मित्तल हाॅस्पिटल में लगा निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर

अजमेर सहित संभाग से आए मरीजों ने लिया परामर्श लाभ
कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने दी सेवाएं

अजमेर, 22 सितम्बर ( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर में रविवार, 22 सितम्बर को सुबह 10 से 1 बजे तक निःशुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर आयोजित हुआ। शिविर में अजमेर सहित भीलवाड़ा, नागौर, गोटन व अन्य ग्रामीण क्षेत्रों से आए रोगियों ने निःशुल्क परामर्श लाभ प्राप्त किया। शिविर में कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने अपनी सेवाएं दीं।
कैंसर रोग विशेषज्ञ डाॅ अर्पित जैन ने बताया कि शिविर में कैंसर के सभी तरह के रोगी परामर्ष लाभ लेने पहुंचे। इनमें मुंह व गले का कैंसर, फे़फड़ों का कैंसर, महिलाओं में बच्चेदानी के मुंह व स्तन के कैंसर, किडनी व प्रौस्टेट कैंसर, पेट के कैंसर, हाथ, पैरों के कैंसर एवं अन्य कैंसर पीड़ितों ने षिविर का लाभ उठाया जैसे -खाना निगलने में तकलीफ, उल्टी में खाने का वापस आना, स्तन में गांठ, गंदा पानी आना, कांख में गांठें होना, बच्चेदानी के रास्ते रक्तस्त्राव होना, गंदा पानी आना व गांठ होना, गले में गांठ, थायराइड की गांठ, चेहरे या कान के नीचे गांठ बनना, आवाज में बदलाव आना, भूख न लगना, वजन का अत्यधिक कम होना, थूक में खून आना, लम्बे समय से खांसी व सांस लेने में तकलीफ होना, मलद्वार के रास्ते खून आना, काले रंग का मल होना, पेषाब में खून की गांठे आना, अण्डकोष में सूजन होना आदि।
कुछ रोगी तो वे थे जो विगत वर्षों में कैंसर रोग से पीड़ित रहे हैं, मित्तल हाॅस्पिटल में उपचार कराने के बाद स्वास्थ्य लाभ मिलने पर फाॅलो-अप के लिए आए थे। कुछ मरीज नए थे जिनमें ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाएं, गले के कैंसर से पीड़ित अधिक थे। उन्होंने बताया कि इन दिनों ब्रेस्ट कैंसर व गले के कैंसर के रोगी अधिक पहचाने जा रहे है। इसका कारण खानपान में असावधानी व प्रदूषित वातावरण मुख्य है।
डाॅ अर्पित ने महिलाओं को सलाह दी कि 40 की उम्र के बाद वे अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते रहें। इनमें पेट की सोनाग्राफी, ब्रेस्ट की मेमोग्राफी व पेपसिमर जांचें अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि महिलाए ब्रेस्ट कैंसर या अन्य रोग से पीड़ित होने के बाद भी उपचार लाभ पाने में देरी कर देती हैं जिससे रोग बढ़ जाता है। समय पर रोग की जानकारी मिल जाने से उपचार किया जा सकता है। मित्तल हाॅस्पिटल में दूरबीन द्वारा कैंसर सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।
शिविर में पंजीकृत रोगियों के लिए कैंसर स्क्रीनिंग पैकेज के तहत 22 से 29 सितम्बर तक 3470 रुपए वास्तविक मूल्य की विभिन्न जाँचों सहित कैंसर रोग विशेषज्ञ परामर्श मात्र 1300 रुपए में किए जाने की छूट दी गई। इसके अलावा शिविर में पंजीकृत रोगियों को चिकित्सक द्वारा निर्देशित जांचों पर 25 प्रतिशत तथा आॅपरेशन व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट अगले सात दिवस तक प्रदान की गई।

संतोष गुप्ता
प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!