कौशल विकास प्रशिक्षण में हुई खेलकूद स्पर्धाएं

दिनांक 12 जनवरी 2019 शनिवार अजमेर राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान एवं ऍफ़ फी टी आर एस के संयुक्त तत्वधान में आयोजित गारमेंट मेकिंग,ब्यूटी पार्लर,हेंडीक्राफ्ट कौशल विकास प्रशिक्षण जो की स्कूल ड्रॉपआउट महिलाओ/बालिकाओ के लिए नि:शुल्क चलाये जा रहे है जिनका उद्देश्य महिलाओं/बालिकाओ को आत्मनिर्भर बनाना है जिसमे 103 महिलाये/बालिकाए प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।
इसी कड़ी में आज खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत चेयर रेस, चम्मच रेस,फ्रॉग रेस,रस्साकशी जैसे खेलो का आयोजन किया गया जिसमे प्रथम,द्वितीय,तृतीय आने वाली महिलाओ को इनाम वितरित किये गये प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं की लाइफ स्किल ट्रेनिंग, उद्यमी विकास कार्यक्रम,जॉब फेयर ,खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित कराई जाती है जिससे महिलाये एक कुशल उद्यमी बने।इसके साथ ही महिलाओ को खुद का स्वरोजगार प्राप्त करने के लिए बैंक से भी लोन दिलाया जाएगा।
राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ एस.एन.शर्मा(दीपक) के अनुसार खेलकूद एक ऐसा माध्यम है जिसमें युवा अपनी योग्यता एवं प्रतिभा की कसौटी मापता है। ग्रामीण महिलाओ के लिए खेलकूद गतिविधियों का आयोजन खेल संस्कृति को प्रोत्साहित करने तथा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से महिलाओ में खेल भावना के विकास के लिए किया जाता है। कार्यक्रम में संस्था के कोऑर्डिनेटर संदीप शर्मा कार्यकर्ता पीताम्बर का योगदान सहरानीय रहा।
डॉ एस.एन.शर्मा

Leave a Comment

error: Content is protected !!