संभाग स्तरीय मशाल दौड़ एवं विकास प्रदर्शनी का आयोजन 26 को

अजमेर, 25 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह के तहत सोमवार 26 मार्च को संभाग स्तरीय मशाल दौड़ के साथ ही विकास प्रदर्शनी का आयोजन होगा । इसके लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 26 मार्च को संभाग स्तरीय मशाल दौड़ का आयोजन शहर के अलग अलग मार्गो से होगा। दौड़ गाजे बाजे के साथ आमजन की सहभागिता से निकलेगी। अजमेर जिले की दौड़ नया बाजार मैगजीन से प्रारम्भ होगी। वहीं भीलवाड़ा की मशाल दौड़ गांधी भवन चौराहे से, नागौर की आनासागर चौपाटी से तथा टोंक जिले की मशाल दौड़ पुलिस लाइन चौराहे से प्रारम्भ होगी। सभी स्थानों से दौड़ 26 मार्च को सांय 5.30 बजे शुरू होगी तथा पटेल मैदान पहुंचेगी। मशाल दौड़ के प्रत्येक दल में आगे एक-एक बैण्ड चलेगा और आम नागरिकों को भी इससे जोड़ा जाएगा। मशाल दौड़ को भव्य रूप देने के संदर्भ में दौड़ के साथ सबसे आगे पुलिस जिप्सी, घुडसवार, कला जत्था, बैण्ड्, मशाल तथा आमजन होंगें। घुडसवार राजस्थानी वेशभूषा में होगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर जिले की मशाल मैगजीन से शुरू होकर नगर निगम, कोतवाली, आगरा गेट, सूचना केन्द्र चौराहा से होकर अग्रवाल स्कूल के सामने पटेल मैदान में प्रवेश करेगी। इसी प्रकार भीलवाड़ा जिले की मशाल गांधी भवन चौराहे से शुरू होकर कचहरी रोड़ इण्डिया मोटर्स व सूचना केन्द्र चौराहे से होते हुए जिला परिषद के सामने वाले गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी। नागौर जिले की मशाल चौपाटी से शुरू होकर बजरंग चौराहा जेएलएन मेडिकल कॉलेज होते हुए इंडोर स्टेडियम के अंदर के गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी तथा टोंक जिले की मशाल पुलिस लाइन चौराहा से प्रारम्भ होकर अम्बेडकर सर्किल होते हुए जिला परिषद के सामने के गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी।
उन्होंने बताया कि चारों जिलों की दौड़ के साथ-साथ एक-एक एम्बूलेंस लगाने की व्यवस्था मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अजमेर द्वारा की की गई है। दौड़ के दौरान ट्रेफिक के माकूल इंतजाम किए जाएंगे। चारों जिलों की दौड़ के साथ एक-एक प्रशासनिक अधिकारी व खेलकूद विभाग का एक कोच उपलब्ध रहेंगे और सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को अंजाम देंगे। मशाल दौड़ के मार्ग में आने वाले समस्त राजकीय कार्यालयों/विभागों के अधिकारी कर्मचारी मशाल दौड़ के समय अपने कार्यालय के बाहर खड़े होकर मशाल दौड़ का स्वागत करेंगे। साथ ही जगह-जगह विभिन्न संगठनों द्वारा भी मशाल दौड़ का स्वागत किया जाएगा। मशाल दौड़ के प्रत्येक टीम के लिए प्रशासनिक अधिकारी को लगाया गया है। चारों दलों के पटेल मैदान पहुंचने के पश्चात एक संभाग स्तर की मशाल बनेगी तत्पश्चात पवेलियन में विभिन्न जिलों से आए कला जत्था अपनी प्रस्तुतियां देंगे। साथ ही आतिशबाजी भी की जाएगी।

विकास प्रदर्शनी का आयोजन होगा
जिला कलक्टर ने बताया कि 26 मार्च को ही प्रातः 10.30 बजे सूचना केन्द्र में सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा संभाग स्तरीय विकास प्रदर्शनी का आयोजन होगा। प्रदर्शनी का उद्घाटन महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत करेंगे। विकास प्रदर्शनी में विभिन्न क्षेत्रों में हुए विकास कार्यों को छाया चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

मशाल दौड़ के दौरान स्वर लहरी बिखेरेंगे बैण्ड वादक
अजमेर, 25 मार्च। राजस्थान दिवस के अवसर पर 26 मार्च को आयोजित होने वाली संभाग स्तरीय मशाल दौड़ में अजमेर शहर के बैण्ड वादक अपनी मधुर ध्वनियों से स्वर लहरी बिखेरेंगे। संभाग के चारों जिलों की बनाई गई मशाल दौड़ में अलग-अलग बैण्ड वादक लगाए गए है।
प्रदेश में राजस्थान दिवस पर अजमेर की संभाग स्तरीय मशाल दौड़ अपना विशिष्ट स्थान रखती है। जिसमें आमजन सहित विभिन्न संगठन भी अपनी पूर्ण सहभागिता निभाते है। बैण्ड के दल द्वारा मशाल दौड़ के दौरान एवं पटेल स्टेडियम में संभागीय मशाल के निर्माण अवसर पर गाजे-बाजे के साथ सहयोग प्रदान किया जाएगा।
मशाल दौड़ में जितेन्द्र बैण्ड, प्रसिद्ध राजस्थान बैण्ड, सम्राट बैण्ड, राहुल बैण्ड, कृष्णा बैण्ड, हीरा बैण्ड, हीना बैण्ड, संतोष बैण्ड, जय अम्बे बैण्ड, भारत बैण्ड, विनायक बैण्ड अपने-अपने नियत स्थलों से रवाना होकर अपनी मधुर ध्वनियों से स्वर लहरी बिखेरेंगे ।

error: Content is protected !!