जिलेभर में आयोजित हुई स्वीप गतिविधियां

अजमेर, 14 नवम्बर। विधानसभा चुनाव के तहत बुधवार को जिलेभर में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वी कार्यक्रम के तहत अनेक आयोजन हुए।
राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय बडली में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं युवा बच्चो को निर्वाचन की शपथ दिलायी गई। नांदसी ग्राम पंचायत में स्वीप कार्यक्रम के तहत वाद विवाद प्रतियोगिता एवं मेला कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
अजमेर में सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल की बालिकाओं द्वारा लॉयंस क्लब के सहयोग से स्वीप कार्यक्रम के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कल्याणीपुरा स्कूल में रंगोली, मेहंदी, पेंटिंग प्रतियोगिता एवं रैली का आयोजन किया गया। श्रीनगर रोड अजमेर स्थित राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल में भी बुधवार को रंगोली, नुक्कड़ नाटक एवं मतदाता शपथ के आयोजन किए गए।
राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय होकरा, गोविंदगढ़ पीसांगन, पिचौलिया, नरवर, बबाईचा, बडली विजयनगर, में भी बुधवार को डीसीईएल टीम द्वारा मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कालेड़ा कवंरजी में चुनावी पाठशाला में मतदाता जागरूकता के लिए दीपदान कार्यक्रम हुआ। जबकि सातोलाव में मतदाता क्वीज आयोजित की गई।

ई-पेपर में विज्ञापन का अधिप्रमाणन जरूरी
अजमेर, 14 नवम्बर। निर्वाचन आयोग ने ई-पेपर पर राजनीतिक विज्ञापन का अधिप्रमाणन आवश्यक किया है। जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि विधानसभा चुनाव के तहत यदि किसी ई पेपर में राजनीतिक प्रवृति का कोई विज्ञापन प्रसारित किया जाता है तो प्रसारण से पूर्व सक्षम समिति से अधिप्रमाणन कराना जरूरी है।

मतदान दलों को प्रथम प्रशिक्षण का चौथा दिन
अनुपस्थित रहे कार्मिकों के विरूद्व होगी कार्यवाही
अजमेर, 14 नवम्बर। आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए बुधवार को चौथे दिन भी प्रथम प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहे कार्मिकों के विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर आरती डोगरा ने बताया कि रविवार 11 नवम्बर से प्रारम्भ हुए प्रथम प्रशिक्षण का कार्यक्रम 16 नवम्बर तक चलेगा। प्रशिक्षण राजकीय महाविद्यालय केकड़ी, डाइट सेन्टर मसूदा, आर.के. पाटनी राजकीय महाविद्यालय किशनगढ़, सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोईनियां इस्लामिया अजमेर, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तोपदड़ा अजमेर, सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय ब्यावर तथा गोविन्द सिंह गुर्जर राजकीय महाविद्यालय नसीराबाद में दिया गया। उन्होंने बताया कि बुधवार को एक हजार 755 पीठासीन अधिकारियो, प्रथम मतदान अधिकारियों, द्वितीय मतदान अधिकारियों एवं तृतीय मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
उन्होंने बताया कि मतदान अधिकारियों को उनकी भूमिका, ईवीएम, वीवीपेट के प्रयोग का पूर्वाभ्यास, ईवीएम मशीन की जांच, बीयू, सीयू सहित आदर्श आचार संहिता की पालना संबंधित जानकारी दी गई। प्रशिक्षण स्थल पर ही उपस्थित काउन्टर, लेखा शाखा काउन्टर, मतदाता सूची काउन्टर सहित प्रशिक्षार्थियों के लिए पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी।

अनुपस्थित कार्मिकों के विरूद्ध होगी कार्यवाही
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बुधवार को प्रथम प्रशिक्षण के दौरान 87 कार्मिक विभिन्न कारणों से अनुपस्थित रहे है। जिनके विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

पेट्रोल-डीजल के कूपन राजकीय पॉलोटेक्निक महाविद्यालय से मिलेंगे
अजमेर, 14 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के लिये वाहनों के प्रभारी/मतदान अधिकारी को वाहन अधिग्रहण प्रकोष्ठ द्वारा जारी की गई लॉग शीट के अनुसार गंतव्य स्थान की दूरी के आधार पर अपेक्षित/पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल-डीजल, मो.ऑयल के कूपन राजकीय पॉलोटेक्निक महाविद्यालय अजमेर से स्थापित पी.ओ.एल प्रकोष्ठ से उपलब्ध करवाये जायेंगे।
पीओएल प्रकोष्ठ के प्रभारी श्री संजय माथुर ने बताया कि सभी वाहन प्रभारी अपनों वाहनों के इन कूपनों के आधार पर आवश्यकतानुसार पी.ओ.एल भरकर प्रस्थान कर सकेंगे। अजमेर से पी.ओ.एल लेने के बाद भी किसी वाहन में अतिरिक्त पी.ओ.एल की आवश्यकता पडे तो संबंधित वाहन प्रभारी/मतदान अधिकारी उनके पास शेष बचे हुए कूपनों के आधार पर आवश्यकतानुसार जिलें के किसी भी पेट्रोल पम्प से पी.ओ.एल प्राप्त कर सकेेंगें। उन्होंने बताया कि चुनाव के बाद वापसी पर राजकीय पॉलोटक्निक महाविद्यालय, अजमेर से स्थापित पी.ओ.एल प्रकोष्ठ पर वाहन प्रभारी द्वारा लॉग शीट में पी.ओ.एल के कूपनों/मात्रा की प्रविष्टि कर पी.ओ.एल का हिसाब प्रस्तुत किया जाएगा तथा अनुपयुक्त बचे कूपन स्थापित काउन्टर पर लौटा दिये जायेगे। इसके आधार पर ही पी.ओ.एल प्रभारी अधिकारी द्वारा लॉग शीट का सत्यापन किया जायेगा तथा लेखा शाखा, चुनाव द्वारा वाहन स्वामी को भुगतान किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि एरिया, सेक्टर प्रभारी/सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा अन्य वाहनों को भी वाहन आवंटन के समय ही पी.ओ.एल के कूपन उपलब्ध कराये जाएगे व अजमेर जिले के किसी भी पेट्रोल पम्प से इन कूपनों के आधार पर आवश्यकतानुसार पी.ओ.एल प्राप्त कर सकेंगे। इन वाहनों में प्रयुक्त पी.ओ.एल के कूपन/मात्रा का अंकन संबंधित वाहन की लॉग शीट में करने तथा अनुपयुक्त वाहनों का वापस जमा कराने के बाद ही पी.ओ.एल प्रभारी द्वारा लॉग शीट का सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद ही निजी वाहनों को लेखा शाखा चुनाव द्वारा वाहन स्वामी को भुगतान किया जायेगा तथा राजकीय वाहनों को दिये गये पी.ओ.एल का सत्यापन प्रभारी अधिकारी पी.ओ.एल द्वारा किया जायेगा।

error: Content is protected !!