भाषा का ज्ञान होने से बच्चे संस्कारित होते है – सांई ओमलाल

अजयनगर में चल रहे दो सिन्धी बाल संस्कार शिविरों का समारोहपूर्वक हुआ समापन
अजमेर 30 मईं। बच्चों को भाषा का ज्ञान कराने के साथ संस्कार देने से परिवार संस्कारित होता है और महापुरूषों व संतो के प्रेरणादायी प्रसंग ऐसे शिविरों में ही सीखने का अवसर मिलता है ऐसे आर्शीवचन भारतीय सिन्धु सभा महानगर अजमेर की ओर से अजयनगर ईकाई द्वारा ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम व पार्वती उद्यान में चल रहे सिन्धी बाल संस्कार शिविरों के संयुक्त समापन के अवसर पर ईश्वर मनोहर उदासीन आश्रम, अजयनगर में प्रेम प्रकाश आश्रम के सांई ओमलाल शास्त्री, निर्मलधाम झूला मौहल्ला के स्वामी आत्मदास व जतोई दरबार के भाई फतनदास ने दिये।
संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी ने बताया कि इस अवसर पर का सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नवलराय बच्चाणी व प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने कहा कि सभा की ओर से राज्यभर में 100 से अधिक बाल संस्कार शिविरों का आयोजन पूज्य सिन्धी पंचायतों व सामाजिक संगठनों के सहयोग से किया जा रहा है।
ईकाई अध्यक्ष रमेश लख्याणी व उपाध्यक्ष भगवान पुरसवाणी ने बताया कि इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शिविर में सीखे गये सांस्कृतिक कार्यक्रम में से सिन्धी भाषा के गीत व भजनों की प्रस्तुतियां दी गई जिसे सभी ने खूब तालिया बजाकर सराहा। सिन्धी अबाणी ब्ोली…. जीए मुहिजी सिन्ध गोरिया पहिंजी जिन्द…… जिते जात पात जो भेद न हो मुहिजों सिन्ध देश हो प्यारो…. कोसा कोअर खणी हलयो सांई कवंरराम प्यारो….. पर बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी। मंच का संचालन महानगर मंत्री महेश टेकचंदाणी ने किया। कार्यक्रम का शुभारंभ भारता माता, सिन्ध, महाराजा दाहरसेन व ईष्टदेव झूलेलाल के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन से किया गया।
कार्यक्रम में रमेश वलीरामाणी ने स्वागत भाषण व आभार शंकर सबनाणी ने दिया। कार्यक्रम में पार्षद मोहन लालवाणी, पूर्व पाषद खेमचन्द नारवाणी, अध्यक्ष मोहन तुलस्यिाणी, कमलेश र्श्मा, तुलसी सोनी, कैलाश लखवाणी राजेश वाधवाणी, ललित चंदवाणी, खियल मंगलाणी, नानकराम जयसिंघाणी, भरत गोकलाणी, भगवानदास सहित विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित थे।
शिविर में भाग ले रहे सभी शिविरार्थियों को प्रशस्ति पत्र व विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
8वां बाल संस्कार शिविर झूलेलाल मन्दिर नाका मदार में हुआ शुभारंभ
शिविर संयोजक पुष्पा साधवाणी ने बताया कि महानगर का आठवंा सिन्धी भाषा व सभ्यता ज्ञान हेंतु बाल संस्कार शिविर का शुभारम्भ झूलेलाल मन्दिर, नाका मदार में प्रेम प्रकाश आश्रम के सांई ओमलाल शास्त्री ने प्रारम्भ किया। शिविर में विद्यार्थियों को शिक्षण और गीत संगीत के साथ खेलकूद करवाये गये। प्रदेश की ओर प्रकाशित पुस्तकें, कापियों का वितरण किया।
(रमेश वलीरामाणी)
प्रचार मंत्री,
मो. 9413691477

error: Content is protected !!