लैंस प्रत्यारोपण के लिए 117 नेत्र रोगी चयनित

मित्तल हाॅस्पिटल में निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर सम्पन्न
शिविर में 305 नेत्र रोगियों ने पाया परामर्श लाभ

अजमेर, 2 दिसम्बर ( )। श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसाद मिश्रा ‘उवैसी’ की पावन स्मृति में पुष्कर रोड स्थित मित्तल हाॅस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर में रविवार को आयोजित निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर में 305 नेत्र रोगियों ने परामर्श लाभ पाया। शिविर में पंजीकृत रोगियों में से करीब 117 नेत्र रोगियों को लैंस प्रत्यारोपण के लिए चयनित किया गया। नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ. मधु माथुर ने रोगियों की जाँच की तथा डाॅ. विनीत चण्डक ने कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण आॅपरेशन किए।
निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल सामाजिक सरोकार के तहत प्रत्येक माह के पहले रविवार को नेत्र रोगियों के लिए पूर्णतया निःशुल्क कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर आयोजित करता आ रहा है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में आंखों के सभी तरह के करीब 305 रोगियों को परामर्श लाभ दिया गया वहीं मोतियाबिंद के 117 नेत्र रोगियों को कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण के लिए चिंहित किया गया। निदेशक ने बताया कि 37 रोगियों के लैंस प्रत्यारोपण कर दिये गए हैं तथा 80 रोगियों को कृत्रिम नेत्र लैंस प्रत्यारोपण आॅपरेशन के लिए आगे की तारीख दी गईं। मित्तल ने बताया कि प्रातः 10 से 1 बजे तक लगने वाले शिविर में पहले रोगियों की जांच की गई एवं आॅपरेशन के लिए चयन किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को परामर्श, जांच, लैंस, प्रत्यारोपण, दवाइयां, चश्में, आवास भोजन आदि की निःशुल्क व्यवस्था की गई थी।

आंखों की रेटिना जांच का निःशुल्क कैंप 19 को
निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि आगामी 19 दिसम्बर, 2018 बुधवार को डायबिटीज पीड़ित चयनित रोगियों के लिए प्रातः 10 से 1 बजे तक आंखों की निःशुल्क रेटिना जांच का शिविर आयोजित होगा। शिविर में मित्तल हाॅस्पिटल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डाॅ. विनीत चण्डक रोगियों की जाँच करेंगे।
फोटो- मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर आयोजित निःशुल्क नेत्र लैंस प्रत्यारोपण शिविर का लाभ लेने पहुंचे पीड़ित।

error: Content is protected !!