संस्कृति द स्कूल में भव्य प्रदर्षनी का आयोजन

अजमेर संस्कृति द स्कूल मे वार्षिकोत्सव के अवसर पर दो दिवसीय भव्य प्रदर्षनी का आयोजन किया जा रहा है । प्रदर्षनी की विषय वस्तु “आयान” पर आधारित है अर्थात अंहिसा आयुर्वेद, योग, आत्मनिर्भरता तथा निरपेक्षता पर आधारित प्रदर्षनी में भारत के प्राचीन विज्ञान, खेल, गणित, योग, कॉमर्स तथा कला का वर्तमान युग मे क्या प्रभाव रहा है को मॉडल, प्रजन्टेषन आदि द्वारा सजीव चित्रण विद्यार्थियों द्वारा किया गया है ।
प्रदर्षनी मे एक ओर जहॉ आर्ट एण्ड क्राफ्ट विभाग द्वारा एक से बढ़कर एक कलाकृति को प्रदर्षित किया गया है वहीं दूसरी ओर विभिन्न विषयो पर मॉडल प्रजन्टेषन के द्वारा भारत की प्राचीन सभ्यता संस्कृति का प्रभाव दर्षाया गया है ।
कॉमर्स विभाग द्वारा तैयार विभिन्न मॉडल से गलोबेलाईजेषन के नुकसान, एंव मेक इन इण्डिया के द्वारा भारत को होने वाली चहुमुखी प्रगति को दर्षाया गया है । गणित विभाग द्वारा तैयार किये गये मॉडल मे वैदिक गणित को दर्षाया गया है, वेदो मे गणित की विवेचना को बताया गया वही प्राचीन भारतीय गणित का विष्व पर प्रभाव को सजीवता दी गई । सोषल सांइस के द्वारा सिंधु घाटी सभ्यता की वास्तुकला का आज के युग मे उपयोग के महत्व को दृष्टिगोचर किया गया । साइंस विभाग द्वारा तैयार किये गये मॉडल्स मे एनर्जी जेनरेषन को सजीवता के साथ दर्षाया गया वही बायो गैस के उत्पादन, सॉलिड वाटर मैनेजमेन्ट, आयुर्वैद का प्रभाव, एंव प्राचीन भारत में पानी संरक्षण को विभिन्न मॉडल द्वारा प्रदर्षित किया गया । खेलखूद विभाग द्वारा योगा व इसके प्रभाव को बड़ी सजीवता से दर्षाया गया ।
प्रदर्षनी को जीवन्तता देने हेतु विद्यार्थी षिक्षकगण के मार्गदर्षन मे मनोयोग से जुटे है । प्रदर्षनी अन्य स्कूलो व अभिभावकों हेतु 1 एंव 2 नवम्बर को प्रातः 10 से 5 बजे तक अवलोकनार्थ खुली रहेगी ।

error: Content is protected !!