विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करें

अजमेर, 31 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे आपस में समन्वय बनाये रखते हुए अपने अपने विभागीय लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने का प्रयास करें। बिजली , पानी एवं चिकित्सा संबंधी भी कोई कठिनाई आम जन को नहीं हो, इसका भी पूर्ण ध्यान रखा जायें।
जिला कलक्टर सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने चिकित्सा एवं पेयजल व्यवस्थाओं को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति समय पर चिकित्सा एवं पेयजल की सुविधा उपलब्ध रहे। उन्होेंने समस्त विभागों की अब तक की प्रगति एवं कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो में गति लाकर निर्धारित लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने निर्देश दिये कि पैंशन प्रकरणों में बकाया मामलों का शीघ्र सत्यापन कर स्वीकृति योग्य प्रकरणों को तत्काल स्वीकृत करें।
बैठक में बताया गया कि चिकित्सा विभाग द्वारा पानी में क्लोरीन की जांच समय समय पर की जा रही है। रसद विभाग द्वारा शत प्रतिशत राशन सामग्री पोस मशीन के मााध्यम से वितरित की जा रही है तथा अन्नपूर्णा योजना में लक्ष्य से अधिक कार्य हो चुका है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा गत एक सप्ताह के दौरान 132 अवैध नल कनेक्शन काटे गये है तथा 132 हैण्डपंपों की मरम्मत की गयी है। पानी की जांच के लिए 77 आवासीय घरों से पानी के नमूने लिये गये, जिनमें क्लोरीन पाया गया है। इसी प्रकार गत एक सप्ताह में 140 लीकेज ठीक कराये गये है। प्रधानमंत्राी आवास योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष में 4 हजार 658 को प्रथम किश्त तथा 4 हजार 98 को द्वितीय किश्त का भुगतान किया जा चुका है।
बैठक में बताया गया कि कोष कार्यालय द्वारा नवम्बर माह तक का समस्त पैंशन के भुगतान कर दिये गये है। श्रम विभाग द्वारा अब तक एक लाख 66 हजार 805 श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। परिवहन विभाग द्वारा चालू वर्ष में कुल एक हजार 446 चालान बनाये गये है तथा 26 लाख की राशि वसूल की गयी है।
बैठक में नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री एम.एल. नेहरा सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

पाले से फसलों को बचाने के उपाय
अजमेर, 31 दिसम्बर। वर्षा की कमी एवं सीमित सिंचाई की परिस्थितियों के साथ समय-समय पर तापक्रम में गिरावट के कारण पाला पडने की संभावना भी बनी हुई है। इन विषम परिस्थितियों से फसलों को बचाने के लिए कृषि विभाग ने कृषकों को सलाह दी है।
उप निदेशक कृषि (विस्तार) श्री वी.के. शर्मा ने बताया कि पाले पड़ने की परिस्थिति में कृषक फसलों में क्रान्तिक अवस्थाओं में सिंचाई करें। फसलों में निराई-गुडाई करें ताकि भूमि की नमी संरक्षित हो सके। फसलों से खरपतवार निकालकर कतारों के बीच बिछाकर मल्चिंग करें। पानी के अनुकुलतम उपयोग हेतु पाईप लाईन, ंिसंचाई की पक्की नालियों का इस्तेमाल करें तथा यथा संभव स्प्रिकंलर एवं ड्रिप सिंचाई पद्धति से सिंचाई करें।
उन्होंने बताया कि फसलों को पाले एवं शीत लहर से बचाने के लिए भी कृषक फसलों की सिंचाई करें। जिस रात पाला पडने की संभावना हो खेत के उत्तरी पश्चिमी दिशा से आने वाली ठण्डी हवा की दिशा में खेतों के किनारे पर, बोई हुई फसल के आस-पास, मेडों पर रात्रि में कूडा कचरा या अन्य व्यर्थ घास फूस जलाकर धुआं करें। उन्होंने बताया कि जिन दिनों पाला पडने की संभावना हो उन दिनों फसलों पर गन्धक के तेजाब (सल्फ्युरिक एसिड) के 0.1 प्रतिशत घोल का छिडकाव करना चाहिए। इस हेतु एक लीटर गन्धक के तेजाब को एक हजार लीटर पानी का घोल बनाकर एक हैक्टर क्षेत्रा में प्लास्टिक के स्प्रेयर से छिडकाव करें। पाले की संभावना बनी रहने पर तेजाब के छिडकाव को 15-15 दिन के अन्तर से दोहराया जाना चाहिए।

मगरा क्षेत्राीय विकास कार्यक्रम
सामुदायिक भवन दांता रूपाहेली के लिए पांच लाख स्वीकृत

अजमेर, 31 दिसम्बर। मगरा क्षेत्राीय विकास कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति जवाजा में दांता रूपाहेली में माताजी के मंदिर के पास सामुदायिक भवन कार्य के लिए पांच लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति जारी की गयी है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड उपयोग करने योग्य नहीं
अजमेर, 31 दिसम्बर। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि प्लास्टिक या पीवीसी से आधार स्मार्ट कार्ड उपयोग करने योग्य नहीं होते हैं क्योंकि क्यूआर कोड अक्सर किसी विक्रेता अथवा दुकान पर इस तरह की अनधिकृत छपाई के दौरान खराब हो जाता है। इसके अलावा, कुछ असामाजिक तत्वों के साथ बिना सहमति के आधार जानकारी साझा करने की संभावना हो सकती है।
सूचना प्रौद्योगिक विभाग के एसीपी (उपनिदेशक) श्री भगवती प्रसाद ने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने दोहराया है कि आधार पत्रा या उसके कटे हुए भाग या आधार के डाउनलोड किए गए संस्करण साधारण कागज या आधार पर पूरी तरह से मान्य हैं और लोगों को तथाकथित आधार पीवीसी कार्ड की आवश्यकता नही है ।
उन्होंने बताया कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने लोगों से ऐसे तत्वों / दुकानों / विक्रेताओं से दूर रहने को कहा है। यूआईडीएआई के सीईओ डाॅ. अजय भूषण पांडे के अनुसार, पीवीसी आधार कार्ड पूरी तरह से अनावश्यक है क्योंकि आधार क्यूआर कोड को प्रिंट करने के दौरान अक्सर खराब हो जाता है। आधार कार्ड या डाउनलोड किया हुआ आधार कार्ड साधारण कागज या आधार पर छपा हुआ उपयोग के लिए पूरी तरह से मान्य है। ” “अगर किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड है, तो उसे पैसे देकर अपना आधार कार्ड लेमिनेटेड या प्लास्टिक आधार कार्ड या तथाकथित स्मार्ट आधार कार्ड प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट या प्लास्टिक आधार कार्ड जैसी कोई अवधारणा नहीं है।
उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड खो देता है, तो वह अपना आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाईट से मुफ्त डाउनलोड कर सकता है। डाउनलोड किए गए आधार कार्ड का प्रिंट, यहां तक कि ब्लैक एण्ड व्हाईट रूप में, यूआईडीएआई द्वारा भेजे गए मूल आधार पत्रा के रूप में मान्य है। प्लास्टिक / पीवीसी कार्ड पर इसे प्रिंट करने या इसे लेमिनेट करवाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है।
उन्होंने बताया कि यूआईडीएआई सीईओ ने लोगों को अपनी गोपनीयता की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने की सलाह दी और अपना आधार नंबर या व्यक्तिगत साझा न करने की सिफारिश की। यूआईडीएआई ने अनधिकृत एजेंसियों को आगाह किया है कि आधार कार्ड की छपाई के लिए आम जनता से आधार जानकारी एकत्रा न करें क्योंकि ऐसी जानकारी एकत्रा करना या आधार कार्ड की अनधिकृत छपाई या ऐसे लोगों को किसी भी तरह से भारतीय दंड संहिता और आधार अधिनियम के तहत कारावास की सजा के लिए दंडनीय अपराध है ।

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित
अजमेर, 31 दिसंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की जिला स्तरीय बैठक आयोजित हुई।
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2019 के संदर्भ में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत एक जनवरी 2019 को नामांकन सूची में नाम दर्ज करवाने की आहर्ता रखने वाले व्यक्तियों का नाम सूची में जोड़ा जाएगा। राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ इस संबंध में बैठक आयोजित हुई।
श्री शर्मा ने कहा कि प्रत्येक बूथ पर राजनैतिक दलों के द्वारा बूथ लेवल अभिकर्ता आगामी सात दिनों में नियुक्त किये जाएंगे। नियुक्ति के तुरंत पश्चात दलों द्वारा उसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी । इस आधार पर बीएलओ एवं बीएलए की संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी। बीएलओ एवं बीएलए बूथ की मतदाता सूचियों को अद्यतन करेंगे। इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया के संबंध में प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न सुझाव प्रदान किये गए।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल. नेहरा, तहसीलदार निर्वाचन श्रीमती आदित्या सिंह, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि श्री जयकिशन पारवानी एवं श्री मुज्जफर भारती उपस्थित थे।
किए जाएंगे चारागाह विकास के कार्य
अजमेर, 31 दिसंबर। जिले में चारागाह विकास के कार्य करवाए जाएंगे। इस संबंध मे ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री राजेश्वर सिंह तथा महात्मा गांधी नरेगा के आयुक्त एंव स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक श्री पी.सी. किशन ने सोमवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिग में यह बात कही।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में चारागाह विकास के कार्य करवाए जाएंगे। इसके अंतर्गत चारागाह के केचमेंट एरिया से अतिक्रमण हटाए जाएंगे। चारागाह में सघन वृक्षारोपण एवं जल स्त्रोत निर्माण का कार्य किया जाएगा। क्षेत्रा की फैन्सिग भी करवाई जाएगी। महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत अधिकतम व्यक्तियों को 100 दिन का रोजगार पूर्ण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। नए रोजगार सृजन करने के साथ ही प्रतिव्यक्ति औसत मजदूरी बढ़ाने पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। विभिन्न योजनाओं के बकाया कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करवाया जाएगा। एमपी एमएलए लैड के स्वीकृत कार्यों की वित्तिय स्वीकृति तुरंत निकालकर उन्हे पूर्ण करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छाग्रहियों के संबंध में जारी दिशा निर्देशों को लागू किया जाएगा। साथ ही सरकार की प्राथमिकता के अनुसार सोलिड लिक्विड वेस्ट रिसोर्स प्रोजेक्ट (एसएलआरपी), सामूदायिक शौचालयों, स्वच्छाग्रहियों के प्रशिक्षण, शौचालयों के बकाया भुगतान करवाने, मिशन के कार्यों का द्वितिय स्तरीय सत्यापन तथा रेक्रोफिटिंग करवाई जाएगी।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग, महात्मा गांधी नरेगा के अधिशाषी अभियंता श्री कबीर अख्तर एवं स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक श्री विरेन्द्र सिंह अजमेर में उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!