प्रशासनिक तंत्र के लिए पारदर्शिता व जवाबदेही जरूरी

मुख्य सूचना आयुक्त ने ली जिले के अधिकारियों की बैठक
सूचना का अधिकार के तहत नियमों व समय सीमा के अनुसार कार्यवाही के निर्देश

अजमेर, 27 अप्रेल। प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त श्री सुरेश चौधरी ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत देने तथा योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक तंत्र में पारदर्शिता एवं जवाबदेही जरूरी है। अधिकारी सूचना का अधिकार के तहत तय नियमों व निर्धारित समय सीमा में प्रकरणों का निस्तारण करें। सरकारी विभाग सूचनाओं एवं रिकार्ड का अद्यतन संधारण करें ताकि सही सूचना समय पर आवेदक को उपलब्ध करायी जा सके।
मुख्य सूचना आयुक्त श्री सुरेश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय लोक सूचना अधिकारी एवं प्रथम अपीलीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि देश में सूचना का अधिकार कानून लागू हुए 12 वर्ष हो चुके हैं। समय के साथ -साथ कानून में कुछ बदलाव भी आए हैं। प्रशासनिक व्यवस्थाओं में जवाबदेही एवं पारदर्शिता तय करने के लिए इस कानून ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है।
उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन एवं पारदर्शिता के लिए सूचना का अधिकार कानून का प्रभावी क्रियान्वयन की आवश्यक है। सरकारी विभाग जो भी काम कर रहे हैं। उसमें जन धन लगा हुआ है। यह काम और सूचनाएं आमजन के लिए हैं। ऎसे में इनसे जुड़ी जानकारी प्रत्येक आवेदक को उपलब्ध कराना लोक सूचना अधिकारी की जिम्मेदारी है।
श्री चौधरी ने कहा कि विभाग अपने रिकार्ड एवं सूचनाओं का प्रभावी संधारण करे ताकि आवेदक को तय समय सीमा में जानकारी दी जा सके। अधिकारी सूचना का अधिकार कानून का अध्ययन करें ताकि इसका प्रभावी क्रियान्वयन संभव हो सके। आवेदक विभिन्न तरह की सूचनाएं चाहता है। जिम्मेदार अधिकारी यह विनिश्चिय करें कि उनके द्वारा चाही गई सूचना नियमों एवं लोक हित के तहत दी जाने लायक है या नहीं।
उन्होंने कहा कि सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत चाही गई सूचना 30 दिन में देना आवश्यक है। अगर आवेदक प्राप्त सूचना से संतुष्ट नहीं है तो वह प्रथम अपीलीय अधिकारी, उसके बाद सूचना आयोग एवं हाई कोर्ट जाने के लिए स्वतंत्र है। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का जवाब दिया साथ ही उनके सुझावों की भी जानकारी ली।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने उन्हें सूचना का अधिकार कानून के तहत किए गए कार्यों की प्रगति से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि जिले के सभी विभागों में कानून का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र सिंह चौधरी, नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री अबु सूफियान चौहान, स्थानीय निकाय विभाग के उपनिदेशक श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के सीईओ श्री अरूण गर्ग, नगर निगम उपायुक्त ज्योति ककवानी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

पीसांगन प्रधान का चुनाव 8 मई को
अजमेर, 27 अप्रेल। राज्य निर्वाचन आयोग ने अजमेर की पीसांगन पंचायत समिति में प्रधान के रिक्त पद पर चुनाव के लिए 8 मई की तिथि निश्चित की है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने पीसांगन उपखण्ड अधिकारी को चुनाव की तैयारी के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना संबंधी कार्यशाला कल
अजमेर, 27 अप्रेल। ग्राम स्वराज अभियान के तहत कल 28 अप्रेल को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) से संबंधित कार्यशाला आयोजित की जाएगी। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

बीसूका बैठक 30 अप्रेल को
अजमेर, 27 अप्रेल। बीस सूत्री कार्यक्रम द्वितीय स्तर समिति की बैठक 30 अप्रेल को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

उचित मूल्य दुकानों के आवंटन के लिए साक्षात्कार की तिथि तय
अजमेर, 27 अप्रेल। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के अजमेर, पुष्कर, नसीराबाद, किशनगढ़, रूपनगढ़, पीसांगन, ब्यावर, टॉटगढ़, मसूदा, भिनाय, केकड़ी एवं सरवाड़ उपखण्ड क्षेत्र में रिक्त उचित मूल्य दुकान आवंटन करने के लिए सलाहकार समिति द्वारा लिए जाने वाले साक्षात्कार की तिथियां तय कर दी गई है।
जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने बताया कि पुष्कर में यह साक्षात्कार एक मई को, नसीराबाद में 2 को, किशनगढ़ में 3 को, रूपनगढ़ में 4 को, अजमेर शहर एवं ग्रामीण के लिए 8 को, बिजयनगर एवं मसूदा में 7 को, ब्यावर में 9 को, टांटोटी में 10 को, भिनाय में 11 को, केकड़ी में 14 को तथा पीसांगन में 15 मई को होंगे। उन्होंने बताया कि तहसील/ उपखण्ड के अभ्यर्थी संबंधित उपखण्ड कार्यालय में नियत दिनांक को प्रातः 11 बजे वांछित मूल दस्तावेज के साथ साक्षात्कार के लिए उपस्थित हो सकते है।

विधानसभा के उपाध्यक्ष कल किशनगढ़ आएंगे
अजमेर, 27 अप्रेल। राजस्थान विधानसभा के उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह शनिवार 28 अप्रेल को दोपहर 12 बजे जयपुर से किशनगढ़ पहुंचेंगे। वे यहां ‘‘संकल्प से सिद्धि नए भारत का निर्माण’’ के अन्तर्गत आयोजित अजमेर संभागीय कार्यशाला में भाग लेंगे। वे उसी दिन सायं 4 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

error: Content is protected !!