मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारम्भ

अजमेर, एक सितम्बर। मतदाता सूचियों का एक जनवरी 2020 के सन्दर्भ में विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम एवं मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का रविवार को शुभारम्भ किया गया। इसके अन्तर्गत विविध गतिविधियों का आयोजन कर जनवरी माह में मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा।

सम्भागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीना ने कहा कि इस कार्यक्रम की सफलता मतदाता के द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। अतः अधिक से अधिक मतदाताओं को स्वयं सत्यापन के लिए पे्ररित किया जाना आवश्यक है। इसके लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों तथा सुपरवाईजरों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सुपरवाईजर्स को बीएलओ के नियमित सम्पर्क में रहकर प्रगति के बारे में अपडेट रहना चाहिए। समस्त स्तरों पर जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों की बैठकों में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के बारे में चर्चा की जानी चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मतदाता द्वारा स्वयं सत्यापन कार्यक्रम सितम्बर माह पर्यन्त जारी रहेगा। इसके लिए मतदाता तीन तरीकों का उपयोग कर सकता है। एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हैल्पलाईन मोबाईल एप तथा ईमित्र कॉमन सर्विस सेन्टर के द्वारा मतदाता सत्यापन कर सकते है। इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा सात प्रकार के दस्तावेज अधिकृत किए गए है। ये भारतीय पासपोर्ट, ड्राईविंग लाईसेंस, आधार, राशन कार्ड, सरकारी अथवा अद्र्धसरकारी कार्यालय का पहचान पत्र, बैंक की पासबुक, किसान पहचान पत्र एवं अन्य अधिकृत दस्तावेज है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि एक जनवरी 2020 को समस्त योग्य वयस्क व्यक्ति्यों का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने चाहिए साथ ही मृत अथवा स्थानान्तरित मतदाता की सूची से विलोपन भी किया जाएगा। इस दौरान पंजीकृत मतदाता अपने विवरण में संशोधन भी कर सकता है। यह सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑन लाईन अपनायी जाएगी। ऑन लाईन प्राप्त आवेदनों का सत्यापन बीएलओ द्वारा इसी दौरान किया जाता रहेगा।

उन्होंने कहा कि अपने मोबाईल पर वोटर हैल्प लाइन एप्लीकेशन डाउनलोड करके एनवीएसपी पोर्टल पर अथवा ई मित्र पर जाकर नाम जुड़वाने, हटाने अथवा संशोधन का कार्य किया जा सकता है। यहां मतदाता का अपने मोबाईल नम्बर के साथ रजिस्टेशन करवाना होगा। रजिस्टे्रशन के समय ओटीपी प्राप्त होगा। इसको डालते ही रजिस्टे्रशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। मतदाता परिचय पत्र का क्यू आर कोड स्के्रन करने पर सीधे ही मतदाता की सूचना खुल जाएगी। इसको आवश्यकतानुसार संशोधित किया जा सकता है। यह कार्य घर से करने पर उसकी अक्षांशा और देशान्तर रेखाओं. की स्थिति भी स्वतः दर्ज हो जाती है। मतदाता इस प्रक्रिया से अपना आवेदन भी कर सकते है। इस प्रक्रिया के द्वारा किए गए समस्त कार्यो का एक फार्म निर्वाचन आयोग के द्वारा जनरेट किया जाएगा। इस फार्म का सत्यापन बीएलओ के द्वारा किया जाएगा।

राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री भगवत सिंह ने बताया कि इस प्रकिया में चुनाव आयोग द्वारा फेमली ट्री बनाने का ऑप्शन भी रखा गया है। इससे व्यक्ति अपने परिवार के मतदाताओं को एक जगह कर सकता है। इसके साथ ही स्थानान्तरित पारिवारिक सदस्य की जानकारी ऑनलाइन दर्ज करने पर उस मतदाता की नाम उसके रहवासी क्षेत्र में अपने आप पंजीकृत हो जाएगा। इसका सत्यापन नए क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी के द्वारा बीएलओ के माध्यम से करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निर्धारित समयावधि में सबसे पहले कार्य पूर्ण करने वाले बीएलओ तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी को तथा 50 उत्कृष्ट कार्य करने वालों को निर्वाचन आयोग द्वारा पारितोषिक भी प्रदान किए जाऎंगे।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आनन्दी लाल वैष्णव, अजमेर दक्षिण विधान सभा क्षेत्र की निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी अर्तिका शुक्ला, एसीपी श्री भगवती प्रसाद एवं जयकिशन पारवानी सहित राजनैतिक दलों तथा मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!