समाज के उत्थान में शिक्षा की है महत्वपूर्ण भूमिका – डॉ. रघु शर्मा

अजमेर, 12 जून। चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि समाज के उत्थान में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षा के माध्यम से समाज को उन्नति के पथ पर आगे बढ़ाया जा सकता है। राज्य सरकार सभी समाजों को आगे बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प होकर काम कर रही है।
चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज केकड़ी में खटीक समाज द्वारा निर्मित शिव मन्दिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह तथा पारा में बलाई समाज के रामदेव मन्दिर में आयोजित कार्यक्रम एवं सामूहिक विवाह समारोह में शिरकत की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है। शिक्षा के माध्यम से सम्पूर्ण समाज को उन्नति के पथ पर ले जाया जा सकता है। बालिकाओं की शिक्षा पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। बालिकाओं के पढ़ने से दो परिवारों को लाभ मिलता है। शिक्षित समाज की आर्थिक उन्नति भी सुनिश्चित है। शिक्षा से सम्पूर्ण समाज आगे बढ़ता है। वर्तमान में प्रतियोगिता का युग है। इसमें सफल होेने के लिए अव्वल आना आवश्यक है। समाज के कार्यक्रमों में शैक्षिक उत्थान पर चर्चा की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि खटीक समाज और बलाई समाज मेहनतकश तथा पुरूषार्थी समाज है। उन्होंने मेहनत के माध्यम से अपनी पहचान बनाई है। समाज में नई जाग्रति आई है। जिससे समाज का आर्थिक रूप से सुदढृीकरण हुआ है।
पारा में मेघवंशी समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलन में डॉ. शर्मा ने कहा कि सामूहिक विवाह करने से समाज में आर्थिक स्वावलम्बन आएगा। अनावश्यक खर्चो से बचा जा सकेगा। जिसका अनुसरण करके अन्य समाजों को भी सामूहिक विवाह करने में दिलचस्पी दिखानी चाहिए। विवाहित जोड़ों को भावी जीवन में माता-पिता की मन से सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वंचित वर्ग की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार हमेशा तत्पर है। गांव में सामुदायिक भवनों के निर्माण से गरीब वर्ग को सुविधा मिली है।
दूदू विधायक श्री बाबूलाल नागर ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा वंचित वर्ग के युवाओं को आगे लाने के लिए विशेष मौके प्रदान किए जा रहे है। सरकार समाज के सुख-दुख में हमेशा साथ है। लोक देवता श्री रामदेव जी महाराज को 36 कौमे पूजती हैं। इस प्रकार के उपासना स्थलों के बनने से समाज में सुख, शान्ति एवं समृद्धि आएगी। सामूहिक विवाह जैसे यज्ञ में आहूति देने से आशीर्वाद प्राप्त होता है।

उन्होंने पारा में श्री छोटूलाल कुम्हार की पुत्री की शादी में भी शिरकत कर आशीर्वाद प्रदान किया।

इन अवसरों पर श्री समरवीर सिंह शक्तावत, श्री शिवनन्दन सिंह राठौड़, श्री समरजीत सिंह, श्रीमती सुशीला सालवी, श्री प्रधान धाकड़ सहित बड़ी संख्या में समाजों के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को
अजमेर, 12 जून। जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 13 जून गुरूवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट स्थित राजीव गांधी सेवा केन्द्र के सभागार में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। इसके पश्चात दोपहर 1.30 बजे राजस्थान लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम 2011 तथा राजस्थान सुनवाई का अधिकार नियम 2012 के प्रभावी क्रियान्वयन की बैठक एवं प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।

अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस 2019 के संबंध में बैठक 14 को
अजमेर, 12 जून। अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस 2019 का राज्यस्तरीय कार्यक्रम इस बार अजमेर के पटेल मैदान अजमेर में आयोजित होगा। राज्य स्तरीय योग दिवस की पूर्व तैयारियों के संबंध में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में 14 जून को दोपहर 12ः00 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में अजमेर के सभी विभागो के अधिकारियों की एक बैठक का आयोजन रखा गया है। उपनिदेशक आयुर्वेद विभाग डाफ. रमाशंकर पचौरी ने बताया कि आयोजित की जाने वाली बैठक में आवश्यक विचार विमर्श कर आगामी निर्णय लिया जायेगा।

43वीं अन्तर बटालियन आरएसी रेंज द्वितीय खेलकूद प्रतियोगिता प्रारम्भ
अजमेर, 12 जून। 43वीं अन्तर बटालियन (रेंज स्तरीय) आरएसी रेंज द्वितीय, पुलिस खेलकूद प्रतियोगिता का हाडी रानी महिला बटालियन (आईआर) द्वारा बुधवार को नारेली स्थित बटालियन परिसर में शुभारम्भ हुआ। प्रतियोगिता उदघाटन समारोह के मुख्य अतिथि महानिरीक्षक पुलिस, अजमेर रेंज श्री संजीव नार्जरी थे।
हाडी रानी महिला बटालियन (आईआर) के कमाण्डेंट श्री अनिल टांक ने प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में द्वितीय बटालियन आरएसी कोटा के 65, चतुर्थ बटालियन आरएसी जयपुर के 65, नवीं बटालियन आरएएसी टोंक के 65, चतुर्थ बटालियन आरएसी दिल्ली के 35, बारहवी बटालियन आरएसी दिल्ली के 46, तेरहवी बटालियन आरएसी जयपुर के 43, एमबीसी खैरवाड़ा के 63 तथा हाडी रानी बटालियन के 65 खिलाडी कुल 8 टीमों के 483 खिलाडी भाग ले रहे है।
प्रतियोगिता के दौरान शूटिंग, हॉकी, फुटबॉल, तीरंदाजी, एथलेटिक्स (एक्वेटिक एवं क्रॉसकंट्री), वॉलीबॉल, बॉस्केटबॉल, हैण्ड बॉल, योगा, कुश्ती, बॉक्सिंग, कब्बड्डी, भारोत्तोलन, जुडो, वुशू, ताईक्वाण्डो एवं जिम्नास्टिक की प्रतियोगिताओं का महिला एवं पुरूष खिलाडियों हेतु आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को एथलेटिक्स (महिला/ पुरूष), तैराकी (महिला/पुरूष) एवं भारोत्तोलन (महिला/पुरूष) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
प्रतियोगिता शुभारम्भ अवसर पर समस्त टीमों द्वारा मार्चपास्ट किया गया तथा मुख्य अतिथि द्वारा प्रतियोगिता शुभारम्भ की घोषणा की गई। इस मौेके पर रिवौली बैण्ड द्वारा गुब्बारों को उड़ाया गया। समारोह में मेजबान टीम कप्तान द्वारा सभी टीमों को खेल की शपथ दिलायी गई। अन्त में आभार डिप्टी कमाण्डेंट यशविनी राजोरिया द्वारा दिया।

पीसीपीएनडीटी की बैठक 18 को
अजमेर, 12 जून। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) अधिनियम 1994 के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 18 जून को प्रातः 11 बजे कार्यालय संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाए जोन अजमेर जवाहर रंगमंच के पास आयोजित की जाएगी। संयुक्त निदेशक चिकित्सा ने यह जानकारी दी।

जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 13 को
अजमेर, 12 जून। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक गुरूवार 13 जून को सांय 4 बजे जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह राठौड़ ने यह जानकारी दी।

विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित
ब्यावर, 12 जून। विद्युत तंत्र के आवश्यक रखरखाव के कारण पीपलाज, बाबरा, बर, गडी थोरियान, मसूदा, अजमेर रोड, जवाजा, पावर हाउस, आईओसी, रिको तथा राधा वल्लव क्षेत्र में प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी। यह जानकारी राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम के अधीशाषी अभियंता श्री रामावतार गुप्ता ने दी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!