मतगणना से संबंधित व्यवस्थाएं निर्धारित

अजमेर, 7 दिसम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की मतगणना के लिए राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। जिला कलक्टर ने सोमवार को पोलिटेक्निक कॉलेज में व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रातः 9 बजे से 8 दिसम्बर को जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों की मतगणना होगी। पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण के 248 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए सिविल ब्लॉक सी-15 तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए सी-14 में होगी। पंचायत समिति मसूदा के 211 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए सिविल ब्लॉक सी-5 तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए सी-11 बी हॉल-बी में होगी। पंचायत समिति जवाजा के 206 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए सिविल ब्लॉक सी-11ए हॉल-ए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए सी-11सी हॉल-सी में होगी। पंचायत समिति भिनाय के 142 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए मैन ब्लॉक एम-25 में होगी। पंचायत समिति सरवाड के 110 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए मैन ब्लॉक एम-21 में होगी। पंचायत समिति सावर के 82 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए मैन ब्लॉक एम-37 में होगी। पंचायत समिति केकडी के 98 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए मैन ब्लॉक एम-27 में होगी। पंचायत समिति श्रीनगर के 133 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए मैन ब्लॉक एम-32 में होगी। पंचायत समिति पीसांगन के 134 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक ईएल-9 में होगी। पंचायत समिति किशनगढ के 184 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक ईएल-7 में होगी। पंचायत समिति अरांई के 112 मतदान केन्द्रों के मतों की गणना पंचायत समिति सदस्य के लिए तथा जिला परिषद सदस्यों के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लॉक आईई-17 में होगी।
उन्होंने बताया कि पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण, मसूदा तथा जवाजा के पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्यों के लिए 13-13 गणन टेबल निर्धारित की गई है। इसी प्रकार पंचायत समिति सावर एवं केकड़ी के लिए 12-12, श्रीनगर के लिए 11, भिनाय, सरवाड़ तथा किशनगढ के लिए 10-10, तथा पीसांगन एवं अरांई के लिए 9-9 गणन टेबले उपलब्ध रहेगी।

यह रहेगी प्रवेश की व्यवस्था
उन्होंने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज अजमेर के प्रवश द्वारा संख्या एक से मतगणना में लगे गणन सुपरवाईजर, गणन सहायक, एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे अधिकारी एवं कर्मचारी प्रवेश करेंगे। जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के लिए निर्वाचन लड़ने वाले उम्मीदवार एवं उनके द्वारा नियुक्त निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणन अभिकर्ता कॉलेज के प्रवेश द्वारा संख्या 2 से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करेंगे। पंचायत समिति सदस्य की मतगणना के गणन अभिकर्ताओं के पास संबंधित रिटर्निंग अधिकारी पंचायत समिति द्वारा जारी किए गए है। जिला परिषद के गणन अभिकर्ताओं के पास प्रभारी अधिकारी पास बैजेज प्रकोष्ठ आयुक्त नगर निगम द्वारा जारी किए गए है।
उन्होंने बताया कि जिला परिषद में मतगणना दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में प्रातः 9 बजे से अजमेर ग्रामीण, जवाजा एवं मसूदा पंचायत समिति क्षेत्र के जिला परिषद सदस्यों की मतगणना होगी। इसके बाद दोपहर 12.30 बजे से भिनाय, सरवाड़, केकड़ी, सावर, पीसांगन, श्रीनगर, अरांई एवं किशनगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र के जिला परिषद सदस्यों की मतगणना होगी। समस्त पंचायत समिति सदस्यों की मतगणना प्रातः 9 बजे आरम्भ होगी। इसी के अनुसार संबंधित व्यक्तियों को प्रवेश दिया जाएगा।

डाकमत पत्रों की होगी पहले गणना
उन्होंने बताया कि डाकमत पत्र प्रकोष्ठ में मतगणना दिवस 8 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से पूर्व प्राप्त डाकमतपत्रों को संबंधित रिटर्निंग अथवा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को उपलब्ध करवाया जाएगा। पोस्टल बैलेट की गणना का कार्य निर्धारित समय 9 बजे से आरम्भ किया जाएगा। इसके बाद ईवीएम की काउन्टिंग प्रक्रिया आरम्भ होगी।

मीडिया सेन्टर पर मिलेगा अपडेटेड परिणाम
जिला निर्वाचन विभाग ने चुनाव के परिणाम के लिए विशेष व्यवस्था की है। पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में मीडिया सेन्टर की स्थापना की गई है। यहां प्रोजेक्टर के माध्यम से अपडेटेड चुनाव परिणाम उपलब्ध करवाएं जाएंगे।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद
पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में मतों के गणना स्थल राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय नसीराबाद रोड़ अजमेर में सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है।
जिला मजिस्टे्रट श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि प्रातः 9 बजे मतगणना आरम्भ होगी। मतगणना स्थल की आन्तरिक एवं बाह्य क्षेत्र में पुलिस विभाग के अधिकारियों को तैनात किया गया है। पासधारकों को ही मतगणना स्थल पर प्रवेश की अनुमति रहेगी।

मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर पूर्ण प्रतिबंध
उन्होंने बताया कि राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज में होने वाली मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मतगणना अभिकर्ता अपनी निर्धारित गणन टेबल पर ही बैठ सकेगें उन्हें अन्य गणन टेबल पर अथवा अन्य गण कक्षों में जाने की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना परिसर में रहेगा अवकाश
अजमेर, 7 दिसम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की मतगणना 8 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से आरम्भ होगी। इस दिन मतगणना स्थल एवं उसके समीप स्थित शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित किया गया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि मतगणना दिवस के दिन राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, राजकीय गल्र्स पॉलिटेक्निक कॉलेज, राजकीय महिला इंजीनियरिंग कॉलेज, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (पुरूष) अजमेर तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (महिला) अजमेर में अवकाश रहेगा।

जिला प्रमुख एवं उप जिला प्रमुख के निर्वाचन के लिए स्थान निर्धारित
अजमेर, 7 दिसम्बर। पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव-2020 में जिला परिषद के जिला प्रमुख एवं उप जिला प्रमुख के निर्वाचन के लिए बैठक का स्थान एवं समय निर्धारित किया गया है।
जिला परिषद चुनाव के रिटर्निंग अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रमुख एवं उप जिला प्रमुख के निर्वाचन की बैठक जिला परिषद सभागार में होगी। जिला प्रमुख के चुनाव गुरूवार 10 दिसम्बर तथा उप जिला प्रमुख के चुनाव शुक्रवार 11 दिसम्बर को होंगे। निर्वाचन के संबंध में बैठक निर्धारित दिवस को प्रातः 10 बजे आरम्भ होगी। नाम निर्देशन पत्रों का प्रस्तुतीकरण प्रातः 11 बजे तक किया जा सकेगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे आरम्भ होगी। अभ्यर्थी अपने नाम की वापसी दोपहर एक बजे तक कर सकते हैं। इसके तुरन्त पश्चात् चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जाएगी। आवश्यक होने पर मतदान अपराह्न 3 बजे से सायं 5 बजे तक होगा। मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।

error: Content is protected !!