सिलीकोसिस पीड़ितों को एक सप्ताह में मिलेगी आर्थिक सहायता

जिला स्तरीय डीएमएफटी की बैठक में हुआ निर्णय
खनन से प्रभावित क्षेत्रों में होंगे विकास कार्य
सिलीकोसिस पीड़ितों को राहत के लिए चलाया जाएगा विशेष अभियान

अजमेर, 21 जून। चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिला प्रशासन एवं खनन विभाग को निर्देश दिए हैं कि खनन से प्रभावित क्षेत्रों में निर्देश दिए है कि जिले के खनन क्षेत्रों में सिलीकोसिस से पीड़ित मरीजों एवं मृतकों के परिजनों को आर्थिक सहायता एक सप्ताह में उपलब्ध करायी जाए। जिले में सिलीकोसिस से मरने वाले 70 मरीजों के परिजनों को 3-3 लाख एवं 279 मरीजों को एक-एक लाख रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। खनन प्रभावित क्षेत्रों में करोड़ों रूपए के विकास कार्य कराए जाएंगे।
जिला स्तरीय डीएमएफटी की बैठक में चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने जिले में खनन प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास के लिए खनन आवश्यक है लेकिन खनन से होने वाले प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित उस क्षेत्र की गरीब एवं ग्रामीण जनता ही होती है। इसलिए खनन से प्राप्त होने वाले राजस्व को डीएमएफटी के जरिए खनन के आसपास के इलाकों में ही खर्च किया जाना चाहिए।
डॉ. शर्मा ने सिलीकोसिस प्रभावित क्षेत्रों की जानकारी लेते हुए कहा कि खनन से सबसे ज्यादा पीड़ित सिलीकोसिस बीमारी के है। उन्हें तुरन्त राहत दी जानी चाहिए। चिकित्सा मंत्री के निर्देश पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने खनन विभाग को तुरन्त सिलीकोसिस से मृत हुए 70 लोगों के परिजनों को 3-3 लाख एवं मरीजों को एक-एक लाख की सहायता जारी करने आदेश प्रदान किए। अजमेर में सिलीकोसिस की जांच के लिए तीन वाहनों की खरीद की जाएगी। साथ ही प्रतिमाह शिविर लगाकर उनकी जांच की जाएगी।
उन्होंने निर्देश दिए कि खनन क्षेत्रों के आसपास के गांवों में सड़क, शिक्षा एवं चिकित्सा सहित अन्य विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराए जाने चाहिए। पांच लाख से अधिक के कामों पर सूचना पट्ट लगाया जाना आवश्यक होगा साथ ही इनका थर्ड पार्टी जांच करायी जाएगी।
बैठक में मसूदा विधायक श्री राकेश पारीक, किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टांक, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

डीएससी की बैठक सम्पन्न
उप पंजीयकों से भूमि की बाजार दर निर्धारित करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आज कलेक्ट्रेट सभागार में चिकित्सा एवं जन सम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा की उपस्थिति में सम्पन्न हुई। बैठक में अजमेर जिले के विभिन्न उप पंजीयक कार्यालयों के क्षेत्राधिकार में आने वाले क्षेत्रों में भूमि की बाजार दर निर्धारित की गई। बैठक में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने उप पंजीयकों को तर्कसंगत आधार पर दर निर्धारण करने के निर्देश दिए। बैठक में मसूदा विधायक श्री राकेश पारीक, किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टांक, ब्यावर विधायक श्री शंकर सिंह रावत, पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!