पेयजल के अवैध कनेक्शनों पर होगी कार्यवाही

अजमेर, 17 सितम्बर। जिले में पेयजल के अवैध कनेक्शनों पर कार्यवाही करने के लिए सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए।
अतिरक्ति जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चौहान की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को लिकेज तथा अवैध कनेक्शन के चिन्हिकरण के लिए दल गठित करने के निर्देश दिए। इस दल के द्वारा क्षेत्र की सघन जांच की जाएगी। आवश्यकता होने पर इस दल के लिए मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए जाएंगे। दल के द्वारा चिन्हित स्थानों पर लिकेज ठीक किए जाएंगे। साथ ही अवैध कनेक्शन को हटाने की कार्यवाही की जाएगी। अवैघ कनेक्षन धारक के विरूद्ध पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज करवायी जाएगी।
जिला मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट के माध्यम ये करवाए जााने वाले कार्य तुरन्त आरम्भ किए जाए। कार्यकारी एजेंसी को उनका भुगतान शीघ्र ही जारी किया जाएगा।
डाकमत पत्र प्रकोष्ठ प्रभारी श्री किशोर कुमार ने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारियों एवं कार्मिकों का विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान डाकमत पत्रों के माध्यम से होगा। मतदान दलों में लगे समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों के एडीसी तथा पोस्टल बैलेट जारी किए जाएंगे।
इस अवसर पर प्रोटोकॉल ऑफिसर श्री जगदीश चंद हेड़ा, नगर निगम के उपायुक्त श्री करतार सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कौशल प्रशिक्षण के लिए आवेदन अब 21 सितम्बर तक
अजमेर, 17 सितम्बर। महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा में सीमित रिक्त सीटो के लिए आवेदन अब 21 सितम्बर तक किए जा सकते हैं।
राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा के प्राचार्य श्री राजकुमार ने बताया कि संस्थान में एनसीवीटी योजना के अन्तर्गत इलैक्ट्रोनिक्स मैकेनिक, इन्फोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम मैन्टेंस, इन्टीरियर डेकोरेशन डिजाईन, बेसिक कॉसमेटोलोजी (ब्यूटीशियन कोर्स), फैशन डिजाईन टेक्नोलॉजी, स्विंईंग टेक्नोलॉजी (सिलाई कोर्स), कम्प्यूटर ऑपरेटर एण्ड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट व्यवसायों में रिक्त सीमित सीटो के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए 14 वर्ष न्यूनतम आयु निर्धारित की गई है। महिला अभ्यार्थी एसएसओ पोर्टल अथवा ईमित्र के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेजों की फोटो प्रति सहित संस्थान में 22 सितम्बर तक जमा कराने होंगे। अधिक जानकारी आईटीआई की वैबसाईट लाईवलीहुड्स डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन से ली जा सकती है।

20 सूत्री कार्यक्रम की बैठक 24 सितम्बर को
अजमेर, 17 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में 20 सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तर समिति की बैठक 24 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित की जाएगी।

चुनाव संबंधी कार्य नहीं करने पर बीएलओ निलम्बित
अजमेर, 17 सितम्बर। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अशोक कुमार योगी ने चुनाव संबंधी नहीं करने पर एक बीएलओ को निलम्बित करने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक खींवराज दमामी को भाग संख्या 27 का बीएलओ नियुक्त किया गया था। लेकिन उन्होंने अपना कार्य समय पर नहीं किया और ना ही रिकार्ड जमा करवाया। उन्हें तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।

आहरण वितरण अधिकारियों के लिए एक अक्टूबर तक जीएसटी वैबसाइट पर रजिस्टे्रशन जरूरी
अजमेर, 17 सितम्बर। वित्त विभाग के निर्देशों के अनुसार जीएसटी के तहत टीडीएस की कटौती एक अक्टूबर 2018 से जीएसटी अधिनियम के सैक्शन 51-52 के अन्तर्गत आहरण वितरण अधिकारियों द्वारा की जानी है। इससे पूर्व सभी आहरण वितरण अधिकारियों को टीडीएस टेक्स डिडक्टर के रूप में रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।
कोषाधिकारी श्री राजकिशोर मीना ने बताय कि जिन आहरण वितरण अधिकारियों ने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है। वे एक अक्टूबर से पूर्व जीएसटी की वैबसाइट पर टीडीएस टेक्स डिडक्टर के रूप में तुरन्त रजिस्ट्रेशन करवाए। यह जानकारी कोषाधिकारी श्री राजकिशोर मीना ने दी।

तेजाजी महाराज एवं बासक बाबा का मेला 19 सितम्बर को
अजमेर, 17 सितम्बर। श्री तेजाजी महाराज एवं बासक बाबा का मेला रामपुरा स्थित तेजाजी धाम में बुधवार 19 सितम्बर को आयोजित होगा। इसका झण्डारोहण दोपहर 12.15 बजे किया जाएगा। मेले के लिए मारवाड़ी खेल 17 सितम्बर से आरम्भ हो गए है। यह खेल रात्रि 9 बजे से आरम्भ हैं। बुधवार को दोपहर 2 बजे घुडदौड़ एवं कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिताओं के लिए प्रतिभागी प्रातः 11 बजे तक निःशुल्क के पंजीयन करवा सकते हैं। प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा।

जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की बैठक 18 सितम्बर को
अजमेर, 17 सितम्बर। जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में जिला लोक शिकायत एवं सतर्कता समिति की द्वितीय अपील प्राधिकारी के रूप में प्रकरणों की सुनवाई आगामी 18 सितम्बर को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट परिसर स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल.नेहरा ने यह बताया कि इससे पूर्व प्रातः 10.30 बजे जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक भी अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित होगी।

जिला महिला सहायता समिति की बैठक 20 को
अजमेर, 17 सितम्बर। जिला महिला सहायता समिति की बैठक आगामी 20 सितम्बर को अपरान्ह 12 बजे जिला कलक्टर आरती डोगरा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। महिला अधिकारिता सहायक निदेशक ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!