पेयजल किल्लत के विरोध में कांग्रेस ने किया जल भवन का घेराव

अजमेर 23 अप्रैल । अजमेर में पेयजल समस्या पर सरकार को कोसते हुए शहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोमवार को जल भवन पर हंगामा मचाया, जलदाय विभाग के एडिशन चीफ के मौजूद नहीं रहने पर कांग्रेसियों ने उनके चेंबर पर एक घंटे तक कब्जा जमाए रखा। कांग्रेसी नेता तीन दिन में व्यवस्था सुधारने की चेतावनी के साथ सुपरिटेंडेंट इंजीनियर को ज्ञापन देकर लौटे।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार पेयजल की भारी किल्लत के मद्देनजर सोमवार सुबह 11 बजे कांग्रेजन शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में जलदाय विभाग के संभागीय अधिकारी अतिरिक्त मुख्य अभियंता एन.एम. परिहार को पेयजल समस्या का ज्ञापन देने के लिए जल भवन पर इकट्ठा हुए। पुलिस के भारी बंदोबस्त के बीच कांग्रेसी कार्यकर्ता अपने नेताओं के साथ जल भवन में प्रवेश करना चाहते थे मगर पुलिस द्वारा मुख्य दरवाजा बंद कर देने के कारण कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में आक्रोश बढ़ गया और वे गेट पर ही भाजपा सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी करने लगे कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिस द्वारा बंद किए दरवाजे पर चढ़कर अंदर घुसने का प्रयास किया जिससे उनकी पुलिस से धक्का मुक्की भी हुई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच तकरीबन आधा घंटे तक जोर आजमाइश की मशक्कत चली इसके बाद कांग्रेसी कार्यकर्ता अपने नेताओं के साथ जल भवन में प्रवेश करने में सफल हो गए और नारेबाजी करते हुए सीधे अतिरिक्त मुख्य अभियंता परिहार के चेंबर में प्रवेश कर गए। चेंबर में एडिशनल चीफ को नहीं देख कांग्रेसियों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने वहां जमकर नारेबाजी की और हंगामा मचाते हुए चेंबर पर कब्जा जमा कर बैठ गए। कुछ देर बाद शहर के अधीक्षण अभियंता एवं उत्तर दक्षिण के अधिशाषी अभियंता एडिशनल चीफ के कक्ष में कांग्रेसी नेताओं से बातचीत के लिए पहुंचे मगर शहर कांग्रेस अध्यक्ष ने उनसे बात-चीत से मना कर दिया और मांग रखी की पेयजल की गंभीर समस्या है इसलिए कांग्रेस जन एडिशनल चीफ से ही बात करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अतिरिक्त मुख्य अभियंता परिहार से 2 दिन पूर्व समय ले लेने के बावजूद उनका यहां मौजूद नहीं रहना इस बात की दलील है कि भाजपा शासन में अधिकारी जनता की समस्याओं से नजर चुरा रहे हैं जबकि शहर के दोनों विधानसभा क्षेत्र में सरकार के मंत्री निवास करते हैं। अधीक्षण अभियंता ने परिहार के सरकारी काम से बाहर होने का हवाला देकर परिहार से फोन पर बात करने का प्रस्ताव रखा जिसे शहर अध्यक्ष जैन ने शिकार करते हुए तीन दिवस में पेयजल व्यवस्था सुधारे जाने की चेतावनी चेतावनी देते हुए कहा कि वरना कांग्रेस जन आंदोलन पर आमादा होगी इसके बाद अधीक्षण अभियंता को ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञापन में बताया कि अजमेर शहर भीषण गर्मी के बीच पेयजल किल्लत से जूझ रहा है बावजूद इसके कि तत्कालीन कांग्रेस शासन एवं पूर्व मंत्री कांग्रेस के नेता स्व. श्री किशन मोटवानी के प्रयासों से बीसलपुर परियोजना अजमेर के जल संकट को दूर करने के लिए स्वीकृत कराई थी जो अजमेर की पेयजल किल्लत के लिए पर्याप्त थी। कांग्रेस का आरोप है कि अजमेर की जनता के साथ सौतेला व्यवहार करते हुए जहां जयपुर को प्रतिदिन 495 एमएलडी पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है वही अजमेर जिले के लिए स्वीकृत की गई इस महत्वकांक्षी योजना से अजमेर को केवल 155 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जा रही है जो पर्याप्त नहीं है यही कारण है की अजमेर में पेयजल की भारी किल्लत का सामना जनता को करना पड़ रहा है ।
शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की है पर किसी भी सिटी को स्मार्ट बनाने की सबसे पहली प्राथमिकता यह है कि वहां 24 घंटे शुद्ध पेयजल आमजन को उपलब्ध कराया जाए लेकिन सरकार और जलदाय विभाग की अकर्मण्यता के कारण इतनी तेज गर्मी में लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है ऐसी स्थिति में सरकार अजमेर को कैसे स्मार्ट सिटी बना पाएगी। जबकि कांग्रेस सरकार द्वारा अजमेर की जल समस्या के निराकरण के लिए योजनाबद्ध तरीके से बीसलपुर जैसी महत्वकांक्षी महत्वपूर्ण योजना अजमेर को दी परंतु अजमेर की जनता की प्यास पूरी तरह बुझी नहीं है और सरकार अजमेर से दोगुना पानी अन्य जिलों की आपूर्ति में सप्लाई कर रही है।
ज्ञापन में यह भी बताया गया कि अजमेर की जनता का पेयजल संकट इस कारण भी है कि पेयजल प्रोजेक्टों को संभाल रही ठेका कंपनियों की लापरवाही भी जनता पर भारी पड़ रही है। अजमेर में पिछले 2 माह से पेयजल किल्लत के चलते जनता को बड़ी मुसीबत झेलनी पड़ी है। क्योंकि अजमेर जिले की प्यास पूरी तरह से बीसलपुर परियोजना पर निर्भर है जिले को बीसलपुर परियोजना से पर्याप्त पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है इसका प्रमुख कारण है कि परियोजना के ऑपरेशन एण्ड मेंटीनेंस का काम देख रही कंपनी की लापरवाही से परेशानी और बढ़ गई है।
कांग्रेस ने याद दिलाया कि अजमेर में वर्ष 2008 मे आयोजित हुऐ राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया द्वारा अजमेर को 24 घंटे के अंतराल में पीने का पानी देने की घोषणा की थी परंतु आज हालात यह हैं कि 72 से 96 घंटे में भी नियमित सप्लाई नही मिल रही है जलदाय विभाग की मनमानी इतनी चरम पर है कि विभाग बिना किसी पूर्व सूचना के 60 घंटे का शटडाउन ले रहा है। जिस कारण पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है इतने गम्भीर मामले पर जलदाय विभाग गैरजिम्मेदाराना रवैया अपनाए हुए हैं किसके अतिरिक्त सरकार द्वारा कच्ची और नई बसी बस्तियों में पेयजल के लिये कोई प्रभावी योजना नही बनाने के कारण इन पिछड़े क्षेत्रों में पीने के पानी की किल्लत से लोग त्रस्त है। शहर भर में अनियमित जल सप्लाई की समस्या विकराल रुप ले चुकी है विभाग के निचले स्तर के अभियंता एवं लाइनमैन कभी प्रातः 4 बजे तो कभी 8 बजे कभी लोगों की ड्यूटी टाइम में सप्लाई दे रहे हैं जिससे जनता को भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए पेयजल सप्लाई को समयबद्ध एवं नियमित की जाए।
कांग्रेस ने 3 दिवस में पेयजल समस्या का निराकरण की चेतावनी देते हुए कहा कि समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर शहर की पेयजल समस्या का निराकरण नहीं किया गया तो कांग्रेस जनता के साथ जनआंदोलन के रूप में सड़कों पर उतरेगी उससे बिगड़ने वाले समस्त हालात की जिम्मेदारी विभाग की होगी।
जल भवन पर हुए प्रदर्शन में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक डॉ राजकुमार जयपाल कुलदीप कपूर फकरे मोईन विष्णु माथुर गुलाम मुस्तफा अमोलक छाबड़ा गिरधर तेजवानी दीपक हासानी मुज़फ़्फ़र भारती विपिन बैसिल आरिफ हुसैन श्याम प्रजापति वैभव जैन अशोक बिंदल अंकुर त्यागी सुकेश काकरिया नॉरत गुर्जर महेंद्र जोधा सुरेश लद्दड़ महेश ओझा लक्ष्मण फामडा दीनदयाल शर्मा मुनीम तंबोली राकेश चौहान रागिनी चतुर्वेदी सबा खान शैलेंदर अग्रवाल लोकेश शर्मा शौकत अली इमरान सिद्दीकी सागर मीणा महेंद्र कटारिया सईद खान मनीष शर्मा शमशुद्दीन शिवराज राजू वर्मा सर्वेश पारिख राजेश गोड़ीवाल हेमंत जसोरिया यासिर चिश्ती सलामउद्दीन रवि शर्मा अशोक सुकरिया मोहम्मद शाकिर भावना मेघवंशी गिरजा यादव रश्मि हिंगोरानी संजय मोर्य संजय यादव रमेश पिनगोलियां मूलचंद धनवानी दीपक धानका सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे।

error: Content is protected !!