ग्रामीणों की समस्याओं का हुआ समाधान

अजमेर, 19 जुलाई। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी पात्रा व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में लाभान्वित करें। पेयजल, बिजली और चिकित्सा विभाग बारिश के मद्देनजर अलर्ट पर रहें। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि आगामी 22 जुलाई से शुरू होने वाले खसरा रूबेला अभियान में शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराएं।
जिला कलेक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को श्रीनगर पंचायत समिति की घूघरा ग्राम पंचायत में रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्या सुन समाधान के निर्देश दिए। ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं जिला कलक्टर के सम्मुख रखी। प्रत्येक समस्या को दर्ज कर उसे संबंधित विभाग के अधिकारियों को दी गई जिसका समाधान शीघ्र करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने गांव में बिजली की उपलब्धता की चर्चा करते हुए ऊर्जा मित्रा एप के बारे में बताया।
श्री शर्मा ने रसद विभाग से संबंधित चर्चा के बाद अधिकारियों को कहा कि प्रत्येक व्यक्ति तक राशन सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
जिला कलक्टर ने बिजली उपलब्धता एवं अधिक बिल, स्कूल नामांकन, उजियारी ग्राम पंचायत,चिकित्सा, कुंए पर कनेक्शन, फव्वारा सिस्टम सब्सिडी, श्मशान क्षेत्र से सम्बन्धित भूमि प्रकरण, आबादी भूमि सहित अन्य परिवादों पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने अन्य प्रकरणों में भी शीघ्र राहत देने के निर्देश दिए।
उन्होंने किसानों की कर्जमाफी, कृषक सम्मान निधि योजना में अधिकाधिक पंजीयन कराने के लिए भी लोगों से कहा। साथ ही आगामी 22 जुलाई से आरम्भ हो रहे खसरा -रूबेला मिजल्स का टीकाकरण अपने नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों का कराने के भी लिए कहा। जलदाय विभाग से संबंधित काम जल्द पूरे कराए जाएंगे।

चैपाल में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने पंचायतीराज विभाग से सम्बंधित योजनाओं की जानकारी दी। चैपाल के दौरान विभिन्न विभागों ने भी अपनी-अपनी योजनाओं की जानकारी दी। चैपाल के दौरान समस्याएं प्राप्त हुई जिन्हें समयबद्धता से निस्तारण के निर्देश दिए गए।
इस मौके पर उप वन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, सरपंच पूजा भंसाली, महिला एवं बाल विकास, पशु पालन , कृषि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!