जिला कलक्टर ने किया कोरोना जागरूकता को लेकर प्रदर्शनी का शुभारम्भ

अजमेर, एक जुलाई । अजमेर में कोरोना का पहला केस सामने आने के बाद जिले ने कोरोना महामारी के खिलाफ किस तरह संघर्ष किया। आमजन जीवन को राहत देने और पटरी पर लाने के लिए के किस तरह प्रयास किए गए और आमजन को महामारी से बचाव के लिए क्या एहतियात जरूरी हैं। इन सब सवालों का जवाब बन गई है सूचना केन्द्र में बुधवार से शुरू हुई एक माह की विशेष जनजागरूकता अभियान प्रदर्शनी।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाने तथा जागरूकता उपायों को आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय प्रदर्शनी बुधवार से सूचना केन्द्र में शुरू हुई । जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रदर्शनी को कोरोना संघर्ष की कहानी के दस्तावेज की संज्ञा दी।

जिला कलक्टर श्री शर्मा ने प्रदर्शनी के अवलोकन के बाद कहा कि अजमेर में कोरोना का पहला केस आने के साथ ही राज्य सरकार, जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा सभी सरकारी विभागों, जन प्रतिनिधियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने युद्धस्तर पर प्रयास शुरू कर दिए थे। लॉकडाउन के पहले दिन से ही प्रशासन और पुलिस इस प्रयास में जुट गए थे कि आमजन का महामारी से बचाव और उन्हें अधिक से अधिक राहत सुनिश्चित हो। राज्य सरकार के निर्देश पर अजमेर की टीम ने समन्वित प्रयासों का एक अभिनव मॉडल पेश किया। यह मॉडल अब तक सफलतापूर्वक काम कर रहा है। अजमेर जिले ने जहां कोरोना से बचाव के प्रयास किए वहीं हमारी रिकवरी दर भी बेहतरीन है।

जिला कलक्टर ने कहा कि सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी जिले में कोरोना से संघर्ष का एक दस्तावेज है। इसके साथ ही प्रदर्शनी यह भी बताने में सफल रही है कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए हमें क्या-क्या उपाय करने चाहिए। आमजन का जागरूक होना बेहद जरूरी है, तभी हम इस संघर्ष में जीत हासिल कर पाएंगे। उन्होंने प्रदर्शनी को अपने उद्देश्य में सफल बताया।

सूचना केन्द्र में आयोजित प्रदर्शनी का आज स्क्रीनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क वितरण के साथ शुभारम्भ हुआ। सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री भानु प्रताप गुर्जर ने जिला कलक्टर एवं अधिकारियों को प्रदर्शनी की विषय वस्तु के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा दिए गए निर्देश, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा द्वारा की गई समीक्षा, प्रभारी मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया की मॉनिटरिंग, लॉकडाउन की शुरूआत, पहला केस सामने आने के साथ शुरू किए गए प्रयास, स्क्रीनिंग, कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में राशन, सब्जी व अन्य सामग्री पहुंचाने के लिए किए गए प्रयास, अनलॉक एक व 2 में दी गई छूट के बाद सतर्कता बरतने संबंधी दिशा-निर्देश, लॉकडाउन में अजमेर में फंसे विदेशी पर्यटकों, जायरीन व श्रमिकों की घर वापसी, कोरोना के अलावा अन्य बीमारियों के मरीजों का उपचार, पानी, बिजली व रोजगार की गाडी को पटरी पर लाने के लिए किए गए प्रयास, मनरेगा तथा राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे जन जागरूकता अभियान के तहत जिले में किए गए नवाचार आदि को अभिनव रूप में प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी में सेल्फी विद मास्क सहित अन्य अभियानों को भी प्रदर्शित किया गया है।

इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल, अजमेर उपखण्ड अधिकारी श्रीमती अर्तिका शुक्ला, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री विशाल दवे, जिला रसद अधिकारी श्री अंकित पचार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!