aअजमेर मंडल पर रेलवे कर्मचारियों को ई-पास व ई-पीटीओ की शुरुआत

दिनांक 24.08.2020 को अजमेर मंडल पर पहला ई –पास जारी कर मंडल पर रेलवे कर्मचारियों को ई- ह्यूमेन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (HRMS) के अन्तर्गत कर्मचारी को ई-पास व ई-पीटीओ जारी होंगे जिनकी मदद से वे ऑनलाइन आरक्षण भी कर सकेंगे। यह सुविधा फिलहाल मंडल के लगभग 9500 सेवारत रेलवे कर्मचारियों को रेल पास का आसानी से उपयोग करने में मदद करेगी और साथ ही साथ अधिकारियों को पास जारी करने का काम भी सुगम बनाएगी। रेलवे कर्मचारियों के लिए पास जारी करने की प्रक्रिया अभी तक मैनुअल ही जाती रही है।
मंडल रेल प्रबंधक श्री नवीन कुमार परसुरामका ने रेल कर्मचारिओं व अधिकारिओं हेतु विकसित की गयी इस सुविधा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा की इस सिस्टम से पारदर्शिता बढ़ेगी व पेपर लेस वर्किंग हो जाएगी। पहले कर्मचारियों को रेल पास की सुविधा के लिए कागजी प्रक्रिया के साथ साथ रेल पास सुविधा का दुरुपयोग होने का अंदेशा भी बना रहता था, लेकिन अब पूरा डाटा ऑनलाइन अपडेट रहेगा। ई-पास सिस्टम से जुड़ी तमाम जानकारी चंद सेकेंड में ही अधिकारियों व कर्मचारियों को दे देगा। इस सुविधा के साथ रेलवे कर्मचारी को न तो पास के लिए आवेदन करने के लिए पास कार्यालय आना पड़ेगा और न ही पास जारी होने का इंतजार करना पड़ेगा। कर्मचारियों को पास लेकर टिकट काउंटर पर जाने और यात्रा के दौरान इसे संभालकर रखने की भी जरूरत नहीं होगी। कर्मचारी कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और ई-पास ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। ई-पास के लिए आवेदन और इसे प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया मोबाइल पर उपलब्‍ध रहेगी। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) संगठन द्वारा यह ई-पास मॉड्यूल विकसित किया गया है
उल्लेखनीय है की हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री विनोद कुमार यादव ने रेलवे कर्मचारियों के लिये ऑनलाइन पास जेनरेशन और टिकट बुकिंग के लिए ई-पास मॉड्यूल लॉन्च किया था। रेलवे अपने पांच साल की नौकरी पूरी करने वाले कर्मचारियों को ट्रेन में मुफ्त यात्रा करने के लिए सालाना तीन सुविधा पास व चार पीटीओ उपलब्ध कराता है। सुविधा पास में कोई किराया नहीं लगता जबकि पीटीओ में किराए का एक तिहाई पैसा देना पड़ता है। पांच साल से कम नौकरी वाले कर्मचारियों को साल में एक सुविधा पास व चार पीटीओ मिलते हैं।
मुख्य जनसम्पर्क निरीक्षक, अजमेर

error: Content is protected !!