सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें 1 से 30 अप्रेल के मध्य

अजमेर 2 मार्च। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2021 की सीनियर सैकण्डरी के नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें 1 अप्रेल से 30 अप्रेल के मध्य होंगी। स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाये 26 से 30 अप्रेल के मध्य होगी। बोर्ड द्वारा इन परीक्षाओं के लिए लगभग 10,000 हजार ब्राहा्र परीक्षकों की नियुक्ति की जा रही है।
बोर्ड अध्यक्ष- डॉ. डी.पी. जारोली ने बताया कि विज्ञान और कला वर्ग के 11 विषयों में प्रायोगिक परीक्षाये होगी जिनमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि-रसायन विज्ञान, कृषि-जीव विज्ञान विषयों में 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। इसी प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी, भूगोल, गृहविज्ञान, मनोविज्ञान विषयों में भी 30-30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। संगीत विषयों और चित्रकला में 70-70 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। बोर्ड द्वारा इन प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाईन मंगवाने की व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि कोविडकाल में बोर्ड ने वर्ष 2020 की सैद्धांतिक परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाईन मंगवाने की प्रयोगात्मक व्यवस्था की थी, जो पूरी तरह सफल रहीं थी। इस वर्ष भी शीघ्र परिणाम निकालने की दृष्टि से सभी परीक्षाओं के प्राप्तांक परीक्षकों से ऑनलाईन मंगवाने का निर्णय लिया गया है।
बोर्ड सचिव-अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि बोर्ड की सैकण्डरी और सीनियर सैकण्डरी परीक्षायें 6 मई गुरूवार से प्रारम्भ होगी और इनका परीक्षा कार्यक्रम गत सप्ताह जारी किया जा चुका है।

उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!