आमजन की जागरूकता से ही होगा लक्ष्य हासिल – जिला प्रमुख

स्वच्छता, पोषण एवं माहवारी जागरूकता पर जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न
अजमेर, 12 सितम्बर। जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने देश एवं प्रदेश में स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति एक नई जागरूकता उत्पन्न की है। स्वच्छता, पोषण एवं माहवारी जैसे विषयों पर आमजन में भी चर्चा होना तथा इनके प्रति जागरूकता होना बेहद आवयश्क है। यह ऎसे विषय है जो देश में स्वास्थ्य के प्रति एक नई चेतना जगा रहे हैं।
जिला परिषद के तत्वावधान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौचमुक्त पर्यावरण निरन्तरता, राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं माहवारी स्वच्छता विषय पर जिला स्तरीय कार्यशाला जवाहर रंगमंच पर सम्पन्न हुई। कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख वंदना नोगिया ने कहा कि खुले में शौचमुक्त गांव, पोषण एवं माहवारी ऎसे विषय है जिन पर समाज खुलकर चर्चा नहीं कर पाता। लेकिन स्वच्छता और स्वास्थ्य के लक्ष्यों को प्राप्त करना है तो हमें अपनी सोच बदलनी होगी। समाज को अपनी चुप्पी तोड़कर इन विषयों पर बात करनी होगी ताकि हमारी महिलाएं, बेटियां और युवा पीढ़ी स्वस्थ होगी।
ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व मे ंराजस्थान स्वच्छता के प्रति एक नए युग से गुजर रहा है। राजस्थान स्वच्छ होगा तभी स्वस्थ होगा। पिछले कुछ सालों में हमारे गांवों ने इस दिशा एक नई सोच पैदा की है। गांवों में खुले में शौच की आदत लगातार कम होती जा रही है। बच्चों को मां के दूध के अलावा अन्य पोषण एवं महिलाओं के माहवारी जैसे विषयों पर भी सोच को बदलने के लिए लगातार प्रयास किए जाने की आवश्यकता है।
जिला कलक्टर आरती डोगरा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय पोषण अभियान और माहवारी स्वच्छता आमजन के स्वास्थ्य से जुड़े हुए विषय हैं जिन पर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता होना आवश्यक है। खुले में शौच से एक अभिशाप है। यह मानव में स्वास्थ्य संबंधी कई विकृतियां पैदा करता है। विशेषकर महिलाओं को बहुत शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। सरकार ने प्रोत्साहन राशि देकर शौचालय तो बनवा दिए लेकिन इनका उपयोग भी निरन्तर होना बेहद जरूरी है। इसी तरह आमजन में हाथ धोने की आदत, बालकों को पोषण तथा माहवारी स्वच्छता के प्रति भी हमे जागरूक होने की आवश्यकता है। महिला स्वस्थ होगी तभी देश की पीढ़ियां स्वस्थ होंगी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान, जिला परिषद के सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलायी गई।

शहरी निकायों में विकास कार्यों को दें गति – जिला कलक्टर
अजमेर, 12 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्थानीय निकाय विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इसमें शहरी निकायों में विकास कार्यों को गति देने के निर्देश प्रदान किए।

जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा के कार्यों को प्राथमिकता के साथ किया जाना चाहिए। राजस्थान अरबन इन्फ्रास्ट्रेक्चर एण्ड रोड प्रोजेक्ट के प्रथम एवं द्वितीय चरण में विभिन्न कार्य स्वीकृत हुए थे। इन कार्यों को सितम्बर माह तक पूर्ण किया जाना सुनिश्चित किया जाए। विभिन्न निकायों में निर्माणाधीन अम्बेडकर भवनों का निर्माण तेजी से किया जाए। सरवाड़ और बिजयनगर में निर्मित अम्बेडकर भवन के फिनिशिंग का कार्य त्वरित गति से करके एक सप्ताह में पूर्ण करवाएं। साथ ही इनकी गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। समस्त निर्माण कार्यों की तृतीय पक्ष जांच आवश्यक रूप से करवाए जाए। निर्धारित स्थानों पर आधुनिक शौचालयों का निर्माण, श्मशान एवं कब्रिस्तान का कार्य भी समय पर पूर्ण हो।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आवासीय योजना के लिए कंसलटेंट द्वारा घर-घर जाकर आवेदन भरवाने के उपरान्त चयनित आवेदनों को रूड्सिको में भिजवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना के पात्र व्यक्तियों को भी लाभान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के विभिन्न चरणों में स्वीकृत कार्यों को पूर्ण करके उनकी जियो टेगिंग की जाए। सड़क निर्माण के विभिन्न कार्यों के लिए आवंटित बजट का उपयोग करने के उपरान्त आवश्यक अतिरिक्त बजट मुख्यालय से मांगा जाए। कार्यादेश जारी हो चुके समस्त कार्यों का कार्य तुरन्त प्रभाव से आरम्भ किया जाए।
इस अवसर पर स्थानीय निकाय विभाग के उप निदेशक श्री किशोर कुमार, प्रशिक्षु आईएएस तेजस्वी राना, सरवाड़ नगर पालिका के आयुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता सहित समस्त निकायों के अधिकारी उपस्थित थे।

राजस्व अधिकारियों की बैठक 13 सितम्बर को
अजमेर, 12 सितंबर। जिले के राजस्व अधिकारियों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक आगामी 13 सितंबर को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल. नेहरा ने बताया कि इस बैठक में समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी भाग लेंगे।

स्वच्छ भारत मिशन की बैठक 13 सितम्बर को
अजमेर, 12 सितम्बर। जिला प्रमुख एवं जिला स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन की बैठक का आयोजन 13 सितम्बर को प्रातः 10 बजे से जिला परिषद के पं.दीनदयाल उपाध्याय सभागार में किया जाएगा। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

जल संरक्षण पर महत्वपूर्ण बैठक 13 को
अजमेर, 12 सितम्बर। जिले में जल के मितव्ययी उपयोग एवं जल संरक्षण के क्षेत्र में आमजन की भागीदारी एवं जागृति उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण बैठक कल दोपहर 2 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की जाएगी। बैठक में जल संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण संगठनों, प्रतिष्ठि व्यक्तियों, गैर सरकारी संगठनों को आमंत्रित किया गया है। बैठक में जल के मितव्ययी उपयोग एवं जल संरक्षण पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!