सिन्ध की भाषा, संस्कृति व धार्मिक स्थानों से प्रेरणा लें

वैशाली नगर में सिन्ध स्मृति दिवस पर भारत माता पूजन व देश भक्ति के कार्यक्रम
अजमेर 15 अगस्त – हमारी पहचान भाषा, संस्कृति, धार्मिक स्थानों व महापुरूषों के प्रेरणादायी स्थानों से प्रेरणा लेने से है हमें अपने आत्मविश्वास से परमार्थी बनकर सेवा करनी है और सभी मिलकर भारत माता को परम वैभव पर ले जाने में सहयोगी बनेगें। अभी हम सिन्ध स्मृति दिवस का आयोजन कर रहे हैं परन्तु जल्द ही हम भारत अखण्ड दिवस मनायेगें ऐसे विचार मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख निरंजन शर्मा ने भारतीय सिन्धु सभा वैशाली नगर की ओर सिन्ध स्मृति दिवस की संगोष्ठी में झूलेलाल मन्दिर में प्रकट किये।
प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने बताया कि राज्यभर में प्रत्येक ईकाई की ओर से स्थानीय पंचायतों के साथ सामाजिक व धार्मिक संगठनों के सहयोग से ऐसे आयोजन हो रहे है। सिन्धी समाज महासमिति के अध्यक्ष कवंलप्रकाश किशनानी ने कहा कि महाराजा दाहरसेन सहित पूरे परिवार के बलिदान से प्रेरणा लेनी है और आगामी 25 अगस्त को महाराजा दाहरसेन की जयंती के उपलक्ष में स्मारक पर आयोजित देशभक्ति आधारित कार्यक्रम में हम सबकी भागीदारी निश्चित हो।
अध्यक्षता करते हुये मन्दिर अध्यक्ष प्रकाश जेठरा व अतिथी वैशाली सिन्धी सेवा समिति के अध्यक्ष जी.डी.वृदांणी ने कहा कि विद्यार्थियों के लिये जो बाल संस्कार शिविर आयोजित किये जा रहे है उसी में देशभक्ति के साथ हमारी नैतिक जिम्मेदारी को समझाने में सफल हुये हैं और विद्यार्थियों द्वारा वर्षभर ऐसे कार्यक्रमों की श्रृखलां हो रही है।
संगोष्ठी में भारत माता पूजन व बुजुर्गों का सम्मान किया गया। गोष्ठी का शुभारंभ ईष्टदेव झूलेलाल,भारत माता, सिन्ध के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलन से की गई। मशहूर कलाकार होतचंद मोरियाणी के निर्देशन में मुस्कान कोटवाणी,पूनम लालवाणी,श्वेता शर्मा, सोनिया पंजवाणी व सोनी वाघाणी ने गीत व कवितायें प्रस्तुत कीे। स्वागत भाषण सचिव पुरूषोतम जगवाणी व आभार अध्यक्ष किशन केवलाणी ने प्रकट किया। मंच का संचालन संगठन मंत्री मोहन कोटवाणी ने किया। सामूहिक राष्ट्रगान से समापन किया गया। स्वतंत्रता दिवस व रक्षा बंधन की बधाईयां दी गई।
संगोष्ठी में भगवान पुरसवाणी,हशू आसवाणी, हरि चांदवाणी, ज्ञानी मोटवाणी, मंजू लालवाणी, शंकर टिलवाणी, रमेश मेंघाणी, दयाल प्रियाणी, मुकेश आहूजा, अशोक टेवाणी, मनोज मेंघाणी, जयप्रकाश मंघाणी, दौलतराम थदाणी, भविष्य भागचंदाणी सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

(महेश टेकचंदाणी)
महानगर मंत्री,
मो.9413691477

error: Content is protected !!