अजमेर के दिग्गज कांग्रेसी नेता एवं पूर्व मंत्री ललित भाटी का निधन

अजमेर। अजमेर जिले के दिग्गज कांग्रेसी नेता एवं पूर्व मंत्री ललित भाटी का बुधवार को आकस्मिक निधन हो गया। भाटी ने जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में अंतिम सांस ली। भाटी के निधन से सियासी हलके में शोक की नहर छा गई।

वे कोरोना संक्रमित थे तथा बीते दस दिन से घर पर ही क्वारेंटिन होकर निजी चिकित्सक से उपचार ले रहे थे। मंगलवार रात गम्भीर हालत में उन्हें स्थानीय जवाहरलाल नेहरु चिकित्सालय के आईसीयू में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने बुधवार रात 10 बजे अन्तिम सांस ली। बताया जा रहा है कि उनके पुत्र की रिपोर्ट भी पोजिटिव आई है तथा पत्नी एवं बहु भी संक्रमित हैं।

कांग्रेस के तेज तरर्रार नेताओं में से एक भाटी की राजनीतिक, आर्थिक और शैक्षणिक मुद्दों पर खासी पकड थी। तत्कालीन नगर सुधार न्याज में बतौर ट्रस्टी उनका कार्यकाल शानदार रहा। उन्होंने केकडी सुरक्षित विधासभा सीट से सन 1985 में लड था तथा बीजेपी के गोपाल पचेरवाल को हराया। राजस्थान विधानसभा में उनके बोलने से प्रभावित होकर तत्कालीन कांग्रेस सरकार में मुख्यमंत्री शिवचरण माथुर ने उन्हें चिकित्सा महकमें में उपमंत्री का दायित्व सौंपा था।

सन 1998 में अजमेर पूुर्व सुरक्षित सीट से चुनाव में वे जीते तथा भाजपा के श्रीकिशन सोनगरा को पराजित किया था। साल 2003 में कांग्रेस ने उन्हें भाजपा की अनिता भदेल के सामने मैदान में उतारा पर वे चुनाव हार गए। वर्ष 2008 में कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो एनसीपी के बैनर तले उतरकर कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी राजकुमार जयपाल के लिए परेशानी का कारण बने लेकिन अनिता भदेल से हार गए।

विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस ने उन्हें टिकड न देकर छोटे भाई हेमन्त भाटी को अधिकृत प्रत्याशी बनाया तो वे बगावत पर उतर आए लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा पूर्व पीसीसी चीफ सचिन पायलट की समझाइश पर मान गए तथा अपना नाम वापस ले लिया।

उनको छोटी उम्र में ही राजनीति की गहरी समझ थी। भाटी ने अजमेर से ही दैनिक रोजमेल का प्रकाशन कर पत्रकारिता में भी दखल रखा। दिवंगत भाटी अजमेर के सुप्रसिद्ध बीड़ी उद्योगपति रहे शंकर सिंह भाटी के पुत्र थे। भाटी के निधन से अजमेर में कांग्रेस को अपूर्णिय क्षति हुई।
यहां के कोली समाज पर उनकी अच्छी पकड़ रही है जो कि कांग्रेस का ही वोट बैंक माना जाता रहा है। उनके वाक् चातुर्य का विपक्ष भी लोहा मानता था!
पूर्व मंत्री ललित भाटी की अंत्येष्टि आज पहाड़गंज स्थित मुक्तिधाम पर की गई पूर्व मंत्री भाटी अपनी विधवा पत्नी एवं दो पुत्रों सहित भरा पूरा परिवार छोड़ कर गए थे।

*पूर्व मंत्री ललित भाटी के निधन पर कांग्रेस में शोक की लहर*

अजमेर! राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान महासचिव एवं पूर्व मंत्री ललित भाटी के आकस्मिक निधन पर अजमेर जिले के कांग्रेसियों में शोक की लहर है ।
राजस्थान सरकार के कृषि पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री एवं अजमेर जिले के प्रभारी लालचंद कटारिया ने अजमेर जिले के दिग्गज कांग्रेसी नेता ललित भाटी के आकस्मिक निधन पर कांग्रेस को अपूरणीय क्षति बताया है।

प्रभारी मंत्री कटारिया ने शोक संदेश में कहा कि ललित भाटी के निधन से अजमेर जिले ने एक कद्दावर नेता को दिया।

राजस्थान सरकार के खनिज एवं गोपालन मंत्री एवं पंचायती राज एवं जिला परिषद चुनाव के के जिला प्रभारी प्रमोद जैन भाया मैं पूर्व मंत्री ललित भाटी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है उन्होंने कहा कि ललित भाटी जी के साथ में नियमित रूप से संपर्क में था भाटी जी के निधन से व्यक्तिगत क्षति हुई है एवं अजमेर के दिग्गज पूर्व मंत्री भाटी जी की वाक्य चातुर्य का विपक्ष भी लोहा मानता था।

अजमेर डेयरी के चेयरमैन रामचंद्र चौधरी पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन महासचिव शिव कुमार बंसल राजेंद्र गोयल तुषार यादव सहित कई कांग्रेसी नेताओं ने पूर्व मंत्री भाटी के निधन पर गहरा दुख जताया है ।

error: Content is protected !!