अब तुलसी के पौधे बांटना शुरू किया देवनानी ने

अजमेर, 26 मई। विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कोरोना महामारी से लड़ने में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मंगलवार से अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी वार्डों में तुलसी के पौधे बांटने की शुरूआत की है।
उन्होंने मंगलवार को अपने निवास स्थान पर भाजपा पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को वार्डवार पौधे बांटकर इस कार्यक्रम की शुरूआत की। क्षेत्र में 5100 पौधे निःशुल्क बांटे जाएंगे। ’’तुलसी का नियमित सेवन करें, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं’’ को ध्यान में रखते हुए सभी से अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाने और नियमित रूप से तुलसी का सेवन करने का आह्वान किया। अब बुधवार से वार्डवार कार्यक्रम आयोजित कर तुलसी के पौधे का वितरण किया जाएगा। इसमें देवनानी के साथ संबंधित मंडल पदाधिकारी, पार्षद और पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे।
देवनानी तुलसी के पौधे के साथ तुलसी के लाभ और फायदे बताने वाले पेम्पलेट भी लोगों को दे रहे हैं, ताकि उन्हें तुलसी के गुण के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सके। इसमें बताया गया है कि तुलसी शरीर में बीमारियों से लड़ने की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। यह एक औषधीय पौधा है, जिसमें विटामिन व खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। कोरोना से बचाव में तुलसी उपयोगी है। शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही तुलसी में कफ, वात दोष को कम करने, पाचन शक्ति व भूख बढ़ाने व रक्त को शुद्ध करने के गुण होते हैं। बुखार, पेट दर्द, मलेरिया व अन्य संक्रमण आदि में भी बहुत फायदेमंद है। तुलसी घर से नकारात्मक उर्जा को दूर करती है।
यह उपाय भी कर सकते हैं
देवनानी ने कहा कि तुलसी की पत्तियां, दालचीनी, कालीमिर्च, अदरक, किशमिश, गुड़ व गिलोय का काढ़ा बनाकर नियमित सेवन करना है। सुबह की चाय बनाते समय उसमें तुलसी की पत्तियां डालकर पियें। तुलसी की पत्तियों को पानी के साथ सीधे भी लिया जा सकता है। तुलसी रस की कुछ बूंदें पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

इससे पूर्व बांटे 10 हजार मास्क
देवनानी ने इससे पूर्व अपने विधान सभा क्षेत्र में चिकित्साकर्मी, सफाईकर्मी, पुलिसकर्मी, शिक्षकों व आमजन को 10 हजार मास्क, 5 हजार साबुन, 5 हजार सेनेटाईजर सहित 5 हजार परिवार किट भी बांट कर कोरोना से लड़ने में सहयोग किया है।

इनका रहा सहयोग
तुलसी के पौधे पुष्कर नर्सरी, कानस के कैलाशचंद चैहान द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं।
यह भी मौजूद रहे
तुलसी पौधे के वितरण के समय सीताराम शर्मा, ज्ञान सारस्वत, महेंद्र जादम, सत्येंद्र कुमार शर्मा, राजेंद्र पंवार, श्वेता शर्मा, महेंद्रसिंह रावत, श्यामसुंदर शर्मा, दीपक शर्मा, नितराज कच्छावा, सुरेश नुवाल, अरविंद पाराशर, पारस बोहरा आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!