मोहर्रम की व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक आयोजित

अजमेर 30 अगस्त। मिनी उर्स मोहर्रम के अवसर पर व्यवस्थाओं के संबंध में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अशोक कुमार योगी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मोहर्रम के अवसर पर जायरीन की सुविधाओं के लिए चाक चौबंद व्यवस्थाओं के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। कायड़ विश्राम स्थली की व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जाएगा। मोहर्रम के दौरान दुकानों के बाहर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की दुकाने सीज करने के लिए निर्देश प्रदान किए। दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त सप्लाई दी जाएगी। विभिन्न विभागों को सौपे गए दायित्व 6 सितम्बर तक पूर्ण करने होंगे। दरगाह क्षेत्र में केबल टीवी, होडिर्ंग, फोनलाइन तथा बिजली के तारों का संयुक्त दल द्वारा सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान चिन्हित स्थानों पर दुरूस्तीकरण का कार्य 6 सितम्बर तक पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया। दरगाह क्षेत्र से अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। इत्र के लिए कांच के स्थान पर प्लास्टिक की शीशी काम में ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली से दरगाह तक आवागमन के लिए रोडवेज के द्वारा पर्याप्त मात्रा में बसें उपलब्ध करवायी जाएगी। ये बसें जायरीन के लिए लगातार उपलब्ध रहेगी। अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा विभिन्न स्थानों पर संकेतकों को दुरूस्त किया जाएगा। नगर निगम शहर में बेसहारा जानवरों को पकड़ने का अभियान चलाएगा। हाईदौज के दौरान लाइसेंस शुदा तलवारें ही उपयोग में ली जाएगी। दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए उपकरणों की पूर्व जांच अंजाम दी जाएगी।
बैठक में नाजीम दरगाह कमेटी श्री आई.बी. पीरजादा ने मोहर्रम के प्रस्तावित कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समस्त कार्यक्रम चांद की तारीख के अनुसार ही आयोजित होंगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हर्ष रतनू, दरगाह दीवान प्रतिनिधि श्री एस.एन.चिश्ती, अन्जुमन सैयद जादगान के सह सचिव सैयद मुस्व्वीर हुसैन चिश्ती, पंचायत अन्दरकोट के श्री मंसूर खान एवं श्री एस.एम. अकबर, नगर निगम के स्थानीय पार्षद, दरगाह बाजार व्यापार संघ तथा देहली गेट व्यापार एसोशिएसन के पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

स्वच्छता अभियान के तहत लाभार्थियों की प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित होगी
अजमेर, 30 अगस्त। जिले में स्वच्छता अभियान के तहत लाभार्थियों के जिला एवं ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी। कार्यशाला मेंं लाभार्थियों को विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। वहीं लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जाएगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम के संबंध में मुख्य सचिव श्री डी.बी.गुप्ता ने समस्त जिलों से वीडियो कॉफ्रेसिंग कर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि ये प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला स्तर पर जिला कलक्टर की अध्यक्ष्ता में आयोजित होगा। वहीं ब्लॉक स्तर पर स्थानीय विधायक की अध्यक्षता में होगा। इस मौके पर ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रमों में विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभान्वित किया जाएगा। साथ ही योजनाओं की विस्तार से जानकारी भी दी जाएगी।
प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा स्कूटी, लैपटॉप एवं साइकिल वितरण के साथ ही विकास अधिकारियों द्वारा श्रमिक कार्डों का वितरण भी होगा। कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की स्टॉले लगायी जाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी भी आमजन को उपलब्ध करायी जाएगी। यह कार्यक्रम प्रदेश के समस्त 295 ब्लॉकों में आयोजित होगा।
जिला मुख्यालय पर वीडियो कॉफ्रेंसिंग के दौरान जिला कलक्टर आरती डोगरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल. नेहरा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री भगवत सिंह भी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर की जालिया प्रथम में रात्रि चौपाल 31 को
अजमेर, 30 अगस्त। जिला कलक्टर आरती डोगरा शुक्रवार 31 अगस्त को जवाजा पंचायत समिति के जालिया प्रथम ग्राम पंचायत पर रात्रि चौपाल कर लोगों की समस्याएं सुनेगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री अरूण गर्ग ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को समय पर चौपाल पर पहुंचने एवं अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी ग्रामीण को देने के निर्देश दिए हैं।

सरवाड़ में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 31 को
अजमेर, 30 अगस्त। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 31 अगस्त को प्रातः 10 बजे से सरवाड़ पंचायत समिति के सभा भवन में औद्योगिक विकास हेतु औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में उद्योग से जुड़े सभी विभाग, उपक्रमों यथा उद्योग विभाग, एमसएमई विकास संस्थान जयपुर, राजस्थान वित्त निगम, रीको लिमिटेड, खादी बोर्ड, वाणिज्यिक बैंक, औद्योगिक संघ, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान एवं पोलोटेक्निक कॉलेज के अधिकारी भाग लेंगे।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि शिविर में मौके पर ही उद्यमियों को अपेक्षित सहायता एवं सुविधा यथा एमएसएमई एक्ट 2006 के अन्तर्गत यूएएम की जानकारी, हस्तशिल्प परिचय पत्र, हस्तशिल्प बाजार सहायता योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, भामाशाह रोजगार सृजन योजना अन्तर्गत ऋण आवेदन पत्र तैयार कराने एवं ऑनलाइन आवेदन करने में सहायता कर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। युवा उद्यमी, शिक्षित बेरोजगार एवं दस्तकार औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर में भाग लेकर मौके का फायदा उठा सकते हैं। अभ्यर्थियों कोे अपने साथ आवश्यक दस्तावेज जैसे – भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट फोटो, बैंक पासबुक की प्रति, अंकतालिका आदि साथ लेकर आना होगा। जिससे मौके पर ऑनलाइन आवेदन पत्र तैयार किए जा सकें।

लाईट्स की बैठक शुक्रवार को
अजमेर, 30 अगस्त। लाईट्स सॉफ्टवेयर में दर्ज प्रविष्ठियों के संबंध में प्रगति की समीक्षा के लिए मासिक बैठक शुक्रवार 31 अगस्त को 12 बजे जिला कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट ने यह जानकारी दी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर, 30 अगस्त। जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 241.4, श्रीनगर में 108, गेगल में 141, पुष्कर में 351, गोविन्दगढ़ में 186, नसीराबाद में 297, पीसांगन में 336.1, मांगलियावास में 288.4, किशनगढ़ में 209, बांदरसिदरी में 78, रूपनगढ़ में 255, अराई में 477, ब्यावर में 529 एम.एम. वर्षा रिकॉर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 379, टॉटगढ़ में 192.5, सरवाड़ में 376, केकड़ी में 341.4, सावर में 194.3, भिनाय में 387, मसूदा में 1196.5, बिजयनगर में 374, नारायणसागर में 381 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 292.03 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

जन्माष्टमी पर्व के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 30 अगस्त। जिले में जन्माष्टमी पर्व पर अजमेर शहर एवं जिले के उपखण्ड/ ग्रामीण क्षेत्रों में कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं।
जिला मजिस्ट्रेट आरती डोगरा ने बताया कि दरगाह वृत्त क्षेत्र के लिए एडीए के उपायुक्त श्री अशोक कुमार, वृत्त दक्षिण क्षेत्र के लिए नगर निगम के उपायुक्त श्री करतार सिंह, वृत्त उत्तर क्षेत्र के लिए तहसीलदार श्री ओमप्रकाश सोनी को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इसी प्रकार उपखण्डों में संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट कानून एवं शान्ति व्यवस्थ्ज्ञा बनाए रखेंगे। श्री रंगजी का मन्दिर पुष्कर (नया) के लिए तहसीलदार पुष्कर तथा निम्बाकाचार्य पीठ सलेमाबाद के लिए तहसीलदार रूपनगढ़ कार्यपालक मजिस्ट्रेट होंगे।

मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम
14 लाख 25 हजार के 3 विकास कार्य स्वीकृत
अजमेर, 30 अगस्त। मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के तहत जिले में 3 कार्यो के लिए 14 लाख 25 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि मगरा क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम के तहत मुख्य सड़क से राजकीय माध्यमिक विद्यालय देवखेड़ा की ओर सी.सी. सड़क मय नाली निर्माण देवखेड़ा में 4 लाख 25 हजार रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत काबरा थूनीथाक में सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपए तथा जवाजा की ग्राम पंचायत काबरा में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपए स्वीकृत किए गए।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
58 लाख 83 हजार रूपये के 15 विकास कार्य स्वीकृत
अजमेर, 30 अगस्त। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत संसदीय सचिव एवं केकड़ी विधायक श्री शत्रुघ्न गौतम, पुष्कर विधायक एवं संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत तथा ब्यावऱ विधायक श्री शंकर सिंह रावत की अनुशंषा पर 15 विकास कार्याे के लिए 58 लाख 83 हजार रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है ।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि स्वीकृत कार्यो में सरवाड़ की ग्राम पंचायत जोताया में सामरा माता के पास सामुदायिक भवन की चारदीवारी ऊंची के निर्माण कार्य के लिए 2 लाख रूपए, जोताया ग्राम में सामुदायिक भवन के चारदीवारी निर्माण कार्य के लिए 3 लाख रूपए तथा सरवाड़ की ग्राम पंचायत में खेड़ी ग्राम में यात्री प्रतिक्षालय निर्माण कार्य के लिए 10 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई। उन्होंने बताया कि पंचायत पीसांगन में ग्राम होकरा, छोटी होकरा में रामदेव जी के स्थान के पास खुला बरामदा निर्माण कार्य के लिए 2 लाख रूपए, ग्राम पंचायत सिनोदिया में ग्राम गुढ़ा में सार्वजनिक उद्यान की चारदीवारी निर्माण में 2 लाख 50 हजार रूपए तथा श्रीनगर की ग्राम पंचायत ऊटड़ा के ग्राम सराणा में श्मशान घाट में टीनशेड व विकास कार्य के लिए 2 लाख 83 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
इसी प्रकार जवाजा की ग्राम पंचायत दुर्गावास में माताजी मन्दिर के पास चारदीवारी निर्माण खेडादेवनारायण में एक लाख रूपए, ग्राम भेरूखेड़ा में तेजाजी के पास सामुदायिक भवन निर्माण ग्राम पंचायत दुर्गावास में 5 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत काबरा में तेजाजी के पास रंगमंच निर्माण ग्राम धोलादांता द्वितीय में एक लाख 50 हजार रूपए, ग्राम पंचायत रावतमाल में देवनारायण मन्दिर के पास तिबारा निर्माण के कार्य के लिए 3 लाख रूपए, ग्राम पंचायत टाटगढ़ में बाबु सिंह के मकान से विद्यालय तक सड़क निर्माण कार्य के लिए 10 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत तारागढ़ में अकलपुरी में विश्राम गृह निर्माण कार्य के लिए 10 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत मालातों की बेर में देवनारायण मन्दिर के पास खुला तिबारा निर्माण सेमला का तालाब में 5 लाख रूपए, जवाजा की ग्राम पंचायत मालातों की बेर में राजकीय प्राथमिक विद्यालय माथूवाडा की चारदीवारी निर्माण कार्य के लिए एक लाख रूपए तथा जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सरवीना में कक्षा कक्ष का निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

error: Content is protected !!