कामकाज में लापरवाही पर निगम सख्त, 2 कार्मिक निलम्बित

प्रबंध निदेशक ने दिए निर्देश
अजमेर, 23 दिसम्बर। आमजन की समस्याओं का समय पर निराकरण नहीं करने तथा कामकाज में लापरवाही बरतनें वाले कार्मिकों के खिलाफ अजमेर विद्युत वितरण निगम ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। ऊर्जा मंत्राी की जनसुनवाई तथा आमजन से प्राप्त शिकायतों के आधार पर उदयपुर जिलें के एक कनिष्ठ अभियंता तथा एक तकनीकी सहायक को निलम्बित किया गया है। एक सहायक को एपीओ किया गया है।
प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने बताया कि उदयपुर जिलें के सराड़ा में सहायक अभियंता के पद पर कार्य कर रहे कनिष्ठ अभियंता अनिल कुमार वैष्णव को निलम्बित किया गया है। वैष्णव को कार्य में लापरवाही की गंभीर शिकायतों पर निलम्बित किया गया है। इसी तरह उदयपुर में ऊर्जा मंत्राी डॉ. बी डी कल्ला की जनसुनवाई में गंभीर शिकायतें प्राप्त होने पर अध्यक्ष डिस्कॉम्स श्री कुंजी लाल मीणा के निर्देश पर उदयपुर झाड़ोल के तकनीकी सहायक मुकेश कुमार मीणा को निलम्बित किया गया है। उदयपुर जिले के बड़गांव के सहायक आजाद मोहम्मद को एपीओ किया गया है।
श्री भाटी ने बताया कि इन सभी के खिलाफ कार्य में लापवाही की गंभीर शिकायतें मिल रही थी। उन्होंने लापरवाही बरतनें वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे अपनी कार्यशैली में सुधार करें तथा आमजन से जुड़े कामों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें।

निगम का विशेष राजस्व वसूली अभियान 24 से 31 तक
प्रबंध निदेशक ने दिए निर्देश
20000 से अधिक बकाया वाले उपभोक्ताओं से तेज होगी वसूली
अजमेर, 23 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने डिस्कॉम के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि 20000 रूपए से अधिक बकाया वाले उपभोक्ताओं से वसूली तेज की जाए। निगम 24 से 31 दिसम्बर तक इसके लिए विशेष अभियान चलाएगा। निगम की टीम 28 दिसम्बर को छुट्टी वाले दिन भी इस अभियान पर तैनात रहेगी।
प्रबंध निदेशक श्री वी एस भाटी ने बताया कि 20 हजार रूपए से अधिक बकाया वाले उपभोक्ताओं से वसूली करने का अभियान शुरू करने के निर्देश दिए गए है। निगम ने दिसंबर तक 97.5 प्रतिशत कलेक्शन एफिसिंयसी का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा दिसम्बर माह के शेष दिनों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किये जाए।
उन्होंने सभी फील्ड अधिकारियों को 24 दिसम्बर से 31 दिसंबर तक विशेष राजस्व वसूली अभियान शुरू करने के निर्देश दिये है । इस दौरान आने वाले शनिवार 28 दिसम्बर को भी यह अभियान जारी रहेगा। यदि उपभोक्ता बकाया जमा नहीं करते हैं तो रिकवरी के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाकर कनेक्शन काटा जाए। उन्होंने बताया कि 20 हजार से अधिक बकाया वाले सभी उपभोक्ताओं से वसूली होने के बाद 10 हजार से अधिक बकाया वाले उपभोक्ताओं से प्रभावी वसूली किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि राजस्व वसूली अभियान के दौरान प्रतिदिन होने वाली प्रगति की रिपोर्ट संभाग के वरिष्ठ लेखाधिकारी एवं सहायक लेखाधिकारी (राजस्व) द्वारा प्रबंध निदेशक को भेजी जाएगी। डिफॉल्टरों की सूची एमडी सेल द्वारा सभी सर्किलों, प्रभागों और उपखंडों को भिजवा दी गई है।

कार्यमुक्त करने से पूर्व नए अधिकारी को सौंपने होंगे समस्त दस्तावेज
अजमेर, 23 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने राज्य सरकार के प्रशासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के आदेशों की अनुपालना में निर्देश दिए है कि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का स्थानान्तरण होने पर उनके आवंटित कार्य से संबंधित आवश्यक दस्तावेज व पत्रावलियों की सूची सहित विवरण कार्यग्रहण करने वाले अधिकारी या कर्मचारी या अन्य निर्देशित कार्मिक को सुपुर्द करवाकर ही कार्यमुक्त किया जाए।
सचिव (प्रशासन) श्री एन एल राठी ने उक्त आशय के आदेश जारी कर बताया कि ऐसा करने से पत्रावलियां व अन्य दस्तावेज आवश्कता पड़ने पर व्यवस्थित रूप से मिल सकेंगे तथा राजकार्य में तीव्रता, पारदर्शिता एवं जवाबदेहिता आ सकेगी।

जनसुनवाई कलः निदेशक तकनीकी सुनेंगे समस्याएं
अजमेर, 23 दिसम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक तकनीकी श्री एम बी पालीवाल मंगलवार 24 दिसम्बर को विद्युत उपभोक्ताओं एवं आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए जनसुनवाई करेंगे।
निदेशक तकनीकी 24 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे से मध्यान्ह 12.30 बजे तक हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड़ अजमेर में जनसुनवाई करेंगे। विद्युत उपभोक्ता, उपभोक्ता संगठन, किसान संगठन, स्वयं सेवी संगठन, आम नागरिक, कर्मचारी एवं कर्मचारी संगठन सुझाव देने एवं शिकायतों के समाधान के लिए 24 दिसम्बर को हाथीभाटा पावर हाऊस में निदेशक तकनीकी से मिल सकते है। जनसुनवाई का यह कार्यक्रम प्रत्येक मंगलवार को जारी रहेगा जिसमें यथा संभव उपभोक्ताओं एवं आमजन को राहत पहुंचाने के प्रयास किए जाएगें। जनसुनवाई में उपस्थित होने वाले उपभोक्ता अपने प्रार्थना पत्रा का पंजीकरण 24 दिसम्बर को प्रातः 9.30 बजे से प्रातः 11.00 बजे तक करा सकते है। इस समयावधि के पश्चात् आने वाले प्रार्थना पत्रों की सुनवाई आगामी जनसुनवाई शिविर में की जाएगी।

error: Content is protected !!