20 हजार 788 दिव्यांग एक साथ लेंगे मतदाता जागरूकता शपथ

इण्डिया बुक आॅफ रिर्काड्स में दर्ज होगा आयोजन
जिला मुख्यालय पर निकलेगी पदयात्रा

अजमेर, 02 दिसम्बर। विधान चुनाव के तहत मतदान जागरूकता बढाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग द्वारा सोमवार को पदयात्रा एवं मतदान जागरूकता शपथ के आयोजन होंगे। जिलेभर के 20 हजार 788 दिव्यांग मतदाता जागरूकता की शपथ लेंगे। अजमेर के इस अनूठे कार्यक्रम को इण्डिया बुक आॅफ रिर्काड्स में दर्ज किया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य उन लोगों को मतदान के प्रति प्रेरित करना है जो वोट डालने नहीं जाते हैं। निर्वाचन विभाग का उद्देश्य है कि प्रत्येक व्यक्ति मतदान करें। इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिलेभर के सभी दिव्यांगजन एक साथ मतदाता जागरूकता की शपथ लेंगे। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर सोमवार को प्रातः 09.30 बजे सावित्राी राजकीय महाविद्यालय से एक पद यात्रा का आयोजन होगा, जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं सामाजिक संस्थाएं भाग लेगी। पदयात्रा सावित्राी काॅलेज से रवाना होकर बजरंग गढ होती हुई प्रातः 11 बजे पटेल मैदान पहुंचेंगी, जहां एक साथ हजारों की संख्या में दिव्यांगजन एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मतदाता जागरूकता की शपथ लेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय के अतिरिक्त अन्य समस्त मतदान केन्द्रों पर भी जिलेभर के दिव्यांगजन प्रातः 11 बजे बी.एल.ओ. के माध्यम से पहुंचेंगे तथा वे भी वहां ठीक 11 बजे मतदाता जागरूकता की शपथ लेंगे।
जिला परिषद के सी.ई.ओ. एवं स्वीप प्रभारी श्री अरूण गर्ग ने बताया कि स्वीप की यह गतिविधि इण्डिया बुक आॅफ रिकार्डस् में दर्ज होगी। उनके प्रतिनिधि कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिव्यांगों से किया आग्रह:
जिला निर्वाचन अधिकारी आरती डोगरा ने जिले के समस्त दिव्यांगजनों को पत्रा लिखकर कहा कि वे आगामी 7 दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए अवश्य आएं व अपने मताधिकार का प्रयोग कर हमारे संविधान व लोकतंत्रा को सशक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान बूथ तक लाने व उन्हें पुनः धर तक पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा व्यवस्था की गई है। साथ ही बूथ पर कोई असुविधा ना हो इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने सभी दिव्यांग मतदाताओं से आग्रह किया है कि वे मतदान हेतु अवश्य आएं ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार विश्व विकलांग दिवस पर अजमेर में दिव्यांग मतदाता जागरूकता मैराथन के आयोजन में अपनी प्रतिभागिता निभाने का आग्रह किया है, साथ ही सोमवार को प्रातः 11 बजे सभी पंजीकृत दिव्यांग मतदाता अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुंच कर जागरूकता की शपथ लेवे। इससे मतदान के प्रति उनकी प्रतिबद्धता जाहिर होने के साथ जिले में समस्त दिव्यांग मतदाताओं के द्वारा एक ही समय पर संकल्प लेने के बनने वाले रिकार्डस् में प्रतिभागी बनेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!