जिला कलक्टर -एसपी की एसडीओ एवं तहसीलदार के साथ वीडियो कांफ्रेंस

अजमेर, 8 नवम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि अयोध्या मसले पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय आने की संभावना तथा नगरीय निकाय चुनावों के मद्देनजर माकूल सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करें ताकि जिले में अमन-चैन और सद्भाव बनाए रखा जा सके।

जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राजीव सेवा केन्द्र से वीडियो कांफ्रेंस के जरिए जिले के विभिन्न उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों तथा पुलिस अधिकारियों से जिले में कानून-व्यवस्था को लेकर समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सजगता, सतर्कता और पूर्व तैयारी से किसी भी घटना को बड़ा रूप लेने से बचा जा सकता है। सभी समुदायों के प्रबुद्ध लोगों और युवा वर्ग के साथ नियमित संवाद इस दिशा में महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सद्भाव बनाए रखने के लिए जिला, ब्लॉक एवं थाना स्तर पर सीएलजी एवं शांति समितियों की बैठक आयोजित की जाएं।

उन्होंने निर्देश दिए कि संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जाएं और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें। सोशल मीडिया पर भड़काऊ संदेश प्रसारित करने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें और राजीव गांधी के 75वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में प्रदेशभर में सद्भावना बढ़ाने वाली गतिविधियां लगातार आयोजित की जा रही हैं। नवम्बर माह को सद्भावना माह के रूप में मनाते हुए जिले में ऎसे आयोजन किए जाएं जिससे सभी समुदायों में भाईचारा और विश्वास की भावना बढ़े। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरों से सुरक्षा इंतजामों में मदद मिलती है। जहां भी आवश्यक हों सीसीटीवी कैमरे लगाएं।

जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी आपस में सामजस्य बनाए रखे। संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लेग मार्च किया जाए तथा अतिरिक्त फोर्स की आवश्यकता हो तो वो भी बतायी जाए। सभी अपने -अपने क्षेत्रों में शान्ति समिति की बैठके आयोजित करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी पटाखों की दुकान पर नजर रखे। दीपावली पर दिए गए अस्थायी लाईसेंस की अवधि समाप्त हो गई है। कहीं भी पटाखे विक्रय ना हो यह सुनिश्चित किया जाए। प्रिंटिंग प्रेस मालिकों को भी पाबंद किया जाए की उनके द्वारा जो भी सामग्री प्रकाशित की जाए उस पर प्रकाशक मुद्रक का नाम आवश्यक रूप से हो।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कुं राष्ट्रदीप सभी थानाधिकारियों को निर्देश दिए की उनके क्षेत्र में जो भी आपराधिक प्रवृति वाले लोगों को पाबंद किया जाए। होटलों एवं धर्मशालाओं में कोई बाहर का व्यक्ति आकर ठहरा हो उसकी पड़ताल की जाए। अपने अपने क्षेत्र में फ्लेग मार्च करें। किसी भी क्षेत्र में पटाखे विक्रय से पूर्व तहसीलदार की अनुमति होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सभी अलर्ट रहे तथा आपस में संवाद बनाए रखे। 8 बजे पश्चात किसी भी क्षेत्र में शराब की बिक्री नही हो यह सुनिश्चित कर लिया जाए।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, एवं श्री सुरेश कुमार सिंधी सहित संबंधित थानाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!