मतदाता मोबाइल फोन लेकर मतदान केन्द्र पर नही जा सकेगा

अजमेर, 14 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के तहत प्रथम चरण में सरपंच एवं वार्ड पंचों का मतदान 17 जनवरी को होगा। मतदान केन्द्र पर कोई मतदाता मोबाइल फोन लेकर मतदान केन्द्र में प्रवेश नहीं कर सकेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने मंगलवार सायं कलेक्ट्रेट सभागार में प्रथम चरण में होने वाले पंचायत समिति जवाजा, श्रीनगर, पीसांगन एवं भिनाय क्षेत्र के अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदान दलों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहे। इसके लिए अधिकारी पूर्व में ही समस्त मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आवश्यक रूप से कर लें।
उन्होंने कहा कि मतदान दल 16 जनवरी को प्रशिक्षण के लिए पोलोटेक्निक पहुंचेंगे। वहां प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दलों की रवानगी शुरू हो जाएगी। सभी मतदान केन्द्रों पर सायं तक मतदान दल पहुंच जाएंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके क्षेत्र में तैनात जोन मजिस्ट्रेट के जरिए आदर्श आचार संहिता की पालना एवं मतदान दिवस से पूर्व की जाने वाली तैयारियां समय पर करवा लें। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे। सभी अधिकारी अपने -अपने कार्यक्षेत्र पर मुश्तैद रहें। इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों को पाबंद किया गया है तथा हथियार भी जमा किए गए है। मतदान वले दिन मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में किसी प्रकार का प्रचार संबंधी कार्य नहीं हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही शराब की बिक्री उस दिन नहीं हो इसको सख्ती से निपटे। उन्होंने कहा कि फॉर्म नम्बर 5 में अंकित प्रत्याशी के नाम एवं चुनाव चिन्ह से मतपत्र में अंकित नाम एवं चुनाव चिन्ह समान होने चाहिए। इसमें किसी प्रकार कर अन्तर ना हो यह भी सुनिश्चित कर लिया जाए।
उन्होंने कहा कि उपखण्ड स्तर पर कार्य कर रहे नियंत्रण कक्ष प्रभावी रूप से कार्य करें। कक्ष पर रजिस्टर संधारित किया जाए। जो भी शिकायत प्राप्त हो उसकी प्रविष्टि रजिस्टर में अंकित की जाए तथा उसे तत्काल संबंधित को भिजवाएं जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में वितरित हो रही मुद्रित सामग्री पर मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम भी आवश्यक रूप से अंकित हो।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पैट्रोमेक्स की व्यवस्था पंचायत से करवा ली जाए। सभी अधिकारी पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से अपने कर्तव्यों का निवर्हन करें।
इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री नारायण टोगस, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री सुरेश सिंधी सहित ब्यावर, नसीराबाद, पीसांगन एवं भिनाय के उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस उप अधीक्षक उपस्थित थे।

मतदान दलों का तृतीय रेण्डमाईजेशन 15 को
अजमेर, 14 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के पंच/सरपंच पदों के चुनाव के प्रथम चरण के मतदान दलों का तृतीय रेण्डमाईजेशन कलेक्ट्रेट अजमेर स्थित एनआईसी कक्ष में 15 जनवरी को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने दी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!