5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

अजमेर, 3 नवम्बर। बाल स्वास्थ्य पोषण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विटामिन ए कार्यक्रम 30 नवम्बर तक संचालित किया जाएगा। इसके तहत 9 माह से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को विटामिन ’ए’ की खुराक पिलाई जाएगी।

अतिरक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा ने बताया कि कार्यक्रम में विटामिन ’ए’ की अतिरिक्त खुराक हेतु एक वर्ष से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को भी चिन्हित किया जायेगा। इस कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले के उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, सैटेलाईट अस्पताल, उप जिला अस्पतालों एवं जिला अस्पतालों को विटामिन ’ए’ उपलब्ध करवाया जा चुका है। आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र की महिला स्वास्थ्यकर्मी द्वारा विटामिन ’ए’ की दवा पिलाई जाएगी। अभियान के दौरान जानकारी दी गई की 9 माह से 12 माह तक के बच्चों को एक एमएल तथा एक वर्ष से 5 वर्ष तक के बच्चों को 2 एमएल विटामिन ए की खुराक दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि राज्य में ’कोविड-19’ महामारी के नियंत्रण हेतु राज्य सरकार के प्रयासों का ध्यान में रखते हुए समस्त दिशा-निर्देशों एवं सुरक्षा के उपायों की पालना की जा रही है। साथ ही प्रशासन द्वारा कोविड-19 के लिए चिन्हित कन्टेनमेन्ट जोन एवं घरों जिन्हें कोरेन्टाईन किया गया है में विटामिन ’ए’ की खुराक प्रशासन द्वारा कोरेन्टीन सूची से हटाये जाने के पश्चात् ही खुराक पिलाने का कार्यक्रम किया जायेगा। बच्चों में कोविड-19 के लक्षण दिखाई देने पर विटामिन ’ए’ की दवा नहीं पिलाई जायेगी।

error: Content is protected !!