चुनाव पर्यवेक्षक अजमेर पहुंचे

अजमेर, 14 जनवरी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतराज आम चुनाव 2020 पंचायत समिति क्षेत्र पीसांगन, भिनाय, जवाजा एवं श्रीनगर के लिए नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक लोक सेवाएं एवं पदेन संयुक्त शासन सचिव जन अभियोग निराकरण विभाग के निदेशक श्री आशीष गुप्ता आईएएस अजमेर पहुंच गए हैं। वे सर्किट हाउस के कमरा नम्बर 6 में ठहरे हैं। इनका मोबाइन नम्बर 8290709259 हैं।
उक्त पंचायत समितियों के पंचायत आम चुनाव के संबंध में कोई भी व्यक्ति / शिकायतकर्ता चुनाव पर्यवेक्षक से सर्किट हाउस के कमरा नम्बर 6 में अथवा मोबाइल नम्बर 8290709259 पर सम्पर्क कर सकता है।

गणतंत्र दिवस समारोह
सम्मानित होने के लिए प्रस्ताव 16 तक आमंत्रित

अजमेर, 14 जनवरी। गणतंत्र दिवस समारोह 2020 में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरुस्कृत किया जायेगा। इस संबंध में उचित माध्यम से अनुशंसा 16 जनवरी तक मांगी गई है।
जिला कलेक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओं को गणतंत्र दिवस समारोह 2020 में सम्मानित किया जायेगा। समस्त कार्यालय , विभाग एवं संस्थायें विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस पर पुरुस्कृत करवाने के लिये प्रस्ताव भिजवा सकते है । इसके लिये 16 जनवरी को अंतिम तिथि निर्धारित की गयी है। विद्यार्थियों के प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला खेल अधिकारी के माध्यम से भिजवाने होंगे। विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रस्ताव विभागाध्यक्ष अथवा कार्यालयाध्यक्ष के माध्यम से निर्धारित प्रपत्र में भिजवाना होगा।

अजमेर ग्रामीण पंचायत समित
नियुक्त मतदान दलों के सदस्यों को उपस्थित नहीं होना हैं

अजमेर, 14 जनवरी। पंचायतीराज आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत पंच/सरपंच पद के निर्वाचन हेतु पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण के लिए नियुक्त किए गए मतदान दल संख्या 1 से 136 एवं 1028 से 1048 को राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय नसीराबाद रोड अजमेर में 16 जनवरी 2020 को उपस्थित नहीं होना है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान जयपुर द्वारा पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण के चुनाव कार्यक्रम को आगामी आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। ऎसे में इन मतदान दल संख्या में नियुक्त कार्मिकों को गुरूवार 16 जनवरी 2020 को उपरोक्त निर्धारित स्थल पर उपस्थित नहीं होना है।

पे मैनेजर पर राजकीय कर्मचारियों का मास्टर डेटा त्रुटीपूर्ण होने पर
नहीं मिलेगा जनवरी, 2020 का वेतन

अजमेर, 14 जनवरी। राजकीय संव्यवहारों / भुगतानों में पूर्ण शुद्धता हेतु वित विभाग सितम्बर, 2019 से ही मिशन मोड में प्रयासरत है। वित विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार सभी कार्मिकों से भी यह अपेक्षित है कि वे पे -मैनेजर पर उपलब्ध कार्मिक लॉगिन से अपना पूर्ण मास्टर डेटा विधिवत जांच ले। यदि कोई संशोधन अपेक्षित है तो अविलम्ब अपने लॉगिन से सम्बद्ध आहरण वितरण अधिकारी को रिक्वेस्ट फॉरवर्ड करें।
कोषाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि आहरण वितरण अधिकारियों द्वारा कार्मिकों के डेटा की शुद्धता की पूर्ण जांच के उपरान्त अपेक्षित संशोधन को स्वयं के स्तर पर डिजीटल हस्ताक्षरयुक्त लॉगिन से अधिकृत कर संबंधित विभागाध्यक्ष को अन्तिम अधिकृति हेतु फॉरवर्ड किया जाना अपेक्षित है विभागाध्यक्षों द्वारा सिस्टम पर जांच एवं अधिकृत करने के उपरान्त ही संशोधित डेटा सिस्टम का भाग होगा।
उन्होंने बताया कि डेटा अधिकृति के अभाव में जनवरी देय फरवरी माह के संवेतन बिल भुगतान किए जाने संभव नहीं होंगे। इसके अतिरिक्त समस्त आहरण वितरण अधिकारियों द्वारा जनवरी 2020 में डिजिटल हस्ताक्षर/ ई -साइन से पे मैनेजर पर रजिस्ट्रेशन किया जाना अनिवार्य है। इस हेतु सभी आहरण वितरण अधिकारियों को जवाहर रंगमंच में प्रशिक्षित किया जा चुका है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे विविध कार्यक्रम
अजमेर, 14 जनवरी। दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को समारोह पूर्वक मनाने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रमों के अन्तर्गत 24 जनवरी को विद्यार्थियों की रैली निकाली जाएगी। यह रैली सूचना केन्द्र से प्रातः 10.30 बजे आरम्भ होगी। इसी दिन सूचना केन्द्र में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर में 24 व 25 जनवरी को जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस फोटो प्रदर्शनी में मतदाता जागरूकता से जुड़े चित्रों एवं नारों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही कलेक्ट्रेट स्थित ईमली के पेड़ के नीचे 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे शपथ दिलायी जाएगी।

सरपंच/ वार्डपंच चुनाव ः मतदान तिथि पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश
अजमेर, 14 जनवरी। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने एक आदेश जारी कर पंचायतराज संस्थाओं के ग्राम पंचायतों के सरपंचों / वार्डपंचों के चुनाव होने के कारण संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान तिथि को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। पुर्नमतदान की स्थिति में जहां पुर्नमतदान होगा उस मतदान क्षेत्र / क्षेत्रों में पुर्नमतदान की तिथि को भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!