पंचमहायज्ञों से योगमय जीवन संभव

आदर्श नगर गृह निर्माण सोसायटी उद्यान में प्रातः 6 से 7.30 तक चल रहा है योग प्रशिक्षण सत्र
मनुष्य जीवन में इच्छाओं एवं कामनाओं के कारण सदैव उथल पुथल मची रहती है जिसके कारण जीवन में तनाव बना रहता है। आज उपनिषदों में प्रतिपादित पंचमहायज्ञ जिनमें नरयज्ञ, पितृयज्ञ, देवयज्ञ, ऋषियज्ञ तथा ब्रह्मयज्ञ की संकल्पना निहित है, के आचरण की आवश्यकता है। इससे हम समाज धारणा, अपने पूर्वजों के प्रति आदर की धारणा, प्रकृति के प्रति समन्वयात्मक दृष्टिकोण, संस्कारों का बीजारोपण तथा आत्मज्ञान का भाव पुष्ट कर सकते हैं जिससे जीवन योगमय बनने लगता है। आज बीमारियों का मुख्य कारण केवल तनाव है तथा आधुनिक शोधों से यह सिद्ध हो चुका है कि आधुनिक जीवन शैली के कारण उत्पन्न बीमारियों मनोदैहिक हैं जिसका निराकरण केवल योग से ही संभव है। उक्त विचार योग शिक्षक डॉ. स्वतन्त्र शर्मा ने विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की स्थानीय शाखा एवं इलेवन स्टार क्लब, आदर्षनगर के सहयोग से आयोजित दिवसीय योग प्रषिक्षण सत्र के पांचवे दिन व्यक्त किए। योग प्रशिक्षण सत्र का आयोजन प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से 7.30 बजे तक आदर्ष नगर गृह निर्माण सोसायटी उद्यान में किया जा रहा है।
नगर प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि आज ध्यानात्मक आसनों में सुखासन, पद्मासन, अर्द्धपद्मासन तथा वज्रासन का अभ्यास कराया गया तथा सवंर्द्धनात्मक आसनों में अर्द्धकटिचक्रासन का अभ्यास कराया गया। श्री जैन ने बताया कि इलेवन स्टार क्लब की ओर से सभी योग साधकों को प्रतिदिन योगाभ्यास के उपरांत अंकुरित अन्न अल्पाहार के रूप में उपलब्ध कराया जा रहा है।
आज के सत्र में पार्षद पिंकी गुर्जर, इलेवन स्टार क्लब के अध्यक्ष सत्यनारायण विजयवर्गीय, विवेकानन्द केन्द्र के महेश शर्मा, शालिनी शर्मा, अखिल शर्मा, अंकुर प्रजापति, भावना शर्मा तथा रीना सोनी का भी सहयोग रहा।

(अखिल शर्मा )
सह नगर प्रमुख
9414008765

error: Content is protected !!