अपनों का छुटा साथ तो मदद के लिए बढ़े हाथ

*सोशल मीडिया पर शिक्षक की अपील पर आगे आये लोग*

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मण्डा में कुछ बच्चे ऐसे है जिनके माता-पिता नही है, एक बालक के तो माता-पिता-भाई-बहन कोई नही है । दो बच्चों के पिता का तो हाल ही में देहावसान हुआ है । वही नाता प्रथा के कारण कुछ की मां उन्हें छोड़कर चली गई तो वही कुछ परिवार अत्यन्त निर्धन है । इस पर शिक्षक दिनेश वैष्णव ने फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर विद्यालय के इन जरूरतमन्द बच्चों की मदद के लिए अपील की । उनकी इस अपील पर कई लोग आगे आये ।
शिक्षक वैष्णव ने सोशल मीडिया के माध्यम से एक मुहिम चलाई थी, उसके बाद बढ़-चढ़ कर लोगों ने इन बच्चों की मदद के लिए सामग्री और राशि भेजी ।
प्रधानाध्यापक भगवान लाल जाट ने बताया कि संत निरंकारी चैरिटेबल ट्रस्ट ने 20 फैंसी स्वेटर, एडवोकेट सूर्यकान्त दाधीच ने 17 ड्रेस, विजया देवी व्यास ने अपने पति स्वर्गीय योगेशचन्द्र व्यास की स्मृति में 24 विद्यालय गणवेश के स्वेटर, निमेड़ा जयपुर में कार्यरत शारीरिक शिक्षक विजय पारीक ने 17 गणवेश के स्वेटर, पवन जैन ने 20 पानी की बोतल, पेन, पेंसिल, रबर, शॉर्पनर के पैकेट व स्टेशनरी के 2 किट, हर्ष राठी ने कॉपियां व स्टेशनरी किट, जीतू साहू ने आंगनबाड़ी व छोटे बच्चों के लिए 23 टोपे व 6 हाथ के दस्ताने, जयन्त शर्मा ने 3 स्वेटर व 1 स्टेशनरी किट इन बच्चों के लिए विद्यालय को भेंट किया । गुप्तदान के रूप में भी कुछ सामग्री विद्यालय को प्राप्त हुई है ।
अपने कार्य की व्यस्तता व दूर होने के कारण कुछ लोगों ने कुछ राशि भी भेजी है । प्रधानाध्यापक जाट ने बताया कि दो भाई-बहन लादू मूंदड़ा व राधा मूंदड़ा ने 4000 रुपये, अभिषेक दाधीच ने 2100 रुपये, दिनेश कुमार वैष्णव चित्तौड़गढ़ ने 2000 रुपये, गणेश सोनी स्यार ने 1100 रुपये, रवि कारिहा ने 1100 रुपये, रवि वैष्णव भांसु ने 1100 रुपये, आत्माराम जाट जयपुर ने 1100 रुपये, सागर पंचोली झालावाड़ ने 1001 रुपये, ललित जैन अध्यापक देवली ने 1000 रुपये, सौरभ जैन बैंगलोर ने 1000 रुपये, आसाम गुवाहाटी में भारतीय सेना में तैनात जवान शंकर स्वामी ने 551 रुपये भिजवाए । वही खो-खो की राष्ट्रीय खिलाड़ी मनीषा खण्डेलवाल ने विद्यालय को प्रतिमाह 500 रुपये देने की घोषणा की ।
वही इंग्लिश एकेडमी के निदेशक राजेश कुमार, मनोज पाराशर व उनके विद्यार्थियों अखिलेश मेघवंशी, तुषार मेवाड़ा, कुलदीप सिंह, अभिषेक पारीक, देवेश शर्मा, दिलखुश जांगिड़, यशवी जैन, हर्षिता मूलचन्दानी, महक छाबड़ा व शैफाली जैन ने राशि एकत्रित कर इन जरूरतमन्द बच्चों को उनकी पसन्द के जूते-मोजे व स्वेटर दिलवाया और इसके बाद रेस्टोरेन्ट में ले जाकर उन्हें भोजन कराया ।
इस मुहिम में शिक्षक वैष्णव के साथ ही विद्यालय की अध्यापिका सुनिता चौधरी व अंशुल जैन बिजोलिया का भी सराहनीय योगदान रहा ।

error: Content is protected !!