पदमश्री निवेदिता भिडे़ करेंगी महिलाओं के सशक्तिकरण पर चर्चा

अजमेर, 9 अगस्त। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल की पहल पर रविवार 12 अगस्त को जवाहर रंगमंच पर अपरान्ह 3 बजे से नारी शक्ति संगम का आयोजन किया जावेगा। इसमें विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद्मश्री प्राप्त सुश्री निवेदिता रघुनाथ भिडे़ महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उनके मार्गदर्शन के विषय पर अपने विचार रखेगी।
श्रीमती भदेल ने गुरुवार को मीडियाकर्मियों से वार्तालाप करते हुए कहा कि नारी बहुमुखी प्रतिभाआें से युक्त होती है। उसको सही दिशा मिलने पर प्रतिभा का समुचित उपयोग होता है। महिलाआें की आधी आबादी को राष्ट्र निर्माण से जोडने के लिए नारी शक्ति संगम का आयोजन होगा। यह आयोजन जागृत नारी -समृद्ध भारत की थीम पर किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि नारी शक्ति संगम का उद्देश्य महिलाओ में और अधिक चेतना जगाना है। उन्हे अपनी शक्ति का आभास कराना है जिसमें वे सभी आगे बढ सके। देश की आधी आबादी महिलाओं की है यदि देश के विकास में महिलाआें की भागीदारी अधिक नही रही तो हमारा राष्ट्र अपने लक्ष्य प्राप्ति से पिछड जायेगा। इस कार्यक्रम में प्रोजेक्टर द्वारा अनेक ऎसी महिलाआें के सामथ्र्य को भी दर्शाया जायेगा जिन्होंने बहुत कठिन परिस्थितियों से झूझते हुए अपने दम पर राह बनाई। आज उनसे न सिर्फ महिलाएं ही नही अपितू सम्पूर्ण समाज प्रेरणा ले सकता है। अनेक महिलाए जिन्हे ज्यादा लोग जानते नही है, परन्तु उन्होने अपनी मेहनत एवं लगन से एक नई पहचान स्थापित की है ऎसी महिलाआें को भी हम सम्मानित करेंगे।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली अजमेर बाल विकास परियोजना की आगंनबाडी कार्यकर्ताओं को भी सम्मानित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में लगभग 1000 महिलाए अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगी। इसमें सभी वर्ग की महिलाए जिनमें कामकाजी, नौकरी, गृहणी, शिक्षिका, वकील, डाक्टर इत्यादि सभी प्रकार की महिलाएं को आमंत्रित किया गया है।

जन सुनवाई एवं सतर्कता समिति में सुनी समस्याएं
अजमेर, 09 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा ने गुरूवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई तथा सतर्कता समिति की बैठक में आमजन की समस्याएं सुनकर अधिकारियों को निस्तारण के निर्देश प्रदान किए।
जिला कलक्टर ने कलेक्ट्रेट स्थित अटल सेवा केन्द्र में जिला स्तरीय जन सुनवाई की। इसमें जिले के 55 व्यक्तियों ने अपनी परिवेदना प्रस्तुत की। जन सुनवाई में प्राप्त आवेदनों के निस्तारण के लिए जिला कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। आमजन से जुड़े प्रकरणों को त्वरित गति से निस्तारित किया जाए। साथ ही संवेदनशीलता तथा मानवीय पक्ष को ध्यान में रखा जाएं।
जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में 15 प्रकरणों की समीक्षा की गई। इन सभी प्रकरणों में वदियों तथा परिवादियों के पक्ष सुने गए। संबोधित विभागों द्वारा इन पर की गई कार्यवाही से जिला कलक्टर को अवगत कराया। इन प्रकरणों पर तेजी, निष्पक्षता तथा पारदर्शिता से कार्य करने के निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा, प्रोटोकॉल आफिसर श्री जगदीश चंद हेड़ा सहित समस्त विभागीय अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

जिला पर्यावरण समिति की बैठक 13 को
अजमेर, 09 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण समिति की बैठक आगामी 13 अगस्त को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। उपवन संरक्षक श्री अजय चितौड़ा ने बताया कि इस बैठक में जिले की पर्यावरण तथा प्रदूषण संबंधी समस्याओं के निस्तारण पर चर्चा की जाएगी।

चर्म प्रशिक्षण के बनेगा पैनल
अजमेर, 09 अगस्त। चर्म प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मास्टर क्राफ्ट्समैन का नवीनतम पैनल बनाया जाएगा। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि चर्म प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत युवाओं को ़चर्म रंगाई, नागरा जूती, लैदर गुड्स एवं लैदर टॉयज का प्रशिक्षण दिया जाता है। इन व्यवसायों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मास्टर क्राफ्ट्समैन का नवीनतम पैनल बनाया जाएगा। एफडीडीआई एवं सीएलआरआई से प्रमाण पत्र प्राप्त मास्टर क्राफ्ट्समैन पैनल में नाम जुड़वाने के लिए 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

अजमेर जिला शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए लगातार दूसरी बार प्रदेश में प्रथम
अजमेर, 9 अगस्त। प्रदेश में सुशासन देने एवं लोगों की समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कर राहत पहुंचाने की दिशा में राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन के माध्यम से अजमेर जिले में किए गए प्रयासों के फलस्वरूप अजमेर जिला जुलाई माह के दौरान प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन (181) में दर्ज शिकायतों को त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के लिए सेन्टर फॉर गुड गर्वेंनेंस जयपुर द्वारा माह जुलाई में की गई रैंकिंग में अजमेर जिला प्रथम स्थान पर रहा है। जिला लगातार दूसरी बार प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि अजमेर जिले में प्रति सप्ताह राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करने तथा उपखण्ड एवं तहसील स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समय-समय पर समस्याओं के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया। इस संबंध में समस्त विभागों के कार्मिकों एवं अधिकारियों की कार्यशाला का आयोजन भी कर सम्पर्क हैल्पलाइन प्रकरणों का त्वरित निस्तारण करने का प्रशिक्षण दिया गया। जिसके फलस्वरूप जिला राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन की शिकायतों के निस्तारण में लगातार दूसरी बार प्रथम स्थान पर रहा है।
जिला कलक्टर ने बताया कि सभी अधिकारियों के द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों एवं टीम भावना के फलस्वरूप ही अजमेर जिला प्रदेश में प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है। उन्होंने पूरी टीम को इस कड़ी मेहनत के लिए बधाई दी है।
राजस्थान प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क हैल्पलाइन पर कोई भी नागरिक अपनी शिकायत संबंधित विभागों के लिए दर्ज कर सकता है। शिकायत को संबंधित कार्यालय /विभाग को निवारण के लिए भेजा जाता है ताकि उसका तत्काल समाधान हो सके। जिले में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार हैल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का त्वरित गति से समाधान करने के लिए प्रत्येक विभाग से व्यक्तिगत स्तर पर बातचीत कर प्रकरणों का निस्तारण करवाया गया है। उसी के फलस्वरूप जिला प्रदेश में जुलाई माह के दौरान प्रथम रैंक प्राप्त कर सका है।

error: Content is protected !!