपने संस्था प्रधान, उपखण्ड कार्यालय एवं प्रशिक्षण स्थल पर जमा करा सकते थे। उन्होंने सभी से आगामी चुनावों में समय पर ई.डी.सी. प्राप्त करने एवं नियत स्थल पर जमा कराने का आग्रह किया। ताकि सभी कार्मिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

error: Content is protected !!